Holi 2021 : इन 10 देशों में खेली जाती है होली, भारत को गुलाम बनाने वाला देश भी है शामिल

होली को खासतौर पर भारत का त्योहार माना जाता है. लेकिन होली को और भी दूसरे देशों में मनाया जाता है. यहाँ हम आपको 10 ऐसे देशों के बारे में बताने वाले हैं जो किसी न किसी रूप में होली का त्योहार मनाते हैं.

भारत में होली (Holi 2021) का त्योहार बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है. लोग सालभर रंगों से मनाए जाने वाले इस त्योहार का इंतज़ार करते हैं. वैसे होली को खासतौर पर भारत का त्योहार माना जाता है. लेकिन होली को और भी दूसरे देशों में मनाया जाता है. यहाँ हम आपको 10 ऐसे देशों के बारे में बताने वाले हैं जो किसी न किसी रूप में होली का त्योहार मनाते हैं.

1. संयुक्त राज्य अमेरिका (Holi in USA)

यूएसए यानी अमेरिका में बड़ी मात्रा में भारत और भारत के आसपास के लोग रहते हैं. जिसके चलते अमेरिका में होली को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. अमेरिका में रहने वाले विभिन्न भारतीय समाज और धार्मिक संगठन होली का कार्यक्रम आयोजित करते हैं. इस दिन लोग सड़कों पर होली का जुलूस निकालते हैं और इस्कॉन मंदिर पर भी इस दिन कार्यक्रम आयोजित होता है.

2. रूस (Holi in Russia)

रूस में भी होली खेली जाती है लेकिन उसे होली वाले दिन नहीं खेला जाता. मास्को में रह रहे भारतीय समुदाय के लिए हर साल मई के महीने में कलर फेस्ट आयोजित किया जाता है. इसे होली की तर्ज पर ही आयोजित किया जाता है.

3. यूनाइटेड किंग्डम (Holi in UK)

यूनाइटेड किंग्डम जिसे हम इंग्लैंड या ब्रिटेन भी कहते हैं. इस देश में काफी सारे भारतीय लोग रहते हैं. यहाँ भी कई सारे सामाजिक संगठन होली के त्योहार के मौके पर होली पार्टियों का आयोजन करते हैं. इन पार्टियों में पारंपरिक होली, भारतीय स्ट्रीट फूड, संगीत आदि होता है.

4. ऑस्ट्रेलिया (Holi in Australia) 

ऑस्ट्रेलिया में भी कुछ भारतीय रहते हैं. यहाँ हर साल भव्य अंदाज में होली मनाई जाती है. सिडनी में भारतीय विद्या भवन द्वारा आयोजित होली महोत्सव में भारतीय कलाकारों द्वारा प्रदर्शन, भोजन और शिल्प स्टॉल शामिल हैं.

5. स्पेन (Holi in Spain) 

स्पेन में भी होली मनाई जाती है लेकिन यहाँ पूरे देश में इसे नहीं मनाया जाता. स्पेन के छोटे से शहर सबाडेल में पिछले कुछ सालों से होली का त्योहार मनाया जा रहा है. हालांकि इस शहर में इतनी ज्यादा भारतीय आबादी नहीं है. लेकिन आसपास से काफी लोग यहाँ इकट्ठे हो जाते हैं और होली का त्योहार मनाते हैं.

6. साउथ अफ्रीका (Holi in South Africa) 

साउथ अफ्रीका में कई सारे भारतीय बसे हुए हैं. इस बात को सभी लोग जानते हैं. ऐसे में भारत के कई त्योहार वहाँ हर साल बड़ी धूमधाम से मनाए जाते हैं. यहाँ हर साल पारंपरिक तरीके से होली मनाई जाती है. जैसे भारत में होलिका दहन होता है, लोग रंगों से खेलते हैं वैसे ही यहाँ भी सारी रस्में होती हैं.

7. त्रिनिदाद और टोबैगो (Holi in Trinidad and Tobago) 

ये समुद्र के बीच बसा एक छोटा सा देश है. यहाँ भी धूम-धाम से होली मनाई जाती है. बताया जाता है कि साल 1845 में बिहार के हिन्दू यहाँ गन्ने के खेतों में ठेका मजदूर के रूप में आए थे और तब से यहाँ के लोग होली मना रहे हैं. इस दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं और मिठाई खिलाते हैं.

8. नेपाल (Holi in Nepal)

नेपाल भारत का पड़ोसी देश है और नेपाल के साथ भारत के संबंध भी ठीक-ठाक ही हैं. नेपाल में भी प्राचीन काल से होली का त्योहार मनाया जा रहा है. यहाँ इसे राष्ट्रीय त्योहार के रूप में मनाया जाता है. ये उत्सव दो दिन तक जारी रहता है. साथ ही धार्मिक क्रिया और अनुष्ठान के साथ होलिका दहन होता है.

9. गुयाना (Holi in Guyana) 

गुयाना में होली को फगवा कहा जाता है. गुयाना में होली को मनाने वाले भी भारतीय ही हैं जो लगभग 180 साल पहले गुयाना जाकर बस गए थे. ये फगवा को बसंत पंचमी से शुरू करते हैं और इस दिन एक अरंडी का पेड़ लगाते हैं. इसके बाद होली वाले दिन होली खेलते हैं.

10. मॉरीशस (Holi in Mauritius) 

मॉरीशस एक ऐसा देश है जहां सभी धर्म के लोग मिलकर होली खेलते हैं. इस दिन लोग सूखे और गीले रंग से होली खेलते हैं. यहाँ पर लोग जो पिचकारी उपयोग करते हैं वो बांस के डंठल की बनी होती है.

भारत के बाहर ये वो 10 देश थे जहां पर होली पारंपरिक रूप से भारत की तरह ही खेली जाती है. इनके अलावा भी कुछ और देश हैं जहां होली खेली जाती है जैसे सूरीनाम, फ़िजी और पाकिस्तान.

यह भी पढ़ें :

Holi colors side effects: होली के रंगों से कैसे बचाएं त्वचा?

होली की परंपरा: होलाष्टक में क्यों नहीं किए जाते शुभ कार्य?

Holi story : भक्त प्रहलाद की कथा और होलिका दहन की कहानी

error: Content is protected !!