SSL Certificate क्या होता है, SSL Certificate कैसे खरीदें?

SSL Certificate Kya hai? इस बारे में काफी सारे ब्लॉगर नहीं जानते हैं. अगर आप इन्टरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको SSL Certificate की पूरी जानकारी होनी चाहिए.

जो लोग खुद का ब्लॉग चला रहे हैं वेबसाइट चला रहे हैं उन्होंने SSL Certificate के बारे में जरूर सुना होगा. SSL Certificate से काफी लोग अंजान है लेकिन ये एक आम यूजर और एक ब्लॉगर को जरूर जानना चाहिए. SSL Certificate Kya hota hai? SSL Certificate के क्या फायदे हैं? SSL Certificate कैसे काम करता है? SSL Certificate कैसे खरीदें और Install करें? इन सभी चीजों के बारे में एक ब्लॉगर को जरूर पता होना चाहिए. 

SSL Certificate क्या होता है? (What is SSL Certificate?) 

SSL Certificate का उपयोग वेबसाइट में किया जाता है. ये एक तरह का Encryption Protocol होता है जो वेबसाइट और यूजर को सुरक्षा प्रदान करता है. ये प्रोटोकॉल इन्टरनेट यूजर और वेबसाइट के मध्य सुरक्षा देने का कार्य करता है. आजकल लगभग हर वेबसाइट SSL Certificate का उपयोग कर रही है. ताकि उनके यूजर को सुरक्षा मिल सके. 

SSL Full Form क्या है? (Full Form of SSL Certificate) 

SSL एक सुरक्षा प्रोटोकॉल है इस बारे में तो आप जान ही गया हैं. इसका पूरा नाम Secure Socket Layer होता है. 

SSL कैसे काम करता है? (How SSL Certificate Works?) 

SSL में दो तरह की Key होती है. एक को Public Key कहा जाता है तथा दूसरी को Private key कहा जाता है. ये दोनों मिलकर एक दूसरे के साथ सुरक्षित संपर्क बनाती है. 

जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो आपका काफी सारा डाटा किसी वेबसाइट के साथ शेयर होता है. ऐसे में आपको हमेशा इस बात की चिंता लगी रहती है कि जिस वेबसाइट पर आप अपना डाटा शेयर कर रहे हैं वो सिक्योर है या नहीं तो आपकी उस चिंता को SSL Certificate दूर कर देता है. इसमें जब भी आप किसी वेबसाइट पर जाकर कोई डाटा शेयर करेंगे तो उसके मिसयूज होने के चांस बहुत कम रहेंगे. 

जैसे आप किसी ऐसी वेबसाइट पर गए जहां पर कोई सामान खरीदने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट करना है. तो आपको वहाँ पर अपनी बैंकिंग डीटेल फिल करनी होगी. लेकिन बैंकिंग डीटेल फिल करने पर हो सकता है कि सामने वाला आपकी डीटेल को गलत तरीके से उपयोग करे. तो ऐसे में जिस वेबसाइट पर SSL Certificate हो उसी पर आपको अपनी संवेदनशील जानकारी शेयर करनी चाहिए. 

SSL Certificate को कैसे चेक करे? (How to check SSL Certificate in Website?) 

किसी वेबसाइट पर SSL Certificate है या नहीं इस बात की जानकारी आपको कैसे मिलेगी. कोई भी वेबसाइट वाला आपको अपना सर्टिफिकेट दिखाएगा तो नहीं. इसका एक आसान तरीका है. आप अपनी इन्फॉर्मेशन शेयर करने से पहले उस वेबसाइट के URL को अच्छे से देखें. इसमें शुरुआत में कुछ वेबसाइट में HTTP लिखा होता है और कुछ में HTTPS लिखा होता है. तो जिस वेबसाइट के यूआरएल में HTTPS लिखा होता है वो SSL Certificate वाली वेबसाइट होती हैं. इन पर हैकर के अटैक का खतरा भी कम होता है. 

SSL Certificate कैसे खरीदें? (How to buy SSL Certificate?) 

SSL Certificate को आप अपनी Hosting कंपनी से खरीद सकते हैं. जिस कंपनी से आपने होस्टिंग ली है वहीं से आप SSL Certificate को खरीद सकते हैं. इन्टरनेट पर हर Hosting Website SSL Certificate की सुविधा देती है ताकि आपकी वेबसाइट सुरक्षित रहे और यूजर का डाटा भी सुरक्षित रहे. 

SSL Certificate किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे वेबसाइट का डाटा तो सुरक्षित रहता ही साथ ही यूजर का डाटा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है. SSL वाली वेबसाइट पर हैकर के अटैक का खतरा भी कम रहता है. इसलिए हर यूजर को अपनी इन्फॉर्मेशन शेयर करने से पहले एसएसएल सर्टिफिकेट जरूर देखना चाहिए और ब्लॉगर को अपनी वेबसाइट में इसे जरूर लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें :

Bluestacks Kya hai? कंप्यूटर पर Android Apps कैसे चलाएं?

अपने बिजनेस की Online Marketing कैसे करें?

कौन यूज कर रहा है आपका Gmail Account, ये है जानने का तरीका?

error: Content is protected !!