Share Market या Mutual Fund किसमे करें निवेश, किसमे मिलेगा ज्यादा मुनाफा?

अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न पाने की चाहत सभी में होती है लेकिन सभी को एक सिक्योर ऑप्शन की तलाश होती है. शेयर मार्केट और म्यूचुअल फ़ंड पर आपको अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं लेकिन लोग दोनों के बीच में से किसी एक को चुनने में काफी कनफ्यूज हो जाते हैं.

अपने अकाउंट में रखे पैसों पर अच्छे रिटर्न पाने का जरिये आजकल निवेश बन गया है. लोग अपना पैसा शेयर मार्केट (Stock Market) और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश (Mutual Fund Investment) करने लग गते हैं. लेकिन काफी सारे लोग इन दोनों ऑप्शन के बीच काफी कनफ्यूज रहते हैं. उन्हें नहीं पता होता है कि शेयर मार्केट या म्यूचुअल फ़ंड (Share market vs stock market) में से वे किसमे निवेश करें? जिससे उन्हें ज्यादा फायदा मिल सके.

अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न पाने की चाहत सभी में होती है लेकिन सभी को एक सिक्योर ऑप्शन की तलाश होती है. शेयर मार्केट और म्यूचुअल फ़ंड पर आपको अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं लेकिन लोग दोनों के बीच में से किसी एक को चुनने में काफी कनफ्यूज हो जाते हैं.

आप भी यदि म्यूचुअल फ़ंड और शेयर मार्केट दोनों में से किसी एक में निवेश करना चाहते हैं और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आपके लिए कौन सा ऑप्शन सही है तो आप इस लेख के जरिये अपने कन्फ़्यूजन को दूर कर सकते हैं. 

शेयर मार्केट क्या है? (What is Share Market?) 

Share market एक ऐसी जगह होती है जहां पर आप किसी कंपनी के शेयर में सीधे तौर पर निवेश कर सकते हैं. इसमें फायदा हुआ तो वो आपका होगा और नुकसान हुआ तो वो भी आपका.

इसमें आपको अपनी मर्जी से किसी कंपनी के शेयर में निवेश करना होता है. अगर उस शेयर की कीमत आगे चलकर बढ़ जाती है तो आपको फायदा होता है वहीं उसकी कीमत कम हो जाती है तो उसकी कीमत घट जाती है.

Share Market Investment: शेयर मार्केट में पैसा कैसे निवेश करें, जरूरी बातें?

म्यूचुअल फ़ंड क्या है? (What is Mutual Fund?) 

म्यूचुअल फ़ंड में लगाया गया पैसा भी शेयर मार्केट में ही लगाया जाता है लेकिन इन्हें सीधे आपके द्वारा नहीं लगाया जाता. इसमें फंड मैनेजर होते हैं जो आपके द्वारा दिये गए पैसों को कई सारे कंपनियों के शेयर में लगाते हैं.

ये फंड मैनेजर काफी जानकार होते हैं और इनका कार्य पैसा लगाकर अच्छा मुनाफा कमाना होता है. इसमें आपको एक तय रिटर्न अपने पैसों पर मिलता है. हालांकि ये बैंक और एफ़डी से काफी ज्यादा होता है. 

म्यूचुअल फंड में कैसे करें निवेश? क्या हैं इन्वेस्टमेंट के फायदे?

शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में से कौन बेहतर है? (Stock market vs mutual fund which is better?) 

शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड दोनों में से किसी एक बेहतर कहना गलत बात होगी. दोनों अपनी जगह पर बेहतर है. ये आप पर निर्भर करता है कि आप कितने एक्सपर्ट है इन पर रिटर्न कमाने में. वैसे आप कुछ फैक्टर पर इनकी तुलना करके ये तय कर सकते हैं कि कौन बेहतर है. 

1) Share Market vs Mutual Fund : Risk

दोनों में यदि रिस्क की बात की जाए तो निस्संदेह वो म्यूचुअल फ़ंड में सबसे कंम है. क्योंकि इसमें रिटर्न कितना मिलेगा ये पहले ही तय कर लिया जाता है. लेकिन फिर भी यदि बहुत बड़ी मंदी आ जाती है तो आपको थोड़ा रिस्क उठाना पड़ सकता है लेकिन आपने जो इन्वेस्ट किया है वो म्यूचुअल फंड में डूबता नहीं है.

