Tue. Apr 30th, 2024

इलाहाबाद (Allahabad) जिसे वर्तमान में हम प्रयागराज (Prayagraj) के नाम से जानते हैं. इलाहाबाद/प्रयागराज को हम मुख्यतौर पर 12 साल में एक बार आने वाले सिंहस्थ (Simhastha in Allahabad) के लिए जानते हैं. यहाँ पर देश का सबसे बड़ा और विशाल सिंहस्थ मेला (Kumbh mela in prayagraj) लगता है जहां तीन नदियों के संगम में डुबकी लगाने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं. लेकिन इलाहाबाद/प्रयागराज का अस्तित्व सिर्फ इतना नहीं है. इलाहाबाद/प्रयागराज और भी चीजों के लिए जाना जाता है. अगर आप यहाँ घूमने जा रहे हैं तो इस शहर के बारे में कुछ खास बातें जरूर जाने.

इलाहाबाद/प्रयागराज का इतिहास (History of Allahabad/Prayagraj)

इलाहाबाद को पहले प्रयाग नाम से जाना जाता था. हिन्दू मान्यता के अनुसार सृष्टिकर्ता ब्रह्मा ने सृष्टि का कार्य पूर्ण होने पर सबसे पहला यज्ञ यही किया था. इसी कारण इसका नाम प्रयाग पड़ा था. इस शहर में गंगा, यमुना और सरसवती नदियों का संगम होता है. जहां पर कहा जाता है की समुद्र मंथन से निकले अमृत की कुछ बूंदे गिरि थी. इलाहाबाद/प्रयागराज पर मौर्य, गुप्त, मुगलों ने शासन किया था. वर्तमान में इसका नाम बदलकर प्रयागराज किया गया है.

इलाहाबाद/प्रयागराज में घूमने की जगह (Best place in Allahabad/prayagraj)

इलाहाबाद/प्रयागराज में निम्न घूमने की जगह हैं.

त्रिवेणी संगम (Triveni sangam)

त्रिवेणी संगम वो संगम है जहां तीन नदिया गंगा, यमुना और सरसवती का मिलन होता है. हर 12 साल में एक बार यहीं पर सिंहस्थ या कुम्भ मेले का आयोजन किया जाता है जिसमें देश-विदेश से लोग स्नान करने आते हैं.

इलाहाबाद किला (Allahabad Fort)

त्रिवेणी संगम के किनारे पर ही इलाहाबाद का किला है जिसे मुगल सम्राट अकबर द्वारा बनाया गया था. माना जाता है की इसे सम्राट अशोक ने बनवाया था और इसकी मरम्मत अकबर ने करवाई थी. इसके अंदर अशोक स्तम्भ भी है. किले में कई ऐसी चीजें हैं जो आपका मन मोह लेगी.

बड़े हनुमान मंदिर (Bade hanuman temple)

इलाहाबाद किले के पास बड़े हनुमान जी का मंदिर है. इस मंदिर में 20 फीट लंबी और 8 फीट चौड़ी लेते हुए हनुमान जी की प्रतिमा है.

शहीद चन्द्रशेखर पार्क (Chandra Shekhar park)

इलाहाबाद में ही वो जगह है जहां पर देशभक्त चन्द्रशेखर आजाद ने फिरंगियों के सामने समर्पण न करके खुद को गोली मार ली थी. इस जगह को शहीद चन्द्र शेखर पार्क कहा जाता है. इस पार्क के एक कोने में शहीद चन्द्रशेखर आजाद की मूर्ति लगाई गई है. पार्क में एक छोटी सी झील है. जिसमें आप बोटिंग के मजे भी ले सकते हैं.

आनंद भवन (Aanand bhavan)

आनंद भवन मोतीलाल नेहरू द्वारा 1930 में बनवाया गया था. ये नेहरू परिवार का आवास था जिसे अब एक म्यूज़ियम बना दिया गया. इस जगह पर आप नेहरू से जुड़ी चीजें देख सकते हैं.

स्वराज भवन म्यूज़ियम (Swaraj bhavan museum)

स्वराज भवन म्यूज़ियम आनंद भवन परिसर के पास में ही है. इसमें आप अंग्रेजों द्वारा प्रयोग की जाने वाली पुरानी बग्घियाँ रखी हुई है. अगर आप इन्दिरा गांधी की दुर्लभ तस्वीरों को देखना चाहते हैं तो इससे अच्छी कोई जगह नहीं हो सकती है.

खुसरो बाग (Khusro bagh)

खुसरो बाग वो जगह है जहां पर खुसरो को दफन किया गया था. खुसरो मुगल कालीन शासक जहाँगीर का पुत्र था. खुसरो ने अपने पिता के खिलाफ विद्रोह किया था. जिसके कारण जहाँगीर ने उसकी आँखें निकलवा ली थी. जिसके बाद उसे इस बगीचे में दफन कर दिया गया था.

इलाहाबाद/प्रयागराज के प्रमुख बाजार (Famous market of Allahabad/Prayagraj)

चौक बाजार (Chouk Bajar)

चौक बाजार इलाहाबाद/प्रयागराज का सबसे बड़ा और फेमस बाजार है. ये त्रिवेणी संगम से कुछ दूरी पर है. यहाँ पर कई तरह का सामान मिलता है. शादी के लिए यहाँ पर काफी ज्यादा ख़रीदारी की जाती है. अगर आप भी शादी से संबन्धित कोई सामान खरीदना चाहते हैं तो यहाँ से खरीद सकते हैं.

ठठेरी बाजार (Thatheri bajar)

ठठेरी बाजार इलाहाबाद/प्रयागराज का सबसे फेमस बर्तन बाजार है. इस बाजार में हर तरह के बर्तन मिल जाते हैं. आप चाहे तो थोक में भी यहाँ से बर्तन ले सकते हैं.

मोहम्मद अली पार्क (Md. Ali park)

चौक बाजार एरिया में ही मोहम्मद अली पार्क भी है जो ड्रेस का सबसे बड़ा मार्केट है. यहाँ पर सिंपल ड्रेस से लेकर वेस्टर्न ड्रेस, साड़ी, लहंगा और सभी फैशनेबल ड्रेस मिलती है.

मुंसिपल मार्केट (Municipal market)

अगर आप आर्टिफ़िश्यल ज्वेलरी लेना चाहते हैं तो आप मुंसिपल मार्केट से ले सकते हैं. यहाँ पर इसके अलावा लेडीस गारमेंट, कंगन और बच्चों के खिलौने मिलते हैं. इन सभी मार्केट के अलावा इलाहाबाद में रोशनबाग, कोठा परचा, कटरा है जो अपने आप में अलग-अलग चीजों के लिए फेमस है.

इलाहाबाद/प्रयागराज कैसे जाएँ? (How to go Allahabad/Prayagraj)

यहाँ पर जाना और यहाँ से आना काफी आसान है क्योंकि यहाँ पर भारत के हर राज्य से कनेक्टिविटी है. यहाँ पर आप निम्न माध्यमों से आप सकते हैं. आप यहाँ बस से आ सकते हैं. आप चाहे तो ट्रेन से बुकिंग करवाकर या फिर लोकल में आ सकते हैं. आप चाहे तो हवाई जहाज से भी आ सकते हैं यहाँ पर इलाहाबाद एयरपोर्ट है. आप चाहे तो खुद के वाहन से भी आ सकते हैं.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *