माधुरी दीक्षित: 50 पार करियर की नई तलाश

फिल्मों में माधुरी दीक्षित की दूसरी पारी सफल नहीं रही है. वे पर्दे पर वैसी नजर नहीं आई जैसी उनके चाहने वालों की अपेक्षा थी. हाल ही में उन्होंने मराठी फिल्म बकेट लिस्ट से 4 साल बाद फिल्मों में वापसी की. फिल्म को दर्शकों ने सराहा भी. अगले साल रिलीज होने वाली करण जौहर की फिल्म कंलक से उन्हें बहुत उम्मीदें हैं.

1,124

90 के दशक में सिल्वर स्क्रीन की धड़कन रहीं माधुरी दीक्षित नेे बॉलीवुड पर एक दशक से भी ज्यादा राज किया. सन् 95 में फिल्म हम आपके हैं कौन से माधुरी शीर्ष पर पहुंच गईं. माधुरी के करियर में हर तरह की फिल्में और उनमें कई तरह किरदार रहे हैं. वे आज भी एक अलग अभिनेत्री हैं. इंडस्ट्री के जानकार मानते हैं कि उस दौर में ग्लैमर गर्ल श्री देवी को रिप्लेस करने वाली माधुरी ही थी.

डांसिग डिवा का ग्लैमर

माधुरी दीक्षित के खाते में जितनी सफल फिल्में हैं, उससे ज्यादा वे गाने रहे हैं जिसमें उन्होंने शानदार डांस किया है. वे इंडस्ट्री की सबसे बेहतरीन डांसर मानी गईंं. आज मेल डांसर में गोविंदा सबसे लोकप्रिय नाम हैं तो वहीं माधुरी दीक्षित डांसिग डिवा कहलाती हैं. यही वजह है कि लंबेे समय बाद 2006 में जब वे पर्दे पर लौटीं तो डांस ही उनकी फिल्म की कहानी थी. उनकी वापसी, फिल्म आजा नचले से हुई. हालांकि फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर नहीं चली, लेकिन माधुरी के अभिनय को आलोचकों ने खूब सराहा. इसके बाद उन्होंने डेढ़ इश्किया और गुलाब गैंग जैसी फिल्मों में काम किया, लेकिन ये फिल्में दर्शकों को सिनेमाघरों तक खीचनें में कामयाब नहीं हो सकीं.

मराठी फिल्म बकेट लिस्ट अच्छी रही

हाल ही में माधुरी की मराठी फिल्म बकेट लिस्ट रिलीज हुई. यह एक तरह माधुरी की कमबैक फिल्म ही रही क्योंकि इस मराठी फिल्म से 4 साल बाद वो फिल्मों में वापसी कर रही थीं. इससे पहले साल 2014 में माधुरी की फिल्म ‘डेढ़ इश्किया’ और ‘गुलाब गैंग’ रिलीज हुई थी. खास बात यह है कि उनके इस कम बैक को श्री देवी की इंग्लिश-विंग्लिश से कंपयेर किया गया. खुशी की बात यह रही कि माधुरी की मराठी फिल्म बकेट लिस्ट को दर्शकों ने सराहा.

Image source: Film Poster.
Image source: Film Poster.

 

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक रीजनल फिल्म होते हुए भी माधुरी की ‘बकेट लिस्ट’ ने पहले दिन 96 लाख और दूसरे दिन 1.30 करोड़ का कलेक्शन किया. किसी रीजनल फिल्म के लिए पहले दो दिनों के कलेक्शन का ये आंकड़ा खास माना गया. ये फिल्म 1 जून को रिलीज हुई थी. फिल्म ने दो दिनों में कुल 2.26 करोड़ रुपए कमाए. ‘बकेट लिस्ट’ को 409 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया था.

कलंक से हैंं बड़ी उम्मीदें

माधुरी इन दिनों करण जौहर के बेहद महंगे प्रोजेक्ट कलंक में काम रही हैं. अभिषेक वर्मन डायरेक्टेड कलंक’ 19 अप्रैल, 2019 को रिलीज होगी. फिल्म ‘कलंक’ में माधुरी के अलावा संजय दत्त, वरुण धवन, आलिया भट्ट, सोनाक्षी सिन्हा और आदित्य राय कपूर भी हैं. फिल्म के प्रोड्यूसर करण जौहर, साजिद नाडियावाला, हीरू यश जौहर और अपूर्व मेहता और को प्रोड्यूसर कंपनी फॉक्स स्टार स्टूडियोज है. यह फिल्म माधुरी के लिए भी एक ड्रीम प्रोजेक्ट की तरह है. जब से वे अमेरिका से मुंबई शिफ्ट हुई हैं, केवल रियल्टी शो और विज्ञापनों में दिखाई दी हैं. हालांकि वे इंद्र कुमार की ‘टोटल धमाल’ में अनिल कपूर के साथ काम कर रही हैं. यही नहीं उन्होंने अपना प्रोडक्शन हाउस भी शूरू किया है जिसका नाम आरएनएम मूवी प्रोडेक्शन है. इसकी पहली फिल्म एक मराठी फिल्म है, जिसका नाम ’15 अगस्त’ रखा गया है. यानी कि वे  ’15 अगस्त’ के साथ फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी उतर रही हैं और करियर की नई राह तलाश रही हैं. 

50 पार करियर की नई तलाश

फिल्म आलोचक और समीक्षक मानते हैं कि इस बात में कोई दो राय नहीं कि 80 और 90 के दशक में माधुरी एक बड़ी स्टार रहीं और वे आज भी एक बड़ा और स्थापित नाम है. लेकिन शादी के बाद माधुरी नये किरदार में नहीं लौट पाईं, जैसी कि उनके चाहने वाले उनसे अपेक्षा करते थे. इसकी तुलना में श्री देवी अपनी दूसरी पारी में भी सफल साबित हो रहीं थीं. यदि वह जीवित रहती तो संभव था कि अपनी कई जूनियर्स के लिए एक मिसाल बनती.

बहरहाल, धक-धक गर्ल माधुरी के लिए कम बैक इतना आसान नहीं रहा है. फिल्में जो कीं वो वैसी चली नहीं और वे रियल्टी शो में जज के रूप में ही सिमट गईं. अब देखना यह है कि करण जौहर की कलंक क्या माधुरी को दोबारा स्थापित कर पाएगी?

Comments are closed.

error: Content is protected !!