Tue. Apr 30th, 2024

Top 10 News: सरकारी नौकरी वालों की होगी मौज, पाकिस्तान ने मांगा चीन से कर्ज, पढ़ें 10 प्रमुख खबरें

केंद्र सरकार वेतन आयोग की सिफ़ारिश पर कर्मचारियों के वेतन बढ़ाने की मांग को लागू किया जा सकता है. हाल ही में कई राज्यों में सरकारी कर्मचारियों के वेतन में तीन प्रतिशत का इजाफा हुआ है. केन्द्रीय सरकार भी इस मांग को लागू कर सकती है. वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार खत्म होता जा रहा है जिसके चलते पाकिस्तान पर दिवालिया होने का खतरा मंडरा रहा है. पाकिस्तान इससे निपटने के लिए चीन से कर्ज लेने की गुहार लगा रहा है.

पढ़ें 12 फरवरी 2022 की दस प्रमुख खबरें

UP सरकार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, सीएए प्रदर्शनकारियों को भेजे नोटिस वापस ले

साल 2019 में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ यूपी सरकार ने हर्जाना वसूलने के लिए नोटिस जारी किए थे. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने फटकार लगाते हुए कहा है कि सीएए विरोधी प्रदर्शनकरियों को भेजे गए नोटिस राज्य शासन वापस ले नहीं तो हम इसे रद्द कर देंगे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि राज्य सरकार ने यदि ऐसा नहीं किया तो हम कानून के उल्लंघन के लिए शुरू की गई कार्यवाई को रद्द कर देंगे. 

यूपी में सोमवार से खुलेंगे स्कूल, नहीं होगी ऑनलाइन क्लास

कोरोना संक्रमण के चलते उत्तर प्रदेश में स्कूल बंद किए गए थे लेकिन अब सरकार ने स्कूल खोलने का फैसला ले लिया है. 14 फरवरी से नर्सरी से आठवी तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल खोले जाएंगे. स्टूडेंट अब स्कूल आकर क्लास अटेण्ड करेंगे. ऑनलाइन क्लास नहीं चलाई जाएगी. इसके अलावा पिछले सप्ताह नौवी से 12वी तक के स्कूल तथा कॉलेज आदि खोलने की अनुमति भी दी गई थी. 

मध्य प्रदेश में शीतलहर का अलर्ट, इन राज्यों में बारिश के आसार

मध्य प्रदेश मौसम विभाग द्वारा शीतलहर का अलर्ट दिया गया है. मध्य प्रदेश में ठंड का मौसम आखिरी दौर में पहुँच गया है. हाल ही में एक दर्जन से ज्यादा जिलों में कोल्ड डे के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है. 13 फरवरी से एक नए सिस्टम के एक्टिव होने के अनुमान लगाया गया है. वहीं दूसरी ओर दिल्ली से सटे हुए कुछ राज्यों पंजाब, हरियाणा, यूपी आदि में तेज बारिश की संभावना है.  

पाकिस्तान के दिवालिया होने का खतरा, पाक पीएम ने मांगी चीन से मदद

पाकिस्तान में दिवालिया होने का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान दुनियाभर से कर्ज पर कर्ज ले रहे हैं. हाल ही मे इमरान खान ने चीन की यात्रा की जिसमें पीएम ने चीन से 3 अरब डॉलर के लोन की मांग की है. पाक पीएम का कहना है कि ये मदद पाकिस्तान की वित्तीय भरपाई करने के लिए दिया जाए. पाकिस्तान में विदेशी मुद्रा भंडार तेजी से कम हो रहा है. 

आरबीआई ने जारी की मोनेटरी पॉलिसी, 10वी बार नहीं बदली ब्याज दरें

आरबीआई ने हाल ही में मौद्रिक नीति जारी की है. जिसमें देश की महंगाई को कंट्रोल करने के लिए लोन की ब्याज दरें कम व ज्यादा की जाती है. लेकिन इस बार इसमें कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. इस मौद्रिक नीति में न ही आपकी ईएमआई कम होगी और न ही महंगाई में ही कोई राहत मिलेगी. ये लगातार 10वी बार हुआ है जब आरबीआई ने मौद्रिक नीति में कोई बदलाव नहीं किया है. 

सरकारी नौकरी वालों की होगी मौज, 3 प्रतिशत बढ़ेगा महंगाई भत्ता

वेतन आयोग की सिफ़ारिश पर एक बार फिर सरकारी नौकरी करने वालों की सैलरी बढ्ने वाली है. सरकार ने 3 प्रतिशत डीए यानी महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा की है. हाल ही में हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा इसे बढ़ाया गया था. केंद्र की मोदी सरकार भी केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जल्दी ही 3 प्रतिशत वेतन का इजाफा करेगी. 

फरवरी के अंत में 4300 करोड़ का आईपीओ लाएगी बाबा रामदेव की कंपनी

बाबा रामदेव ने कुछ साल पहले ही रुचि सोया का अधिग्रहण किया था. कंपनी के लिए पैसा जुटाने के लिए बाबा रामदेव 4300 करोड़ का आईपीओ रुचि सोया का लांच करने वाले हैं. इसे फरवरी के अंत तक लाने की योजना है. पिछले साल अगस्त में सेबी ने इसे मंजूरी दी थी. 

साल के अंत तक महिंद्रा लांच करेगा XUV300 का इलेक्ट्रिक वर्जन

महिंद्रा की SUV300 भारत में खूब बिकती है और मार्केट में तेजी से ई कार की डिमांड बढ़ रही है. ऐसे में महिंद्रा एक ई कार की लांचिंग की योजना बना रही है. साल के अंत तक महिंद्रा अपनी सबसे फेमस एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन लांच कर सकती है. इसके लिए महिंद्रा ने तैयारी कर ली है. साल 2022 के ऑटो एक्स्पो में महिंद्रा ने इसे दिखाया था. 

ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने बनाया कृत्रिम सूर्य, पृथ्वी पर सस्ती ऊर्जा का मिलेगा विकल्प

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने कृत्रिम सूर्य बनाने का दावा किया है. उनके मुताबिक इस तकनीक से सितारों जैसी ऊर्जा का दोहन किया जा सकेगा. डरती पर सस्ती व साफ ऊर्जा मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा. ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने ऐसा रियेक्टर बनाने में सफलता हासिल की है जो सूर्य की तकनीक से न्यूक्लियर फ्यूजन करता है. इसमें से अपार ऊर्जा निकलती है. 

आईपीएल खिलाड़ियों की शुरू होगी नीलामी, 590 खिलाड़ियों के बेस प्राइस की हुई लिस्ट जारी

आईपीएल 2020 में खिलाड़ियों की नीलामी 12 से 13 फरवरी तक होनी है. इस बार कुल 590 खिलाड़ियो की नीलामी होने वाली है. इनकी बेस प्राइस लिस्ट जारी हो चुकी है जिसके अनुसार सबसे ज्यादा बेस प्राइस आर आश्विन, ट्रेंट बोल्ट, पैट कमिन्स समेत 7 खिलाड़ियों का है. इनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा गया है. आज से इनकी नीलामी होने वाली है. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *