Contacts Transfer कैसे करे, पुराने फोन से कैसे ले Contacts

जब भी कोई नया Smartphone लेता है तो उसके सामने एक ही सवाल होता है की पुराने कांटैक्ट को नए मे कैसे ट्रान्सफर करे (How to transfer old contact in new phone). आजकल हर किसी के सामने यही परेशानी होती है. नया मोबाइल लेने वाले अक्सर कई तरीके ट्राइ करते हैं लेकिने वो ट्रान्सफर नहीं कर पाते. इस समस्या के कई समाधान है जिनसे आप अपने पुराने contact को आसानी से अपने नए मोबाइल में ला सकते हैं.

जब भी कोई नया Smartphone लेता है तो उसके सामने एक ही सवाल होता है की पुराने कांटैक्ट को नए में कैसे ट्रान्सफर करें? (How to transfer old contacts in new phone) आजकल हर किसी के सामने यही परेशानी होती है. नया मोबाइल लेने वाले अक्सर कई तरीके ट्राय करते हैं लेकिन वो ट्रान्सफर नहीं कर पाते. इस समस्या के कई समाधान है जिनसे आप अपने पुराने contacts को आसानी से अपने नए मोबाइल में ला सकते हैं.

Google Drive मे सेव करे नंबर (Google Drive Contacts Transfer)

Contacts transfer करने के लिए अगर आप बार-बार परेशान नहीं होना चाहते तो आप अपने कांटैक्ट को हमेश अपने Google Drive यानि Gmail पर Save करें. Gmail पर contacts Save करने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है की आपको कभी भी अपने कांटैक्ट को Transfer नहीं करना पड़ता. जब आप Gmail पर Contacts Save करते हैं तो ये ऑनलाइन आपकी गूगल ड्राइव मे सेव हो जाता है। फिर जब आप नया फोन लेते है और उसमे उसी Gmail ID से Sign in करते है तो आपके सारे कांटैक्ट ऑटोमैटिक आपकी कांटैक्ट लिस्ट मे आ जाते हैं.

Bluetooth से करे एक्सपोर्ट (Contacts Transfer via bluetooth) 

अगर आपने feature फोन खरीदा है और आप उसमे अपने कांटैक्ट ट्रान्सफर करना चाहते हैं तो आप ब्लूटूथ से अपने कांटैक्ट को शेयर कर सकते हैं. इसके लिए आपको कांटैक्ट पर जाकर सभी कांटैक्ट को सिलैक्ट करना है फिर Send ऑप्शन के माध्यम से उन्हे दूसरे मोबाइल पर Send कर दें.

VCF Export (Contacts transfer by VCF Export) 

अगर ऊपर दिये दोनों तरीके काम नहीं कर रहे है या आप उनसे अपने कांटैक्ट नहीं लेना चाहते तो एक रास्ता और है जिसकी मदद से आप Contacts Transfer कर सकते हैं. इसे उपयोग करने के लिए आपको आपके फोन की कांटैक्ट ऑप्शन की Setting मे जाना होगा. यहा पर आपको Export To Storage नाम का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है। ऐसा करने से आपकी स्टोरेज मे के VCF फ़ाइल आ जाएगी जिसे आप जिसको भी Share करेंगे वहा आपके कांटैक्ट सेव हो जाएंगे. इस Trick को Use करने के लिए दोनों मोबाइल का Android होना जरूरी है.

SIM से Contact Transfer (How to transfer contacts by SIM

आप अपने सिम कार्ड से भी कांटैक्ट ट्रान्सफर कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे सिम कार्ड की अपनी लिमिट होती है इसमे ज्यादा कांटैक्ट सेव नहीं होते. सिम से कांटैक्ट सेव करने के लिए आपको सबसे पहले पुराने फोन के कांटैक्ट को सिम मे सेव करना होगा. इसके बाद आपको उस सिम को निकालकर नए फोन मे लगाना होगा. नए फोन मे आप कांटैक्ट मे जाये और सिम से सारे कांटैक्ट फोन मे कॉपी कर लें.

Third Party Apps (Contacts transfer by apps) 

Contact Transfer करने के लिए Play Store पर कई सारे Apps मौजूद है जिनको इन्स्टाल करके आप अपने कांटैक्ट को ट्रान्सफर कर सकते हैं. Play Store पर आप ये Apps मौजूद हैं, Transfer Contact, Bluetooth contact transfer, move contact transfer/backup.

इन सभी Trick मे से आपको कौन सी अच्छी लगी कमेंट बॉक्स मे जरूर बताए लेकिन हम यही कहेंगे की आप अपने कांटैक्ट को अपनी Gmail ID पर ही सेव करे ताकि आप कभी भी अपना फोन बदले तो आपके कांटैक्ट आपकी Gmail ID मे ही रहे. यहा से आपके कांटैक्ट किसी को नहीं मिल पाएंगे.

नोट : यह लेख आपकी जानकारी के लिए साझा किया गया है. इन विकल्पों का चुनाव आप अपने समझ और धैर्य के आधार पर ही करे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!