WiFi Network: आखिर कैसे बढ़ाएं वाई-फाई की स्पीड?

नेटवर्क किसी भी कंपनी का हो यूजर्स केवल बेहतर नेट स्पीड के लिए WiFi यूज करते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि WiFi की स्पीड कम हो जाती है या फिर नेटवर्क में बहुत ज्यादा डिस्टर्बन्स होता है.

0 1,249

आमतौर पर WiFi का इस्तेमाल घरों में होता है. WiFi connection लगाया भी इसलिए ही जाता है कि उसका उपयोग सारे फैमिली मेंबर बेहतर तरीके से कर सकें और अच्छे नेटवर्क के साथ ही स्पीड को यूज कर सकें. WiFi इन दिनों कई बड़ी टेलीकॉम कंपनियां भी दे रही हैं. इनमें Jio, Airtel, Idea जैसे दिग्गज प्लेयर मार्केट में हैं.

बहरहाल, नेटवर्क किसी भी कंपनी का हो यूजर्स केवल बेहतर नेट स्पीड के लिए WiFi यूज करते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि WiFi की स्पीड कम हो जाती है या फिर नेटवर्क में बहुत ज्यादा डिस्टर्बन्स होता है. ऐसे में जरूरी होता है कि हर बार WiFi service provider custmar care service में फोन करने और इंजीनियर को बुलाने से पहले कुछ ऐसी बातों को समझें जिससे आप घर बैठे ही WiFi speed को बढ़ा सकें.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

कैसे बढ़ाएं WiFi की speed (how to speed up wifi)
WiFi speed बढ़ाने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि राउटर को देखें कि वह ठीक से लगा हुआ है या नहीं. कहीं उसकी जगह हिली तो नहीं या फिर वह यदि कमरे के अंदर या बालकनी में लगा है तो वह हिला-डुला तो नहीं है. इस बात का ध्यान रखें कि राउटर की सही प्लेसमेंट होगी तभी आपके पास WiFi speed अच्छी आएगी.

आपको बता दें कि WiFi omnidirectional signal पर काम करता है. इसका अर्थ है कि इसका प्लेसमेंट वहां जो आपकी जगह का सेंटर हो. ऐसे में आप wifi router को घर के एकदम सेंटर में रखें. बेहतर होगा कि आप wifi router को आई सिग्नल पर रखें या फिर उससे ऊपर रखने का प्रयास करें ताकि नेटवर्क सभी जगह पहुंचे.

wifi repeater का उपयोग करें (how to setup wifi repeater)
WiFi speed बढ़ाने और WiFi network को दुरुस्त रखने के लिए आप wifi repeater का उपयोग करें. वाई-फाई की रेंज को repeater से बेहतर किया जा सकता है. एक तरह से यह WiFi range को बढ़ा देता है. वाई-फाई रिपीटर वाई-फाई सिग्नल के कवरेज क्षेत्र को बढ़ा देता है. खास बात यह है कि WPS के जरिये repeater का कनेक्शन बनाया जा सकता है. इसके आपको wifi router के WPS को इनेबल करना होगा और रिपीटर के WPS बटन को प्रेस करना होगा. ऐसा करने पर यह ऑटा कनेक्टेड हो जाएगा.

गेस्ट नेटवर्क सेट करें how to setup a guest wifi network
घर में यदि बहुत सारे मेहमान या दोस्त आ जाएं तो वाई-फाई की स्पीट कम हो जाती है. ऐसे में गेस्ट नेटवर्क सेट करें. गेस्ट नेटवर्क सेट करने के लिए आपको wifi router के एडमिन सेटिंग पर जाना होगा जहां आपको वायरलैस टैब मिलेगा. यहां आपको गेस्ट ऑप्शन शो होगा.

USB port चेक करें how to check usb port in wifi
WiFi speed बढ़ाने के लिए USB port चेक करें. यदि wifi router में यूएसबी पोर्ट दिख रहा है तो इसका मतलब है कि आपका wifi router network के अलावा भी कई तरह के काम कर सकता है. इसमें आप एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव और प्रिंटर लगाकर भी उसका उपयोग कर सकते हैं.

WiFi password बदलते रहें (how to change wifi password)
WiFi speed बढ़ाने के लिए wifi password हमेशा बदलते रहें. कई बार महीनों पासवर्ड नहीं बदलने से आपके wifi password को आसपास के लोगों, पड़ोसियों और खतरा होता है. कई लोग wifi password को हैक भी करते हैं और उसे यूज करते हैं जिसका सीधा असर आपके इंटरनेट की स्पीड पर पड़ता है.

 

(आकाश उपाध्याय IT कंपनी msinfologix के फाउंडर हैं और पेशे से इंजीनियर और टेक एक्सपर्ट हैं. )