शेयर मार्केट में रिस्क हमेशा से ही ज्यादा रहा है क्योंकि इसमें प्रॉफ़िट या लॉस दोनों ही तय नहीं होते हैं. आपने जो शेयर खरीदा है उस कंपनी को नुकसान या फायदा कुछ भी हो सकता है. इसलिए इसमें रिस्क काफी ज्यादा है.

2) Share Market vs Mutual Fund : Profit

दोनों के बीच में यदि फायदे की बात की जाए तो वो आपको शेयर मार्केट में ही ज्यादा हो सकता है. लेकिन ये प्रॉफ़िट गारंटीड नहीं होता है. आपको इसमें नुकसान भी झेलना पड़ सकता है. लेकिन म्यूचुअल फंड में जो प्रॉफ़िट आपको बताया जाता है उसके मिलने की संभावना 99 प्रतिशत तक होती है. 

3) Share Market vs Mutual Fund : Control

Share market में निवेश करने पर किस शेयर में निवेश करना है. कब खरीदना है और कब बेचना है ये सारा कंट्रोल आपके हाथ में होता है लेकिन Mutual Fund में ये सारा नियंत्रण फंड मैनेजर के हाथ में होता है. आप इसमें न तो स्टॉक को सिलेक्ट कर सकते हैं. न खुद खरीद सकते हैं और न ही खुद बेच सकते हैं.

4) Share Market vs Mutual Fund : Diversity

शेयर मार्केट में एक पोर्टफोलियो बनाने में आपको बहुत सारा पैसा निवेश करना पड़ सकता है मतलब इसमें Diversity बनाने के लिए आपको बहुत सारे पैसे की जरूरत पड़ती है. वहीं Mutual Fund में शुरू से ही आपका पैसा अलग-अलग शेयर में निवेश किया जाता है. ताकि आपके नुकसान को कवर किया जा सके और आपको अधिक से अधिक लाभ दिलाया जा सके.

5) Share Market vs Mutual Fund : Time and Research

Share Market में पैसा निवेश करने के लिए बहुत रिसर्च और समय की जरूरत होती है. आपको किसी कंपनी की अच्छी जानकारी है तभी आप उसमें विश्वास के साथ निवेश कर सकते हैं. लेकिन म्यूचुअल फंड में ये काम आपके लिए कोई और करता है. आपको यहाँ पर बस अपना पैसा देना है और कुछ नहीं करना है. इसके बाद तय समय पर आपको अपना प्रॉफ़िट मिल जाता है.

शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में से किसे चुने? (Which is better mutual fund or shares?)

दोनों में कितने अंतर हैं ये तो आप समझ चुके हैं लेकिन अब ये समझते हैं कि किसे शेयर मार्केट को चुनना चाहिए और किसे म्यूचुअल फंड को चुनना चाहिए?

आपके पास पैसे कम है, आप अपने पैसों के साथ ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते, उन पर अच्छे रिटर्न चाहते हैं और उस रिटर्न के लिए आप ज्यादा समय भी नहीं देना चाहते हैं तो आपके लिए म्यूचुअल फंड एक बेहतरीन ऑप्शन है.

आपके पास पैसे कम हो या ज्यादा हो लेकिन आप ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं और रिस्क भी लेना चाहते हैं तो आपको शेयर मार्केट में अपना पैसा निवेश करना चाहिए. 

शेयर मार्केट में आपको तभी निवेश करना चाहिए जब आप मार्केट की बारीकियों को समझते हो. आप जिस कंपनी में निवेश कर रहे हैं उसके बारे में बहुत अच्छे से जानते हो, उसके बिजनेस को जानते हो, उसकी बैलेंस शीट आदि को स्टडी करते हो तभी आपको शेयर मार्केट में निवेश करना चाहिए.

शेयर मार्केट में आप अच्छे रिटर्न अच्छी रिसर्च की बदौलत कमा सकते हैं. वहीं दूसरी ओर आप ये सब नहीं करना चाहते और बिना किसी टेंशन के थोड़ा अच्छा रिटर्न चाहते हैं तो आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें :

Fractional Share Trading क्या है, 100 रुपये में भी खरीद पाएंगे शेयर?

Grey Market IPO क्या होता है, कैसे काम करता है ग्रे मार्केट?

Good P/E Ratio: पीई रेशियो क्या होता है, शेयर मार्केट में क्यों जरूरी है पीई रेशियो?

error: Content is protected !!