आलू में छिपा है आपकी चमकदार स्किन का राज

सब्जी से लेकर घरेलू सौंदर्य प्रसाधनों तक में आलू का उपयोग किया जाता है. आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे पूरी दुनिया में हर उम्र और वर्ग के लोग पसंद करते हैं. हर घर में आलू से तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं.

0 170

सब्जी से लेकर घरेलू सौंदर्य प्रसाधनों तक में आलू का उपयोग किया जाता है. आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे पूरी दुनिया में हर उम्र और वर्ग के लोग पसंद करते हैं. हर घर में आलू से तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं.

आलू में है स्वाद और सेहत का राज

सम्बंधित लेख - पढ़िए

आलू से बनने वाले पकवानों (Potato dish) जैसे कि आलू के पराठे, आलू टिकिया, भरवां आलू की सब्जी और दमआलू जैसे पकवानों का नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है. खैर आलू की खूबियां सिर्फ उसके स्वाद तक ही सीमित नहीं हैं. बल्कि यह एक बेहद सेहतमंद सब्जी भी है. हालांकि ज्यादातर लोग इसे मोटापा बढ़ाने का कारण मानते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि इसका सही मात्रा में सेवन किया जाए तो यह कई बीमारियों से बचाता भी है.

आलू Blood Pressure करे कंट्रोल

आलू में मौजूद पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होते हैं. खासतौर पर तनाव के कारण होने वाले हाई ब्लड प्रेशर को रोकने में यह मदद करता है. आलू फाइबर और विटामिन “सी” का बहुत बड़ा स्त्रोत है. जो कि अपच की समस्या को भी खत्म करता है.

वजन बढ़ाने में मददगार है आलू

आलू में कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि वजन बढ़ाने में सहायक होता है. खासतौर पर बच्चों के मील में लगभग 60 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा होनी चाहिए. इसलिए बच्चों के डाइट चार्ट में आलू को जरूर शामिल करना चाहिए.

बालों के लिए वरदान है आलू

पहले सफेद बालों को सिर्फ बढ़ती उम्र की निशानी माना जाता था, लेकिन आज के दौर में प्रदूषण और बिगड़ी लाइफ स्टाइल के कारण बच्चों के बाल भी सफेद होने लगे हैं. ऐसे में प्राकृतिक उपचार अपनाकर अपने बालों का कुदरती रंग बरकरार रख सकते हैं. इसके लिए आलू सबसे बेहतर उपचार है.
आलू के छिलकों को पानी में उबालकर उस पानी को छान लें. अब इस पानी को छानकर बालों को शैम्पू करने के बाद धो लें. हर दो दिन में इस पानी से बाल धोने से बालों का कुदरती काला रंग बरकरार रहेगा.

Potato benefits for skin

हमारी त्वचा के लिए विटामिन सी और बी जरुरी हैं और ये दोनों ही विटामिन आलू में पाए जाते हैं. इसके अलावा आलू में फॉस्फोरस, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी काफी मात्रा में मौजूद रहते हैं. ये सभी त्वचा और शरीर के लिए  आवश्यक तत्व हैं.

चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए रोजाना आलू का फेस पैक (Glowing Skin With Potato Face Pack) लगाए. आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स को आलू लगाकर कम किया जा सकता है. इसके लिए आलू को कद्दूकस कर उसका रस आंखों के नीचे बने काले घेरों पर लगाएं. रोजाना इसे लगाने से बहुत जल्दी फर्क नजर आने लगेगा.

Diet chart से आलू को करें आऊट

आलू से बनी चटपटी चीजें खाने का मन किस का नहीं होता है. लेकिन आलू में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में डाइटिंग करने वालों को अपने डाइट चार्ट से आलू को आऊट कर देना चाहिए. इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को भी आलू का सेवन नहीं करना चाहिए.

(नोट : यह लेख आपकी जागरूकतासतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)