Dolby atoms technology: डॉल्बी साउंड क्या है, डॉल्बी एटमोस कैसे काम करता है?

कुछ मोबाइल पर आपने डॉल्बी एटमोस (Dolby atmos) लिखा हुआ देखा होगा. इसके अलावा आपने कुछ सिनेमाघरों डॉल्बी एटमोस (Dolby atmos) लिखा देखा होगा. तब आपके मन में ये सवाल आया होगा की डॉल्बी एटमोस क्या है?

कुछ मोबाइल पर आपने डॉल्बी एटमोस (Dolby atmos) लिखा हुआ देखा होगा. इसके अलावा आपने कुछ सिनेमाघरों डॉल्बी एटमोस (Dolby atmos) लिखा देखा होगा. तब आपके मन में ये सवाल आया होगा की डॉल्बी एटमोस क्या है? (What is dolby atmos?) डॉल्बी एटमोस कैसे काम करता है? (How to work dolby atmos?) डॉल्बी साउंड का इस्तेमाल कहां होता है? (Where use dolby atmos?)

डॉल्बी एटमोस क्या है? (What is Dolby atmos?)

डॉल्बी एटमोस एक तरह की साउंड टेक्नोलॉजी (Sound technology) है जिसका इस्तेमाल ज़्यादातर सिनेमाघरों में किया जाता है. ये एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसके माध्यम से साउंड इफैक्ट Surrounds (Sound effect surrounds) आते हैं. इसका मतलब है की आप इसमें दायें-बाएं और ऊपर से साउंड आता है. इसमें जब आप मूवी देखते हैं तो आपको हर एक चीज की आवाज साफ और स्पष्ट सुनाई देती है.

वैसे साफ और स्पष्ट आवाज तो पहले भी सुनाई देती थी तो इसमें खास क्या है? दरअसल जब आप डॉल्बी एटमोस का साउंड (Dolby sound) सुनते हैं तो इसमें अगर दायें से बाएं कार जा रही हैं तो आपको आवाज भी वैसी ही आती हुई प्रतीत होती है. जैसे दायी तरफ से कार आ रही और बाईं तरफ से जा रही है. इसमें साउंड इफैक्ट ऐसे लगते हैं जैसे आप उस समय उसी जगह पर हो. इसमें अगर बारिश होती है तो सच में ऐसा लगता है की आवाज ऊपर से आ रही है.

डॉल्बी एटमोस कैसे काम करता है? (Dolby atmos working system?)

डॉल्बी एटमोस के काम करने का तरीका अन्य साउंड सिस्टम से अलग है. अन्य साउंड सिस्टम में आपको 2 या उससे कुछ ज्यादा स्पीकर चाहिए होते हैं आवाज को सुनने के लिए. ये स्पीकर राइट और लेफ्ट चैनल पर काम करते हैं लेकिन डॉल्बी एटमोस साउंड में इनसे भी आगे की टेक्नोलॉजी है.

इसमें एक साथ 64 स्पीकर का उपयोग किया जाता है. इन 64 स्पीकर को आपके दाएं, बाएं और ऊपर की तरफ लगाया जाता है. हर स्पीकर जिस दिशा में लगा होता है उसी दिशा की आवाज आपको सुनता है. मान लीजिये बारिश हो रही है तो इसकी आवाज आपको दाएं-बाएं से कम लेकिन ऊपर से ज्यादा आएगी. इसके अलावा अगर कोई गोली आपके दाएं तरफ से चलेगी तो आपको दाएं तरफ से ही आवाज आएगी.

डॉल्बी एटमोस का उपयोग कहां किया जाता है? (Use of dolby atmos? )

डॉल्बी एटमोस का उपयोग आमतौर पर सिनेमाघरों में ही किया जाता है क्योंकि यहीं पर आप इनका सही तरीके से आनंद ले सकते हैं. इसमें ज्यादा स्पीकर का उपयोग होता है इसलिए इतने स्पीकर को अनुभव करने के लिए जगह भी बड़ी होनी चाहिए. इसलिए इनका इस्तेमाल ज़्यादातर सिनेमाघरों में किया जाता है. आजकल डॉल्बी ऐसे होम थियेटर तैयार कर रहा है जिनका उपयोग आप लिविंग रूम में भी कर सकते हैं हालांकि इसके लिए लिविंग रूम बड़ा होना चाहिए. डॉल्बी एटमोस आजकल मोबाइल में भी उपयोग होने लगा है. लेकिन मोबाइल में आप इनका इतना ज्यादा अनुभव नहीं कर पाते.

डॉल्बी एटमोस एक कमाल की तकनीक है. इसका अनुभव अगर आपको करना है तो आपको डॉल्बी एटमोस वाले सिनेमाघर में जाना पड़ेगा. इसके उपयोग के साथ आपका फिल्म देखने का मजा दोगुना हो जाएगा.

यह भी पढ़ें :

Realme X50 Pro 5G Review : लॉंच हुआ भारत में पहला 5G स्मार्टफोन

VoWiFIi क्या है? फ्री कॉलिंग कैसे कर सकते हैं?

Best quad camera phone : 10,000 के अंदर 4 कैमरे वाले बेस्ट स्मार्टफोन

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!