Mon. Apr 29th, 2024
Image Source: Pixabay.com

आजकल लोग सोशल मीडिया पर बेहद एक्टिव रहना पसंद करते है. खासतौर पर तो लोग फेसबुक सबसे ज्यादा चलाना पसंद करते है. अक्सर हम सभी जब फेसबुक चला रहे होते है, तभी हमारी टाइम लाइन के सामने शानदार वीडियो भी आ जाताा है. इन वीडियो को हम देख तो तुरंत लेते हैं. लेकिन अगर हम इस वीडियो को डाउनलोड करना चाहेंं तो यह वीडियो डाउनलोड करने का फीचर्स फेसबुक हमे नहीं देता हैं. इस वजह से हम सभी यह वीडियो डाउनलोड नहीं कर पाते हैं. लेकिन अब इस वीडियो को आप डाउनलोड कर सकतेे हैं. आइए जानते हैं क्या है फेेसबुक वीडियो को डाउनलोड करने का तरीका.

फेसबुक वीडियो डाउनलोड कैसे करें (how to download facebook videos)

अगर आप कंप्यूटर से वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपको जिस भी वीडियो को डाउनलोड करना है, उस पर राइट-क्लिक कर ‘Copy video URL’ पर क्लिक करें. इसके बाद fbdown.net पर जाएंं. इसके बाद आपको यहां दिख रहे बड़े से बॉक्स में वीडियो की URL डालेें. इसके बाद डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है.

जैसे ही आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक और पेज खुल जाएंगा. इस पेज पर आपको वीडियो की  क्वॉलिटी सिलेक्ट करनी होगी. इसके बाद आपको वीडियो डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा. अंत में आप वीडियो पर राइट-क्लिक करें और सेव पर क्लिक करें.

IPhone और iPad से कैसे Facebook वीडियो डाउनलोड करें  how to download facebook videos in iphone and i ipad

फेसबुक पर सबसे पहले उस वीडियो को ओपन करें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं. इसके बाद शेयर बटन पर क्लिक करें. इसके बाद लिंक को कॉपी करें. इसके बाद आप fbdown.net ब्राउजर पर ओपन करें. लिंक पेस्ट करें और डाउनलोड बटन पर क्लिक कर दें.

इसके बाद आपके समाने एक और पेज खुलेगा. इस पेज में आपको वीडियो किस क्वालिटी में डाउनलोड करना है. वह सलेक्ट करें. इसके बाद Firefox में डाउनलोड लिंक का चुनाव करें. फिर ब्राउंजर के डाउनलोड सेक्शन में जाएं. याद रहे कि, यह फायरफॉक्स में आपको hamburger आइकन में मिलेगा. बस एक बार ही इस वीडियो को टैप करें और सेव वीडियो पर क्लिक करें. इसके बाद फोटोज़ ऐप के कैमरा रोल में जाकर इस वीडियो को आप देख सकते हैं.

लैपटॉप में facebook वीडियो कैसे डाउनलोड करे how to download facebook videos in laptop

विंडोज लैपटॉप में वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपके पास लैपटॉप में 4K Video Downloaderहोना जरुरी है. हां! अगर पहले से ही आपके लैपटॉप में 4K Video Downloaderतो आपको कुछ नहीं करना है. बस किसी भी ब्राउजर में फेसबुक वीडियो पर राइट-क्लिक करें और फिर Copy video URL पर क्लिक करें। इसके बाद 4के वीडियो डाउनलोडर में आकर उसे पेस्ट कर दे. इसके बाद वीडियो क्वालिटी का चयन करने के बाद डाउनलोड पर क्लिक करें. वीडियो डाउनलोड हो जाएगा.

 

(नोट: यह लेख आपकी समझ और जागरूकता बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.)   

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *