Tue. Apr 30th, 2024

Best Tower Cooler in India: तेजी से बिक रहे ये 7 टावर कूलर, गर्मियों में दे रहे ठंडक

गर्मी के मौसम में कूलर की ख़रीदारी खूब की जाती है. हर व्यक्ति अपने हिसाब से कूलर खरीदता है और गर्मी में ठंडी हवा का मजा लेता है. आज के समय में हर घर में जगह की कमी रहती है. ऐसे में एक बड़ा कूलर लेने से घर में जगह कम पड़ सकती है. कूलर में एक बढ़िया ऑप्शन टावर कूलर (Tower Cooler) होता है जो कम जगह घेरता है और अच्छी हवा देता है. साथ ही इसकी कीमत भी कम (Tower Cooler Price) होती है.

मार्केट में छोटे से लेकर बड़े साइज तक टावर कूलर आ रहे हैं जो बहुत ही कम जगह का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप टावर कूलर खरीदना चाहते हैं तो यहाँ हम आपको कुछ बढ़िया टावर कूलर (Best Tower Cooler in India) के बारे में बता रहे हैं जो कीमत और साइज दोनों के लिहाज से बढ़िया है.

टावर कूलर क्या होते हैं? (What is a Tower Cooler?)

टावर कूलर ऐसे कूलर होते हैं जो चौड़े कम और लंबे ज्यादा होते हैं. ये आमतौर पर प्लास्टिक या फाइबर के बने आते हैं. इनमें पानी का इस्तेमाल अन्य कूलर से कम होता है लेकिन ये छोटी से लेकर बड़ी जगह तक में अच्छी हवा देते हैं. ये दिखने में भी काफी अच्छे होते हैं और काफी कम जगह का इस्तेमाल करते हैं.

बेस्ट टावर कूलर (Best Tower Cooler in India)

मार्केट में कई कंपनियों के टावर कूलर उपलब्ध है. आजकल टावर कूलर लेना फैशन सा बन गया है क्योंकि ये दिखने में अन्य कूलर से काफी अच्छा दिखता है और ये जगह का इस्तेमाल भी कम करता है. अगर आप बढ़िया टावर कूलर खरीदना चाहते हैं तो कुछ फेमस ब्रांड के टावर कूलर को खरीद सकते हैं.

1) Symphony Tower Cooler

Tower Cooler की दुनिया में Symphony एक अग्रणी कंपनी है. अगर आप ऑनलाइन टावर कूलर सर्च करेंगे तो अधिकतर प्रॉडक्ट Symphony के ही दिखाई देंगे. Symphony 10 लीटर से लेकर 100 लीटर तक की क्षमता वाले टावर कूलर पेश करती है. इनके काफी सारे प्रॉडक्ट है और उनकी अलग-अलग कीमत है. इसमें सबसे छोटा कूलर 6789 रुपये का है जो 12 लीटर क्षमता के साथ आता है. वहीं ज्यादा क्षमता के साथ आप 100 लीटर वाला कूलर 18,190 रुपये में खरीद सकते हैं.

symphony tower cooler
Image Source : Flipkart

2) Bajaj Tower Cooler

बजाज पंखे और गाडियाँ बनाने के लिए जाना जाता है. लेकिन कूलर के भी काफी सारे प्रॉडक्ट हैं. टावर कूलर के सेगमेंट में बजाज कम दामों में अपने बढ़िया कूलर लेकर आया है जिनकी क्षमता 20 लीटर से 37 लीटर तक है. आप इसे कम से कम 6690 रुपये में खरीद सकते हैं. वहीं 35 लीटर की क्षमता के साथ आने वाला कूलर 8799 रुपये में आ जाता है.

Image Source : Flipkart

3) Havells Tower Cooler

Havells Tower Cooler के सेगमेंट में एक कूलर लेकर आया है जो दिखने में कोपर (तांबे) का लगता है. ये काफी बड़ा और खूबसूरत कूलर है. इसमें आपको 30 लीटर की क्षमता वाला टैंक मिलता है और इसकी कीमत 10,900 रुपये है. इसका 50 लीटर क्षमता वाला कूलर 11500 का है.

Image Source : Flipkart

4) Crompton Tower Cooler

Crompton काफी सारे बढ़िया Tower Cooler लांच कर चुका है जो देखने में काफी अच्छे हैं. इसे आप 20 लीटर टैंक से लेकर 52 लीटर के टैंक क्षमता के साथ खरीद सकते हैं. इसे आप कम से कम 6999 रुपये में खरीद सकते हैं.

Image Source : Flipkart

5) Kenstar Tower Cooler

Kenstar कूलर और फ्रीज़ बनाने के लिए जाना जाता है. फाइबर कूलर के कामले में केनस्टार की अपनी अलग पहचान है. इसके भी काफी सारे टावर कूलर हैं जो अलग-अलग क्षमता के साथ आते हैं. इसे आप 15 लीटर से 50 लीटर के वॉटर टैंक के साथ खरीद सकते हैं. इसकी कम से कम कीमत 6599 रुपये है.

Image Source : Flipkart

6) Hindware Tower Cooler

Electronics की फील्ड में Hindware अपने काफी सारे बढ़िया प्रॉडक्ट लेकर आया है. जिन पर लोगों ने अपना भरोसा दिखाया है. Hindware ने Tower Cooler के कुछ बढ़िया मॉडल लांच किए हैं जो 22 लीटर से 58 लीटर क्षमता के साथ आते हैं. इनकी कीमत 7500 से 13 हजार रुपये के बीच है.

Image Source : Flipkart

7) Usha Tower Cooler

उषा भी टावर कूलर सेगमेंट में अपने काफी सारे कूलर लांच कर चुका है. इन्हें आप 22 लीटर से 50 लीटर तक की क्षमता के साथ खरीद सकते हैं. ये दिखने में काफी स्टायलिश हैं और थोड़े सस्ते भी हैं. इन्हें आप 8 हजार से 10 हजार रुपये के बीच खरीद सकते हैं.

Image Source : Flipkart

कूलर को हमेशा अपने घर के एरिया को देखते हुए लेना चाहिए. यदि एक कमरा है तो आप उसे टावर कूलर से ठंडा कर सकते हैं लेकिन को बड़ा हाल है तो आपको उसके लिए डेजर्ट कूलर की जरूरत पड़ती है जिनकी स्पीड ज्यादा होती है.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *