Hema Malini: सबसे अलग है धर्मेंद्र-हेमा मालिनी की जिंदगी की कहानी

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र के करीब आने की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है. 1978 में पिता की मौत के बाद हेमा काफी अकेली हो गई. ऐसे में वे धर्मेंद्र के और करीब आईं. हालांकि धर्मेंद्र ने अपनी पहली पत्नी को तलाक नहीं दिया था, इसके चलते हेमा मालिनी से उनकी शादी कानूनन असंभव थी.

0 446

बसंती, ड्रीम गर्ल के नाम से भारत के फिल्म जगत में प्रसिद्ध हो चुकी हेमा मालिनी आज किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. 40 सालों के अपने फिल्मी करियर में 150 से ज्यादा फिल्म करने वाली हेमा मालिनी 16 अक्टूबर 1948 को अम्मकुण्डी चिरूचिरापल्ली,तमिलनाडु में पैदा हुईं.

हेमा मालिनी परिवार और धर्मेंद्र से शादी (Hema malini life story and career)
हेमा मालिनी अपने शुरुआती दिनों में अपनी मां के सानिध्य में भरतनाट्यम सीखा. नृत्य के प्रति अपनी मां की प्रेरणा के चलते हेमा मालिनी भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी और ओडिसी नृत्य में पारंगत हुईं. आज देश के कई हिस्सों में उनके नृत्य के लिए मंच सजाएं जाते हैं. आंध्र महिला सभा और दिल्ली तमिल एजुकेशन एसोसिएशन सीनियर सेकेंडरी स्कूल से 12वीं तक पढ़ाई करने वाली हेमा मालिनी भारत की सियासत में भी बड़ा नाम बन चुकी हैं.

उत्तर प्रदेश के मथुरा से बीजेपी सांसद हेमा अपने जमाने की अभिनेत्री रेखा की खास मित्र मानती हैं. हेमा मालिनी तमिल अयंगर परिवार में जन्मीं और उनकी शादी फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र से हुई. वह धर्मेंद्र की दूसरी पत्नी बनीं. धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर के बच्चे सनी और बॉबी देओल से भी हेमा मालिनी को उतना ही लगाव है जितना कि अपनी बेटियों ईशा और आहना से. हालांकि हेमा से सनी और बॉबी के विवाद की कई खबरें समय-समय पर आती रहीं, जिन्हें देओल परिवार ने हमेशा सिरे से नकार दिया.

हेमा मालिनी का जीवन परिचय (Hema malini family life in hindi)
हेमा मालिनी का शुरुआती जीवन अपनी मां जया चक्रवर्ती के सानिध्य में बीता. जिन्होंने उन्हें डांस के गुर सिखाए. ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी ने अपने जीवन से जुड़े कई किस्से अपनी बायोग्राफी जो 2007 में आई में बताए हैं. उन्हें उनके सह- अभिनेता जितेंद्र और सजीव कुमार द्वारा प्रपोज किया था लेकिन पहली नजर में ही वे धर्मेंद्र से प्यार कर बैठीं और माता पिता की मर्जी के खिलाफ जाकर धर्मेंद्र की दूसरी पत्नी बनीं.

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र के करीब आने की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है. 1978 में पिता की मौत के बाद हेमा काफी अकेली हो गई. ऐसे में वे धर्मेंद्र के और करीब आईं. हालांकि धर्मेंद्र ने अपनी पहली पत्नी को तलाक नहीं दिया था, इसके चलते हेमा मालिनी से उनकी शादी कानूनन असंभव थी. (Dharmendra Hema malini marriage history in hindi)

शादी के लिए धर्मेंद्र ने अपनी पहली पत्नी को तलाक नहीं दिया बल्कि इस्लाम अपना लिया. 21 अगस्त 1979 को दोनों ने इस्लाम कबूल करते हुए निकाह कर लिया. निकाह के वक्त हेमा का नाम आयशा बी था जबकि धर्मेंद्र का नाम दिलावर खान था. 

हेमा मालिनी का फिल्मी सफर Hema malini filmography and career 
हेमा मालिनी के फिल्मी सफर की शुरुआत की बात करें तो 1961 में पहली बार पर्दे पर आई तब डायरेक्टर श्रीधर ने उन्हें रिजेक्ट कर दिया था. उनके अनुसार वह अन्य हीरोइन की तुलना में काफी दुबली पतली सी हैं. तमिल में पहली बार 1961 में हेमा मालिनी ने पांडव वनवसम में अपनी अदाकारी का परिचय दिया.

इसके बाद 1968 में हिंदी फिल्म जगत में सपनों के सौदागर के साथ उनकी एंट्री हुई. इस फिल्म के हीरो रहे ग्रेट राजकपूर. सीता और गीता के बाद 1975 में शोले में बसंती के रूप में हेमा को दर्शकों का प्यार मिला जो आज तक अमर है.

धर्मेंद्र हेमा मालिनी की सुपरहिट फिल्में
चरस, ड्रीम गर्ल, चाचा भतीजा, खेल खिलाड़ी का, आज़ाद, अली बाबा 40 छोर, भगवत, राजपूत, राज तिलक, जान हथेली पे ,शराफत,तुम हसीं मैं जवान,सीता और गीता, राजा जानी, जुगनू, दोस्त, पत्थर और पायल, प्रतिज्ञा, शोले जैसी फिल्मो में धर्मेंद्र हेमा मालिनी के हीरो रहे.

हेमा मालिनी की फिल्में  (Hema malini dharmendra film list)
सपनों के सौदागर (1968), तुम हसीं मैं जवान (1970), जॉनी मेरा नाम (1970), शराफत (1970), अंदाज (1971), नया ज़माना (1971), राजा जानी (1972), सीता और गीता (1972) ,शोले (1975), धर्मात्मा (1975), दोस्त (1974), त्रिशूल (1978), चाचा भतीजा (1977), ड्रीम गर्ल (1977), चरस (1976), द बर्निंग ट्रैन (1980), क्रांति (1981), सट्टे पे सत्ता (1982), राजपूत (1982), अंधा क़ानून (1983), रज़िया सुल्तान (1983), राज तिलक (1984), वीर ज़ारा (2004), बाबुल , बागबान

हेमा मालिनी को मिले अवॉर्ड
हेमा मालिनी को 1999 में पद्म भूषण दिया गया. इसके आलावा उनके नाम बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्म फेयर, लाइफ टाइम अचीवमेंट्स एवॉर्ड और फ़िल्मी जगत के तमाम अवॉर्ड हैं. हालांकि अवॉर्ड के बीच हेमा मालिनी विवाद से भी जुड़ीं रहीं. हेमा की शादी शादी-शुदा धर्मेंद्र के साथ, सह-अभिनेता और दोस्त जितेन्द्र से झगड़ा, मथुरा से सीएसी सफर में विवाद उनसे जुड़े रहे.

2015 में इनकी कार से एक बच्ची टकराकर मर गई थी. बेबाक और बिंदास हेमा ने कई दफा मीडिया की भी आलोचना की. देवानंद को हेमा ने छोटी बेटी अहाना को “ब्यूटी क्वीन” से लांच करने से साफ मना कर दिया था. उस ज़माने में बेलबॉटम के साथ शर्ट पहने वाली सम्भवतः पहली अभिनेत्री हेमा अंजलि देवी, वैजयन्ती माला,पद्मिनी,वहीदा रहमान के बाद तमिल से आने वाली सफल अभिनेत्री हैं.

हेमा मालिनी के सभी बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया है जिनमें धर्मेंद्र, जितेंद्र, संजीव कुमार,और अमिताभ प्रमुख रहे. बीजेपी उन्होंने 2004 में ज्वाइन की और आज विभिन्न स्रोतों से हेमा मालिनी की सालाना आय 180 करोड़ से अधिक हैं. ड्रीम गर्ल हेमा आज भी लाखों दिलों की धड़कन बनकर अपने चाहने वालों पर राज कर रही है.

हेमा सी खूबसूरती किसी अन्य में देखने को नहीं मिली. तभी तो हेमा मालिनी के बारे में अमिताभ बच्चन ने कहा है कि वे आज भी अपनी बेटियों से ज्यादा जवान दिखती है. आज भी हेमा विज्ञापनों में दिखाई देती हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!