Aadhar card और Pan card ऑनलाइन कैसे लिंक करें?

ITR फाइल भरने के लिए पैन कार्ड जरूरी होता है और अन्य कई जगहों पर भी इसे बढ़ावा दिया जाता है लेकिन आपकी एक गलती आपके पैन कार्ड को बैन (इनवैलिड) कर सकती है.

1 458

Income tax return filing यानी की ITR फाइल भरने के लिए PAN CARD जरूरी होता है और अन्य कई जगहों पर भी इसे बढ़ावा दिया जाता है लेकिन आपकी एक गलती आपके PAN CARD को बैन (इनवैलिड) कर सकती है. दरअसल, Aadhar card से लिंक करने की अंतिम तिथि 30 जून 2018 दी गई थी जिसे (CBDT/central board of direct taxes) सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर टैक्स ने बढ़ा दी है. (how to check pan card active or not).

आपको बता दें, आधार लिंक करने की तिथि को तीन माह के लिए बढ़ाया गया है लेकिन तीन माह के बाद भी यदि आप आधार लिंक नहीं करते है तो Income tax act की धारा 139एए के तहत आपका पैन कार्ड इनवैलिड (pan card invalid) माना जाएगा इसलिए 31 मार्च 2019 से पहले अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें और ITR फाइल नहीं भर पाने और टैक्स रिफ़ंड जैसी समस्याओं से बचे.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

पैन कार्ड से ऑनलाइन आधार लिंक कैसे करें? (how to link aadhaar with pan card link)

ऑनलाइन भी आप अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते है. इसके लिए आपको http://www.incometaxindiaefiling.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. यह आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट है जहां  Online link aadhar ऑनलाइन ‘लिंक आधार’ किया जा सकता है. आकार विभाग की वेबसाइट पर जाते ही आपको बाईं तरफ दिए गए ‘लिंक आधार पर क्लिक करना होगा.

इस पर लॉगइन करते ही एक पेज खुलेगा जहां ऊपर दिख रहीं ब्लू स्ट्रिप में प्रोफ़ाइल सेटिंग चुने. यहांं आपको आधार कार्ड लिंक करने का ऑप्शन दिखेगा जिसे सिलेक्ट करना होगा. इस सिलेक्ट करते ही आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड़ भरना होगा. पूर्ण जानकारी भरते ही लिंक आधार के ऑप्शन पर क्लिक करें.

मोबाइल के जरिए आधार लिंक कैसे करें? (link mobile number to aadhar card online)

यदि आप मोबाइल के जरिए अपना आधार लिंक करना चाहते है तो एसएमएस बेस्ड सर्विस का इस्तेमाल करें. इसके लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने दो नंबर जारी किए है. किसी एक नंबर पर एसएमएस भेज कर पैन को आधार से लिंक कराया जा सकता है. 567678 और 56161 यह दो नंबर जारी किए गए है.

यह भी पढ़ें 

Aadhar Card Online Update: आधार कार्ड में ऑनलाइन कैसें सुधारे नाम, नंबर, पता और जन्मतिथि

Aadhar Card: ऑनलाइन कैसे देखें आधार कार्ड और कैसे जोड़़े़ेंं मोबाइल नंबर

Aadhaar Card: कैसे मिलेगा खोया हुआ आधार कार्ड?

Aadhar Card Update: फोन से जान सकते हैं आधार कार्ड की अपडेट हिस्ट्री

 

(नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है और फाइनांशियल एक्सपर्ट विभु गोयल से बातचीत के आधार पर तैयार किया गया है.  अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें.)  

error: Content is protected !!