Agra tourism : आगरा में घूमने की जगह, आगरा के फेमस मार्केट

भारत का ऐतिहासिक शहर 'आगरा' (Agra) जहां घूमने के लिए हर साल ढेरों सैलानी आते हैं. यहाँ पर आने वाले व्यक्ति ताजमहल के बारे में तो जानते ही है लेकिन यहाँ कई और भी सारे घूमने लायक स्थान हैं जहां पर आप आसानी से घूम सकते हैं. आगरा पर ज़्यादातर मुग़लों ने शासन किया है और यहाँ पर मुगलों से संबन्धित अधिकतर इमारतें हैं.

भारत का ऐतिहासिक शहर ‘आगरा’ (Agra) जहां घूमने के लिए हर साल ढेरों सैलानी आते हैं. यहाँ पर आने वाले व्यक्ति ताजमहल के बारे में तो जानते ही है लेकिन यहाँ कई और भी सारे घूमने लायक स्थान हैं जहां पर आप आसानी से घूम सकते हैं. आगरा पर ज़्यादातर मुग़लों ने शासन किया है और यहाँ पर मुगलों से संबन्धित अधिकतर इमारतें हैं.

ताजमहल (Tajmahal)

आगरा की सबसे प्रसिद्ध घूमने लायक जगह ताजमहल है. इतिहास के अनुसार ताजमहल को शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज़ की याद में बनाया था.

आगरा का किला (Agra Fort)

आगरे के किला को लाल किला भी कहा जाता है. आगरा के किले को 1654 में बनवाना शुरू हुआ था और 1573 में ये पूरी तरह बनकर तैयार हुआ था. अकबर द्वारा बनवाया गया था. ये किला लाल बलुआ पत्थरों से बनाया गया था. इस किले के अंदर शीशे की बनी दीवारें, शीश महल, अंगूरी बाग, नगीना मस्जिद प्रमुख हैं.

जामा मस्जिद (Jama masjid agra)

इस मस्जिद को आगरा के किले के बिलकुल विपरीत में बनाया गया है और ये भारत की बड़ी मस्जिदों में से एक है. आगरा की जामा मस्जिद को 1648 में शाहजहाँ ने अपनी बेटी जहांनारा बेगम के लिए बनवाया था. इस मस्जिद में शाहजहाँ को कैद करके भी रखा गया था जहां उनकी बेटी ने उनकी देखभाल की थी. इस मस्जिद को लाल बलुआ पत्थर तथा सफ़ेद संगमरमर के पत्थरों से बनाया गया है.

खास महल (Khas mahal agra)

आगरा के महल में खास महल स्थित है. इसे भी शाहजहाँ ने अपनी बेटियों जहांआरा और रोशनआरा के लिए बनवाया था. ये महल काफी खूबसूरत है और इसकी छत पर बड़े पैमाने में भित्ति चित्र और नक्काशी का प्रयोग किया गया है.

चीनी का राउजा (Chini ka raouja)

चीनी का राउजा को चीन का किला भी कहा जाता है. इसका निर्माण 1635 में शाहजहाँ के प्रधानमंत्री महान कवि मौलाना शुक्ररल्लाह शिराजी द्वारा करवाया गया था. प्रधानमंत्री ने इस इस इमारत के निर्माण के लिए चमकीली टाइलों को चुना था. उस समय इसकी वास्तुकला को अपरम्परागत माना जाता था क्योंकि इसमें एक अप्राकृतिक गुंबद है.

आगरा के प्रमुख बाजार (Agra famous market)

सदर बाजार (sadar bajar agra)

आगरा कैंट में स्थित सदर बाजार आगरा का सबसे फेमस मार्केट है. यहाँ पर आपको आपकी जरूरत का हर एक सामान मिल जाता है. ये बाजार खासतौर पर लेदर से बने सामानों के लिए फेमस है. इसके अलावा आप यहाँ हेंडीक्राफ्ट, हैंडबेग्स और शूज खरीद सकते हैं.

शू मार्केट (Shoe market agra)

अगर आप आगरा घूमने गए हैं और जूते खरीदना चाहते हैं तो यहाँ के शू मार्केट में जा सकते हैं. यहाँ पर आपको लेदर शूज की अच्छी वेरायटी मिल जाती है. ये मार्केट हींग मंडी के पास स्थित है.

सुभाष बाजार (Subhash bajar agra)

आगरा का सुभाष बाजार आगरा फोर्ट के पास हलवाई गली में स्थित है. ये बाजार खासतौर पर सिल्क की साड़ियों के लिए फेमस है. इसके अलावा आप यहाँ पर लेदर से बने पर्स और हैंड बेग भी खरीद सकते हैं. यहाँ पर ख़रीदारी करते वक़्त मोल-भाव जरूर करें. इसी के आधार पर आप यहाँ से सही दाम में कोई चीज खरीद सकते हैं.

किनारी बाजार (Kinari bajar agra)

किनारी बाजार जामा मस्जिद के पास स्थित है. यहाँ पर आपको मार्बल के हस्तशिल्प, ग्लासवेयर, कालीन, टैक्स्टाइल से संबन्धित चीजें खरीद सकते हैं. अगर आपको खोक में इन सामानो की ख़रीदारी करनी है तो आप यहाँ से कर सकते हैं.

शाह मार्केट (Shah market agra)

अगर आप मोबाइल की ख़रीदारी या बिक्री करना चाहते हैं तो आप शाह मार्केट जा सकते हैं. यहाँ पर आपको सस्ते से महंगे तक हर फोन मिल जाएगा. यहाँ पर पुराने फोन खरीदे और बेचे भी जाते हैं.

राजा की मंडी (Raja ki mandi agra)

आगरा में लोहा मंडी के पास राजा की मंडी स्थित है. यहाँ पर भी जरूरत का हर सामान मिल जाता है. ये काफी पुराना आगरा का बाजार है.

आगरा कैसे जाएं? (How to go agra?)

अगर आप आगरा जाना चाहते हैं तो आप आसानी से जा सकते हैं. आप आगरा जाने के लिए ट्रेन, हवाई जहाज और बस का सहारा ले सकते हैं. आगरा में पंडित दीन दयाल उपाध्याय एयरपोर्ट है. जहां आप हवाई जहाज के माध्यम से जा सकते हैं.

error: Content is protected !!