Aadhaar Card: कैसे मिलेगा खोया हुआ आधार कार्ड?

Aadhaar कार्ड को दुबारा पाने के लिए सबसे पहले तो आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

1 698

Aadhaar Card सरकारी कामों से लेकर प्राइवेट सेक्टर के कामों में महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है. आधार कार्ड देश के नागरिक की पहचान है. लेकिन कई बार लापरवाही के चलते Aadhaar Card खो जाता है. अगर आपका भी Aadhaar Card कहींं गुम हो गया है तो घबराए नहीं क्योंकि आप अपने खोए हुए आधार कार्ड को आसानी से हासिल कर सकते हैं.

गुम हुआ आधार कार्ड कैसे हासिल करें (How to get lost aadhar card) 

सम्बंधित लेख - पढ़िए

Aadhaar कार्ड को दुबारा पाने के लिए सबसे पहले तो आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद आपको वेबसाइट के होमपेज पर दिखाई दे रहे ऑर्डर आधार रीप्रिंट (Order Aadhaar Reprint (Pilot Basis) के विकल्प पर क्लिक करें. क्लिक करते ही आपके सामने के पेज खुलेगा. इस पेज में आपको 12 अंकों वाला अपना आधार कार्ड नंबर और सिक्योरिटी कोड (कैप्चा) डालना होगा. आधार कार्ड नंबर डालने के बाद आपको सेंड ओटीपी (Send OTP) बटन पर क्लिक करना होगा. याद रहे कि आपको यह रजिस्टर मोबाइल नंबर ही डालना होगा.क्योंकि रजिस्टर मोबाइल नंबर ही OTPआयेगा.

हां अगर आपके पास रजिस्टर मोबाइल नंबर नहीं है  तो Do Not Have Registered Mobile Number पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके पास OTPआएग.  इस ओटीपी को आपको दाहिनी तरफ दिख रहे OTP बॉक्स में डालना होगा. OTP डालने के बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा. इस पेज की जानकारी पढ़ने के बाद आप पेमेंट बटन पर क्लिक करें. 50 रुपए का शुल्क भुगतान करने के बाद स्क्रीन पर मैसेज दिखेगा और साथ ही आपके मोबाइल पर ईआईडी या यूआईडी नंबर आएगा.

आपके मोबाईल पर आए ईआईडी नंबर के जरिए यूआईडीएआई पोर्टल पर जाकर ई-आधार डाउनलोड कर सकते. आधार कार्ड का स्टेटस पता करने के लिए https://portal.uidai.gov.in/uidwebportal/enrolmentStatusShow.do पर जाएं ई.आधार या यूआइडीएआइ पोर्टल लिंक पर जाकर भी अपने आधार कार्ड का स्टेटस जान सकते है.

(नोट: यह लेख आपकी समझ और जागरूकता बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.)