सर्दियों में ऐसे रखें अपनी कार का ख्याल

कोई आपकी कार में बैठते ही उसकी तारीफ करने लगे तो मन प्रसन्न हो जाता है. हालांकि कार खरीदने के कुछ महीनों बाद तक ही अक्सर यह तारीफ सुनने को मिलती है. क्यों की नई-नई कार का ध्यान दिया जाता है पर कुछ समय बाद आमतौर पर लोग उस पर ध्यान देना बंद कर देते हैं. हमेशा तारीफ सुनने के लिए ज़रूरी है कि आप अपनी कार को हमेशा मेंटेन रखें. 

0 703

कोई आपकी कार में बैठते ही उसकी तारीफ करने लगे तो मन प्रसन्न हो जाता है. यदि आप हमेशा ही अपनी कार की तारीफ सुनना चाहते हैं तो आपको मौसम के हिसाब से कार का ख्याल रखना होगा. हालांकि कार खरीदने के कुछ महीनों बाद तक ही अक्सर इसका ध्यान रखा जाता है. कुछ समय बाद आमतौर पर लोग ध्यान देना बंद कर देते हैं. हमेशा तारीफ सुनने के लिए ज़रूरी है कि आपको अपनी कार हमेशा मेंटेन रखनी होगी. 

भीतर-बाहर से रखें कार को क्लीन 

सम्बंधित लेख - पढ़िए

यदि आप अपनी कार को भीतर और बाहर से चमकदार बनाए रखते हैं तो इसकी उम्र बढ़ जाती है. कार खुले में कड़ी करें या फिर गैराज में उसकी चमक को बरकार रखने के लिए कार पर अच्छा सा कवर रखें.  इससे कार धूप, बारिश, धूल-मिट्टी और बर्ड ड्रापिंग से सुरक्षित रहेगी. 

हेयर कंडिशनर से चमक रखें बरकरार 

हेयर कंडिशनर का यूज कर आप अपनी कार की चमक को हमेशा कायम रख सकते हैं. कार को वॉश करते वक्त कंडिशनर का उपयोग नई चमक प्रदान कर सकता है. कंडिशनर को पानी में घोलकर सूती कपड़े को उसमें भिगोकर कार पर हल्के हाथ से लगाएं, जिससे कार साफ हो जाएगी और स्‍क्रैच भी नहीं आएंगे. 

हमेशा साथ रखें एयर फ्रेशनर 

गाड़ी में फ्रेशनेस बनाए रखने के लिए आपको हमेशा कार में एयर फ्रेशनर साथ रखना चाहिए. मार्केट में आपको अपनी पसंदीदा खुशबू के एयर फ्रेशनर मिल जाएंगे, जो की आपकी कार को खशबूदार और फ्रेस बनाए रखेंगे. 

कोला और वोडका से करें शीशे साफ 

कार के शीशे (विंडशिल्‍ड) को साफ करने के लिए आप कोला का यूज कर सकते हैं. विंडशील्ड पर से धूल की परत हटाने के लिए आप कोला से इसे साफ करें. इससे जहां शीशा साफ होगा, वहीं शीशे की चमक भी हमेशा बनी रहेगी. शीशा साफ करने के लिए आप वोडका को भी यूज में ला सकते हैं. 

वाईपर के रिजरवॉयर में पानी न भरकर एक न्य प्रयोग करें. एक जग में 4 कप पानी, 3 कप वोडका और 2 चम्‍मच लिक्‍वीड डिटरजेंट मिला लें. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद रिजरवॉयर में भर दें. जब भी आप वाईपर से वॉटर थ्रो यूज करेंगे य‍ह घोल विंडशील्ड पर आएगा और आपके कार का शीशा चमक उठेगा.

लो विजिबिलिटी में रखें लाइट व बैटरी का ध्यान 

जाड़े के मौसम में कोहरे की वजह से अक्सर लो-विजिबिलिटी यात्रा में अड़चन पैदा करती है. ऐसे में अपनी कार की सभी लाइट्स का ख्‍याल रखना काफी ज़रूरी हो जाता है. सफर पर जाने से पहले आपको अपनी कार की लाइट्स को चेक कर लेना चाहिए. 

अक्सर सभी गाड़ियों की बैटरी ठंड के मौसम में काम करना काम कर देती हैं. जब कि इसके उलट गर्मियों में बैटरी का परफॉर्मेंस बढ़ जाता है. इस कारण सर्दियों में आपको समय-समय पर अपनी कार की बैटरी को चेक करते रहना चाहिए. ताकि सफर के दौरान आपको समस्या  नहीं करना पड़े.

टायर्स का रखें ध्यान 

मौसम कोई सा भी हो हमेशा आपको अपनी कार के टायर्स का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. ठंड के कारण मौसम में नमी बनी रहती है. नमी के कारण सड़कें गीली रहती हैं और टायरों में हवा का प्रेशर कमहोने पर गीली सड़कों पर गाड़ी के फिसलने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है.

कार के इलेक्ट्रिक सिस्टम का रखें ध्यान 

कार के इलेक्ट्रिकल सिस्टम का ठंड के दिनों में ध्यान रखना आवश्यक है. कार के स्पार्क प्लग, लाइटिंग के साथ ही पूरी वायरिंग की जांच करवा लेनी चाहिए. सर्दियों में लंबे समय तक कार स्टार्ट न होने से स्पार्क प्लग में भी समस्या आने लगती है. 

(नोट : यह लेख आपकी जागरूकता, सतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. कार से संबंधित किसी प्रकार की समस्या होने पर ऑटो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.)