ज़रूरत और बजट के मुताबिक हो आपका स्मार्ट फोन

फेस्टीवल सीजन चल रहा है और सभी कुछ न कुछ खरीदने या गिफ्ट देने की प्लानिंग कर रहे हैं. यदि आप स्मार्ट फोन खरीदने का मन बना रहे हैं तो मार्केट में ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे. पर किसी भी फोन को खरीदने से पहले यह जान लें कि आपके लिए कौन सा फोन ठीक रहेगा.

0 307

फेस्टीवल सीजन चल रहा है और सभी कुछ न कुछ खरीदने या गिफ्ट देने की प्लानिंग कर रहे हैं. यदि आप स्मार्ट फोन खरीदने का मन बना रहे हैं तो मार्केट में ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे. पर किसी भी फोन को खरीदने से पहले यह जान लें कि आपके लिए कौन सा फोन ठीक रहेगा. किस ब्रांड के फोन में कौन से फीचर मिल रहे हैं और आपको वह किस कीमत में फोन उपलब्ध हो रहा है. सारी बातें सोच-समझकर यदि आप फोन खरीदेंगे तो पछताना नहीं पड़ेगा. 

ज़रूरत के मुताबिक चुने मोबाइल फोन और प्लेटफार्म 

सम्बंधित लेख - पढ़िए

मुख्य‌‌‌ रूप से स्मार्ट फोन के तीन प्लेटफार्म हैं और फोन खरीदने से पहले इन्हें समझ लें. स्मार्ट फोन्स में सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म है Android, दूसरा Ios और तीसरा है Window phone. यूजर्स अपनी ज़रूरत के मुताबिक ही फोन के प्लेटफार्म और फोन दोनों का चयन करें.

ब्रांड और फीचर भी समझें (Brand and features is also important)

कुछ ब्रांड के फोन में हॉर्डवेयर तो कुछ में सॉफ्टवेयर की समस्या आती है. ऐसे में आपको सोच-समझकर ही किसी फोन पर पैसा लगना होगा. Samsung, Apple, Sony, Micromax और Redmi जैसे चर्चित ब्रांड के फोन लेंगे तो आपको समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

ब्रांड के साथ ही एक और महत्वपूर्ण बात है फोन के फीचर. आप अपनी ज़रूरत के फीचर जैसे कैमरा, प्रोसेसर, रैम और बैटरी आदि के बारे में बारीकी से जानकारी ले लें. जो भी फोन आपकी ज़रूरत के फीचर्स को पूरा करता हो उसी का चयन करें. 

कहीं जेब पर भारी न पड़े आपका फोन 

फोन खरीदते समय आपको फोन के प्लेटफार्म, ब्रांड और फीचर्स के साथ ही अपने जेब यानी कि बजट का भी ध्यान रखना होगा. हालांकि इस बात का भी ध्यान रखें कि थोड़े से पैसे कि खातिर आपक क्वालिटि से समझोता ना करें. थोड़े से पैसों के लिए फोन की क्वालिटी से समझौता आपको बाद में मंहगा पड़ सकता है. 

जाने फोन का हॉर्डवेयर और डिज़ाइन 

जिस फोन को आप खरीदें उसकी डिजाइन आकर्षक होनी चाहिए. ‌‌‌फोन की स्क्रीन की क्वालिटी पर भी ध्यान दें, मार्केट में hd और full hd यह दो क्वालिटी हैं. ‌‌‌फोन का प्रोसेसर भी कई प्रकार का आता है, जिसमें Quad core processor और dual core के साथ ही media tek chipset गेम खेलने के लिए काफी सुविधाजनक है. ‌‌‌

फोन में कम से कम 1 जीबी की रेम होना ज़रूरी है. इससे कम रेम होने पर फोन आपको बार-बार परेशान करेगा. इससे अधिक रेम का फोन आप अपनी सुविधा और बजट के मुताबिक खरीद सकते हैं. इसके अलावा कम से कम 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज भी यदि फोन में हो तो बेहतर होगा.

अधिकांश फोनों में बैट्ररी बहुत कम समय ही चलती है और इससे यूजर को काफी समस्या होती है.इसलिए ज़रूरी है कि आपके स्मार्ट फोन की बैट्ररी कम से कम 3000mah कैपिसिटी की तो हो ही. इससे कम कैपेसिटी की बैट्ररी आपको बार-बार चार्ज करनी पड़ेगी.

SERVICE CENTERS

आप जिस भी ब्रांड का फोन खरीदें उसके सर्विस सेंटर की जानकारी कर लें. आस-पास सर्विस सेंटर होने पर आपको सुविधा होगी. किसी भी प्रकार की समस्या आने पर आप तत्काल सर्विस सेंटर जाकर समस्या का समाधान करा सकते हैं. 

(नोट : यह लेख आपकी जागरूकता, सतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. अधिक जानकारी के लिए किसी तकनीकी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)