Tue. Apr 30th, 2024
Image Credit : pixabay.com

अपने कंप्यूटर या लैपटाॅप में एडल्ट साइट्स को कैसे ब्लाॅक करें (How to block adult site in computer). टेक्नोलाॅजी की ये प्राॅब्लम बहुत बड़ी है लेकिन इसका साॅल्यूशन काफी छोटा है. दरअसल आपका कंप्यूटर या लैपटाॅप आपके हाथ में है तब तो ठीक है लेकिन अगर बच्चों या बड़ों के हाथ में चले जाएं और इंटरनेट पर न चाहते हुए भी ऐसा कुछ कंटेंट ओपन हो जाए तो उन पर गलत असर पड़ता है. ऐसे में आप एक छोटी सी सेटिंग करके इन साइट्स को ब्लाॅक कर सकते हैं.

एडल्ट साइट्स के नुकसान (disadvantages of internet and adult site)

अगर आपके पीसी पर एडल्ट साइट्स ओपन हो जाती हैं तो ये काफी ज़्यादा रिस्की साबित होता है क्योंकि यहां पर आप किसी चीज़ पर क्लिक करते हैं तो कुछ और ही खुलता है. इसके साथ ही इन साइट्स को ओपन करने से आपके पीसी में वायरस या बग आने की संभावना ज़्यादा रहती है. इन वेबसाइट्स के कारण हमारा ईमेल और बैंक से जुड़ा डाटा लीक होने की भी संभावना रहती है

एडल्ट वेबसाइट कैसे ब्लॉक करें  (How to block adult websites)

एडल्ट साइट्स को ब्लाॅक करना बहुत जरूरी है क्योंकि इसके कई सारे नुकसान होते हैं. खैर इन्हें ब्लाॅक करने का एक छोटा सा तरीका है जिसमें आपको अपने कंप्यूटर में सेटिंग करनी है जिसके बाद आपके कंप्यूटर या लॅपटाॅप पर कोई इन वेबसाइट्स को ओपन नहीं कर पाएगा. इस सेटिंग को आप विंडोज 8 में कर सकते हैं.

– सबसे पहले आपको अपने विंडो 8 के कंट्रोल पैनल में जाना होगा. यहां नेटवर्क एंड इंटरनेट ऑप्शन सिलेक्ट करें.
– नेटवर्क एंड इंटरनेट में जाने के बाद इंटरनेट ऑप्शन सिलेक्ट करें जिसमें आपको एक इंटरनेट प्राॅपर्टी विंडो दिखेगी.
– इस विंडो में जाने के बाद कंटेंट टैब सिलेक्ट करें.
– इस ऑप्शन में आपको फैमिली सेफ्टी या पैरेंटल कंट्रोल दिखेगा. उस पर क्लिक करें..
– यहां आप जिस अकाउंट में फैमिली सेटिंग चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें. ध्यान रहें आप अपने बच्चों के लिए अगल से अकाउंट बना कर रखें.
– एकांउट सिलेक्ट करने के बाद आप फैमिली सेफ्टी ऑप्शन को ऑन कर दें और वेब फिल्टरिंग का ऑप्शन ऑन करें.
– वेब फिल्टरिंग में आप सिलेक्ट करसकते हैं कि आपको उन्हें कौन सी वेबसाइट ओपन करने देना है.
– इसके बाद रिस्ट्रिक्शन लेवल को सेट करें.

यह भी पढ़ें : Parental Controls : बच्चों को फोन देने से पहले करें ये सेटिंग्स

ऐसा करने से उनके अकाउंट पर फालतू की वेबसाइट ओपन नहीं होगी. वही वेबसाइट ओपन होगी जो बच्चों के लिए सही होती है. इसके अलावा आप क्रोम ब्राउजर में एक्सटेंशन डाउनलोड करके भी इन साइट्स को ब्लाॅक कर सकते हैं. इसके लिए किसी सेटिंग की आवश्यकता नहीं होगी..

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *