गंदे किचन से फैलती बीमारियां, सुंदर नहीं साफ सुथरा भी रखें रसाईघर

बेहतर स्वास्थ्य के लिए किचन की सफाई समय-समय पर करना बेहद जरूरी है. किचन में कीड़े-मकौड़े न पनपने पाएं. इसके लिए स्प्रे का भी यूज कर सकते हैं. इसके अलावा रात के समय किचन को पूरी तरह से साफ करें. क्योंकि रात के वक्त ज्यादा कीड़े-मकौड़े निकलते हैं.

साफ-सफाई को लेकर सरकार और निजी संस्थाओं के प्रयास रंग ला रहे हैं. लोगों में सफाई के प्रति जागरूकता आई है. कई लोग बाहर की तो साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखते हैं, लेकिन घरों में खासकर रसोईघर की सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता है. समय-समय पर  रसोईघर को ध्यान रखना होगा. 

किचन का रखें विशेष ध्यान 

वैसे तो हमेशा ही घर के हर कौने-कौने की सफाई होती है, लेकिन बेहतर स्वास्थ्य के लिए किचन की सफाई समय-समय पर करना बेहद जरूरी है. किचन में कीड़े-मकौड़े न पनपने पाएं. इसके लिए स्प्रे का भी यूज कर सकते हैं.

इसके अलावा रात के समय किचन को पूरी तरह से साफ करें. क्योंकि रात के वक्त ज्यादा कीड़े-मकौड़े निकलते हैं. सबसे ज्यादा बीमारियां दूषित खाने से फैलती हैं. इसलिए खाने को पूरी तरह ढक कर रखें. इसके अलावा किचन में रखे डस्टबिन को भी क्लीन रखें.

किचन में बर्तनों की सफाई जरूरी

रोजाना बर्तनों की सफाई घर में होती है, लेकिन कई बार बर्तन पूरी तरह से  साफ नहीं हो पाते हैं. जिसका नतीजा इनमें पनपने वाले जर्म्स.  बर्तन पूरी तरह से क्लीन हों इस बात का खास ख्याल रखें. जले हुए स्टील के बर्तनों को यूज की हुई एल्यूमीनियम फाॅयल  से  या स्टील वूल से रगड़ कर साफ कर सकते हैं. दूध या चाय वाले बर्तनों को भी इनसे साफ कर सकते हैं.

बर्तनों से अंडे की स्मैल निकालने के लिए नींबू का छिलका या चायपत्ती का यूज कर  सकते हैं. स्टील वूल में जंग न लगे इसके लिए उसे साबुन के पानी में भिगो कर रखें. प्लास्टिक के बर्तनों को गर्म पानी में ब्लीचिंग पाउडर डालकर साफ करें

कांच की बाॅटल्स को थोड़े गर्म पानी में कच्चा आलू कद्दूकस कर के डालें, फिर इसे ढक्कन लगाकर हिला दें बाॅटल्स पूरी तरह साफ हो जाएंगी

बाॅटल्स से जैम और आचार की स्मैल हटाने के लिए बाॅटल्स में गर्म  पानी भरकर उसमें एक बड़ा चम्मच चायपत्ती या सि़रका डालकर हिलाएं. इसके थोड़ी देर बाद बाॅटल को धो लें. इससे स्मैल दूर हो जाएगी.

डस्टबिन रखें स्वच्छ

किचन में डस्टबिन रखने के लिए एक जगह बना लें. डस्टबिन को हमेशा ढक कर रखें. इसके तले में अखबार या गारबेज बैग बिछाएं, जिससे डस्टबिन गंदा नहीं होगा. इसके तले में थोड़ा बोरेक्स पाउडर भी डालें.

गैस चूल्हे की रोजाना सफाई जरूरी

गैस चूल्हे को जितनी बार खाना बनाए उतनी ही बार साफ करें. अगर बर्नर गीला है तो उसे सुखा कर ही गैस चालू करें. गैस पाइप टेड़ी न हो ध्यान देंपाइप में क्रेक आते हैं तो उसे तुरंत चेंज कराएं. गैस पर गिरी खाने को समेट कर पूरी तरह से साफ करें. गैस के बर्नर बंद हो गए हैं तो बर्नर को पांच मिनट तक गर्म पानी में रख कर टूथब्रश से साफ करें.

सिंक की सफाई

सिंक में अगर रात को जूठे बर्तन छोड़ते हैं तो कटोरियों और प्लेटों से जूठन निकाल देंबर्तनों पर पानी डाल दें. क्यों कि जूठन में होने वाली सड़न से काॅकरोच पैदा होते हैं. सिंक को दो से तीन बार दिन में साफ करना चाहिएसिंक में पड़े दाग-धब्बों को दूर करने के लिए 3 भाग सिरके में एक भाग गर्म पानी मिलाकर सिंक में डालें. इससे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे.

error: Content is protected !!