Full Stack Web Developer क्या होता है, फुल स्टेक डेवलपर की सैलरी कितनी होती है?

अगर आप आईटी कंपनी में नौकरी खोजते हैं तो आपको पता होगा कि आजकल Full Stack Web Developer की डिमांड की जाती है. अब कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्युज हो जाते हैं कि फुल स्टेक वेब डेवलपर क्या होता है?

दुनिया तेजी के साथ Digital होती जा रही है और इस डिजिटल युग में तेजी से IT Field में काम करने वाले लोगों की डिमांड बढ़ती जा रही है. आईटी के क्षेत्र में आमतौर पर लोग सिर्फ Software Engineer को जानते हैं लेकिन इसमें कई और पोस्ट होती हैं जिनकी डिमांड आजकल ज्यादा है. अगर आप आईटी कंपनी में नौकरी खोजते हैं तो आपको पता होगा कि आजकल Full Stack Web Developer की डिमांड की जाती है. अब कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्युज हो जाते हैं कि फुल स्टेक वेब डेवलपर क्या होता है?

फुल स्टेक वेब डेवलपर क्या होता है? | What is Full Stack Web Developer?

आईटी के क्षेत्र में आपने सबसे ज्यादा नाम Web Developer का सुना होगा. वेब डेवलपर उस व्यक्ति को कहते हैं जो किसी वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या एप को बनाता है या उसे डेवलप करता है. अब वेब डेवलपर भी दो तरह के होते हैं. एक होता है फ्रंटएंड वेब डेवलपर (Frontend Developer) और दूसरा होता है बैकएंड वेब डेवलपर (Backend Developer). ये दोनों अलग-अलग पोस्ट हैं और ये दोनों अपने-अपने काम में माहिर होते हैं. लेकिन फुल स्टैक वेब डेवलपर (Full Stack Web Developer) वो होता है जिसमें फ्रंट और बैक एंड दोनों डेवलपर की क्वालिटी हो. यानी वो दोनों काम को करना जानता हो.

फ्रंट एंड वेब डेवलपर क्या होता है? | What is Frontend Web Developer?

फ्रंट एंड डेवलपर वो होता है जो अपने Client के हिसाब से किसी वेबसाइट, एप या सॉफ्टवेयर की कोडिंग करके उसे बनाता है. जब आप किसी वेबसाइट, एप या सॉफ्टवेयर को ओपन करके देखते हैं तो उसका जो लेआउट आपके सामने आता है वो frontend web developer की ही मेहनत का नतीजा होता है. फ्रंटएंड डेवलपर बनने के लिए आपको HTML, CSS और JAVA Script का अच्छा knowledge होना चाहिए.

बैक एंड वेब डेवलपर क्या होता है? | What is Backend Web Developer?

अगर आप एक वेब डेवलपर हैं तो आपको Backend के बारे में जरूर जानकारी होगी. Backend सीधे शब्दों में Server Side को कहा जाता है. जब आप किसी वेबसाइट, एप या सॉफ्टवेयर को बनाते हैं तो उसमें जो भी चीजें आप Display करते हैं वो किसी Server पर होती हैं, उन्हें आपको किसी Server पर Store करना होता है. तो Backend Web Developer का काम भी इन्हीं से जुड़ा होता है. एक Backend web developer ये देखता है की Server किस तरह से Client के साथ Interact करेगा. वह सर्वर से किस तरह से डाटा को दिखाएगा, किस तरह क्लाईंट की Request को handle करेगा. यानि सर्वर की तरफ का सारा काम Backend web developer की ज़िम्मेदारी होता है. इसके लिए आपको Database Management, Programming Language जैसे Python, JAVA, PHP आदि की जानकारी होनी चाहिए.

Web Developer के ये दो प्रकार पिछले कुछ समय से ज्यादा चलन में हैं और अभी तक नौकरियों में भी इन्हीं की डिमांड की जा रही थी. लेकिन अब full stack web developer की डिमांड की जा रही है जिसे Frontend और Backend web development की knowledge हो. अगर आप भी इन दोनों चीजों की knowledge रखते हैं तो आप Full stack web developer के रूप में काम कर सकते हैं.

फुल स्टेक वेब डेवलपर कैसे बनें? | How to become Full Stack Web Developer?

फुल स्टेक वेब डेवलपर बनने के लिए आप आधी चीजे तो जान ही गए हैं जो आपको सीखनी हैं. लेकिन शुरुवात में ही आप सीधे 12वी के बाद फुल स्टेक वेब डेवलपर नहीं बन सकते. इसके लिए आपको पहले सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग से संबन्धित कोर्स करना पड़ेगा. अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें? इस बारे में पढ़ना चाहते हैं तो हमारा लेख “सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें?” जरूर पढ़ें.

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का कोर्स करने के बाद आप फ्रेशर के रूप में कुछ सालों तक फ्रंट एंड और बैक एंड वेब डेवेलपर के रूप में काम कर सकते हैं और अपना प्रोफ़ाइल मजबूत कर सकते हैं. इसके बाद आप कुछ ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से Full stack web developer के बारे में डीटेल में पढ़ सकते हैं, उनके कार्य करने की शैलियों के बारे में समझ सकते हैं. जब आपको अच्छी नॉलेज हो जाए तो आप Full stack web developer के रूप में काम कर सकते हैं.

फुल स्टेक वेब डेवलपर की सैलरी | Full Stack Web Developer Salary

Full Stack web developer आप अनुभव के आधार पर बन सकते हैं. अगर आप आईटी के क्षेत्र में पहले से काम कर रहे हैं तो Full stack web developer के रूप में आप 5 लाख से 10 लाख रुपये सालाना का वेतन पा सकते हैं. इसके बाद अनुभव के आधार पर आपकी सैलरी और भी ज्यादा बढ़ सकती है.

Full Stack Web Developer एक बहुत ही अच्छी फील्ड है अगर आप आईटी में इन्टरेस्ट रखते हैं तो. आप यहाँ पर बड़ी-बड़ी आईटी कंपनियों जैसे गूगल, फेसबुक, अमेज़न, टीसीएस, इंफ़ोसिस आदि में काम कर सकते हैं और अच्छे पैकेज पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Nanotechnology क्या है, Nanotech Engineer कैसे बनें?

Aerospace Engineering क्या है, इसमें करियर कैसे बनाएँ?

Genetic Engineering क्या है, जेनेटिक इंजीनियर कैसे बनें?

error: Content is protected !!