Sun. Apr 28th, 2024
Video Editing CourseAI से अब आप भी फ्री में वीडियो बना सकते हैं।

दुनियाभर में यूट्यूब और वेबसीरीज के तेजी से चलन के कारण विडियो एडिटिंग एक बेहतरीन करियर के रूप में बनकर उभरा है. कुछ सालों पहले तक विडियो एडिटिंग (Video Editing Career) में लोगों को इतना रुझान नहीं था क्योंकि उस समय तक इंजीनियरिंग, मेडिकल जैसे कई कोर्स काफी डिमांड में थे. लेकिन अब प्रोफेशनल कोर्स की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ चुकी है जिनमें विडियो एडिटिंग (Video Editing Course) एक कमाल का कोर्स है. इसे करके आप एक बढ़िया विडियो एडिटर (How to become video editor?) बन सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसमें आपको नौकरी और बिजनेस दोनों करने के अवसर मिलते हैं.

विडियो एडिटर क्या होता है? (What is a Video Editor?)

ऐसा व्यक्ति जो बहुत सारे विडियो, फोटो और अन्य ग्राफिक एलीमेंट जैसे वेक्टर, टेक्स्ट आदि की मदद से उन्हें एडिट करके, उन्हें सही क्रम में जमाकर फिर से एक अच्छा विडियो बनाए वो विडियो एडिटर (Video Editor) कहलाता है. विडियो एडिटर का मुख्य काम विडियो को एडिट करना होता है. जिसमें उसे कुछ विडियो दिये जाते हैं. इन विडियो को उसे सही क्रम में लगाना होता है, उनकी आवाज मैच करना होती है, जहां टेक्स्ट की जरूरत होती है वहाँ टेक्स्ट लिखना होता है, जहां इफैक्ट की जरूरत होती है वहाँ इफैक्ट देना होता है. इस तरह वह अपना दिमाग लगाकर दिये गए विडियो को एडिट करता है और उन विडियो की मदद से एक बहुत अच्छा विडियो बनाता है.

विडियो एडिटर कैसे बनें? (How to become a Video Editor?)

विडियो एडिटर बनने के लिए आपको इसके सॉफ्टवेयर सीखना होते हैं. इन सॉफ्टवेयर को सीखने के लिए आप किसी ऐसे संस्थान को जॉइन कर सकते हैं जहां पर Graphic Designing, Animation से संबन्धित कोर्स कराये जाते हैं. लेकिन इन संस्थानों से कोर्स (Video Editing Course) करने से पहले आप 12वी जरूर पास कर लें. क्योंकि तभी आपको अच्छी तरह से विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर समझ आ पाएंगे. आप किसी भी विषय के साथ 12वी पास कर सकते हैं.

विडियो एडिटर के लिए बेस्ट कोर्स (Best Course for Video Editor?)

विडियो एडिटर बनने के लिए कई सारे संस्थान कई सारे कोर्स ऑफर करते हैं. इनमें सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा कोर्स और डिग्री कोर्स तीनों होते हैं. इनमें से यदि आप सर्टिफिकेट या डिप्लोमा करना चाहते हैं तो इसके लिए आप किसी डिज़ाइनिंग इंस्टीट्यूट को जॉइन कर सकते हैं. अगर आप डिग्री करना चाहते हैं तो आप B.Sc. in Animation या B.Des. कर सकते हैं.

विडियो एडिटर के लिए बेस्ट कॉलेज (Best College for Video editing course?)

विडियो एडिटर बनने के लिए यदि आप सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स (Video Editing Course) करना चाहते हैं तो आप नीचे दिये गए संस्थाओं में प्रवेश ले सकते हैं.

MAAC
ZICA
Arena Animation

अगर आप विडियो एडिटिंग के लिए ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो आप नीचे दिये गए कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं.

1. National Institute of Design (NID) Ahmadabad
2. Industrial Design Centre (IDC) Bombay
3. NIFT, Delhi
4. MAEER’s MIT Institute of Design, Pune
5. Srishti School of Art Design and Technology (Bangalore, Pune, Trivandrum)
6. GD Goenka School of Fashion and Design (Mumbai)
7. Sir JJ Institute of Applied Art (Mumbai)

बेस्ट विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर (Best Software for Video Editing)

विडियो एडिटिंग के लिए कई लोग सिर्फ एक सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं लेकिन विडियो एडिटिंग में कई सॉफ्टवेयर का उपयोग होता है. अगर आप सिर्फ विडियो एडिटिंग करेंगे तो आपका काम सिर्फ दो सॉफ्टवेयर में हो जाएगा लेकिन अगर आप एनीमेशन और विडियो एडिटिंग करेंगे तो आपको ज्यादा सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी. अगर विडियो एडिटर की बात करें तो उसे Adobe Premier, Adobe After Effect और Adobe Audition को जरूर सीखना चाहिए. सिर्फ विडियो एडिटिंग का काम इन तीनों सॉफ्टवेयर पर आसानी से हो जाता है.

विडियो एडिटर की सैलरी (Salary of a Video Editor)

विडियो एडिटर की सैलरी से पहले बात करते हैं कि विडियो एडिटर को जॉब कहाँ-कहाँ पर मिल सकती है? एक विडियो एडिटर हर उस जगह पर काम कर सकता है जहां पर विडियो का काम किया जाता है. जैसे यूट्यूब चैनल, न्यूज़ चैनल, वेब सीरीज, मूवी प्रॉडक्शन हाउस, एडवर्टाइजिंग एजेंसी आदि. अगर इनकी सैलरी की बात करें तो फ्रेशर के रूप में इनकी शुरुवात 10 हजार से 15 हजार रुपये के बीच होती है. अनभव बढ़ने के साथ-साथ आपकी सैलरी बहुत जल्दी बढ़ती जाती है.

अगर आप बहुत अच्छी विडियो एडिटिंग जानते हैं तो आप नौकरी करने के बजाय घर बैठकर आराम से काम कर सकते हैं या फिर खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते है. आप खुद की एडवर्टाइजिंग एजेंसी खोल सकते हैं जो विडियो पर काम करे, या फिर आप कंपनियों के प्रमोशन के लिए विडियो एडिटिंग के प्रोजेक्ट ले सकते हैं. कई सारी कंपनियाँ और संस्थान होते हैं जो अपने विडियो को फ्रीलांसर से बनवाना पसंद करते हैं. ऐसे में आप नौकरी किए बिना भी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Graphic Designer Career : क्रिएटिव हैं तो बनें ग्राफिक डिज़ाइनर, अच्छी सैलरी के साथ मिलेगी पहचान

फैशन डिज़ाइनर कैसे बनें, फैशन डिज़ाइनिंग कोर्स एवं बेस्ट कॉलेज?

Fine Art Career : फ़ाइन आर्ट क्या है, फ़ाइन आर्ट में करियर कैसे बनाएं?

By रवि नामदेव

युवा पत्रकार और लेखक

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *