Second hand bikes: ऑनलाइन बाजार में है 15 हजार की शानदार बाइक्स

यदि आप कीमती से कीमती बाइक चलने के शौकीन हैं, लेकिन आपकी जेब इसकी इज़ाज़त आपको नहीं देती है तो निराश होने की जरूरत नहीं है. कुछ ऐसे बाजार और बेवसाइट भी हैं जो कि आपको महंगी से महंगी बाइक भी अच्छी हालत में कम दाम में उपलब्ध कराते हैं.

0 548

यदि आप कीमती से कीमती बाइक चलने के शौकीन हैं, लेकिन आपकी जेब इसकी इज़ाज़त आपको नहीं देती है तो निराश होने की जरूरत नहीं है. कुछ ऐसे बाजार और बेवसाइट भी हैं जो कि आपको महंगी से महंगी बाइक भी अच्छी हालत में कम दाम में उपलब्ध कराते हैं. इन मर्केट और बेवसाइट्स पर आपको 1 लाख रुपए असली कीमत वाली  बाइक आपको मात्र 30 हज़ार रुपए तक में मिल सकती है.  

दिल्ली में मिलेंगी आपके दिल की बाइक्स 

सम्बंधित लेख - पढ़िए

यदि आप दिल्ली में रहते हैं तो आपको अपने आस-पास के इलाकों में ही सेकंड हैंड बाइक की मार्केट मिल जाएगी.  सेकंड हैंड बाइक के लिए आप करोल बाग, सुभाष नगर, लाजपत नगर और गीता कॉलोनी में जा सकते हैं. इन इलाकों में आपको अपनी मनपसंद सेकंड हैंड बाइक मिल जाएगी. 

दिल्ली के इन एरिया में हमेशा ही सैकड़ों बाइक्स सेल में खड़ी रहती हैं. इन सेल में आप सेकंड हैंड स्कूटी, स्पोर्ट्स बाइक, बुलेट, पल्सर और हार्ले डेविडसन सहित तमाम बड़े ब्रांड की बाइक खरीद सकते हैं. इस तरह के मार्केट आपको दिल्ली से सटे इलाकों में भी मिल जाएंगे. 

मुंबई में भी हैं बाइक्स मार्केट 

दिल्ली की ही तर्ज पर आपको देश के दूसरे महानगरों में भी सेकंड हैंड बाइक्स मार्केट मिल जाएंगे. मुंबई की बात करें तो वसई वेस्ट में आपको सेकंड हैंड बाइक्स का बड़ा मार्केट मिल जाएगा. जहां से आप अपनी पसंदीदा बाइक खरीद सकते हैं. इसके अलावा भी आपको मुंबई में इस तरह के मार्केट मिल जाएंगे. 

भटकने से अच्छा है ऑनलाइन मार्केट 

सेकंड हैंड बाइक खरीदने के लिए आपके पास टाइम नहीं है या फिर आप भीड़-भाड़ वाले बाजार में जाना नहीं चाहते तो आपके पास ऑनलाइन का ऑप्शन भी उपलब्ध है. आप ऑनलाइन Olx, droom.in, bikedekho.com, bike4sale.com और Quickr पर भी सेकंड हैंड बाइक खरीद सकते हैं.

Bike price chart

सेकंड हैंड बाइक्स की कीमत उनके चलने और पुराने होने पर तय करती है. आप 5 से 10 माह पुरानी बाइक खरीदना चाहते हैं तो इसकी कीमत नै बाइक की तुलना में 30 से 40 फीसदी कम होगी. आपको दो से चार महीने पुरानी पल्सर खरीदना हो, जिसकी शो-रूम में ओरिजनल कीमत 1 लाख 55 हजार रुपए है.

इस बाइक के लिए आपको यहां 80 हजार से 1 लाख रुपए के बीच कीमत चुकानी होगी. आप 2.20 लाख रुपए की 390 सीसी की दो साल पुरानी ड्यूक खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 1 लाख रुपए तक की कीमत देनी होगी.

कम बजट की बाइक भी हैं उपलब्ध 

आपको कम बजट की बाइक भी इन बेवसाइट्स पर उपलब्ध हैं.  इनकी कीमत यहां 15 हजार रुपए से शुरू होती है. इनमें स्पलैंडर, प्लैटिना, डिस्कवर सहित हर तरह की बाइक आपको मिल जाएंगी. इसके अलावा स्कूटी भी आपको 15 हजार रुपए की रेंज से शुरू हैं.

बाइक्स खरीदने में बरतें सावधानी

जब भी आप किसी बाइक बाजार से सेकंड हैंड बाइक खरीदें तो कुछ बातों का ध्यान भी रखें. वरना आप ठगा ही सकते हैं. सेकंड हैंड बाइक खरीदने से पहले आप बाइक की कंडीशन को खूब बारीकी से जांच लें. यदि आप पहली बार बाइक खरीदने गए हैं, तो किसी जानकर की मदद ले सकते हैं.

इस बात का भी ध्यान रखें की बाइक चार साल से ज्यादा पुराणी और 35 हजार किलोमीटर तक ही चली हो. इससे अधिक पुरानी या चली हुई बाइक खरीदकर अपना पैसा बिल्कुल न बर्बाद करें. इन बाइक का माइलेज के मामले में एक दम घटिया होने का अंदेशा होता है.

उसी बाइक पर पैसा लगाएं जो कि 6 महीने से 2 साल तक ही पुरानी हो. बाइक लेते टाइम उसकी बैटरी और हॉर्न के साथ ही डॉक्युमेंट्स भी ध्यान से चेक करें. पसंद आई बाइक का एक ट्रायल भी आप लेकर देखें, जिससे आपको उसकी हालत समझ आ जाएगी.