Happy birth day rekha: बॉलीवुड की मिस्ट्री वुमन क्यों हैं रेखा?

एक्ट्रेस रेखा हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का एक ऐसा नाम जिन्हें एवरग्रीन अदाकारा के तौर पर जाना जाता है. उनके एवरग्रीन होने के पीछे सिर्फ उनकी बेमिसाल खूबसूरती ही नहीं बल्कि उनका टैलेंट भी है. रेखा की अदाकारी की बात करें तो उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई बेहतरीन फिल्में दी हैं.

0 753

एक्ट्रेस रेखा हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का एक ऐसा नाम जिन्हें एवरग्रीन अदाकारा के तौर पर जाना जाता है. उनके एवरग्रीन होने के पीछे सिर्फ उनकी बेमिसाल खूबसूरती ही नहीं बल्कि उनका टैलेंट भी है. रेखा की अदाकारी की बात करें तो उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई बेहतरीन फिल्में दी हैं. जिसमें वुमन सेंट्रिक फिल्मों ने उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में खास पहचान दिलाई है. उन्होंने अलग-अलग किरदार निभाकर अपने अभिनय का जौहर दिखलाया है.

रेखा का फिल्मी करियर तो बेहद शानदार रहा, लेकिन उनके निजी जीवन की बात की जाए तो यह काफी रहस्यमयी है. क्योंकि उन्होंने कभी अपनी शादी और परिवार के बारे में कभी खुलकर बात नहीं की है. हांलाकि बाॅलीवुड के गलियारों में ऐसी मशहूर अदाकारा की निजी जिंदगी के बारे में चर्चाएं चलती रहती हैं. 10 अक्टूबर को रेखा का जन्मदिन है. तो आज रेखा की जिंदगीे के कुछ पहलुओं पर नजर डालते हैं.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

कैसा रहा बाॅलीवुड का सफर

एवरग्रीन एक्ट्रेस रेखा का फिल्मी करियर भी काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है. हालांकि उनकी पहली हिंदी फिल्म ‘सावन भादो’ थी जो सफल तो रही, लेकिन इसके बाद भी उन्हें इंडस्ट्री में कुछ समय स्ट्रगल करना पड़ा. क्योंकि उस समय इंडस्ट्री में रंग-रूप को ज्यादा अहमियत दी जाती थी और रेखा बेहद सांवली थीं. इसके बाद भी रेखा ने हार नहीं मानी और अभिनय की साधना में लगी रहीं. आखिर हिंदी इंडस्ट्री फिल्म को अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा ही लिया.

180 से अधिक फ़िल्में और तीन फिल्म फेयर अवॉर्ड 

साल 1977 के आखिर तक सफल अभिनेत्री के तौर पर रेखा अपनी पहचान बना चुकी थी. रेखा ने अपने फिल्मी करियर में 180 से अधिक फिल्मों में काम किया है. उनके नाम 3 फिल्मफेयर अवाॅर्ड,  2 बेस्ट एक्ट्रेस और एक सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवाॅर्ड है. उनकी बेहतरीन फिल्मों में खूबसूरत, खून भरी मांग, उमरावजान, उत्सव और खिलाड़ियों का खिलाड़ी फिल्मों को पसंद किया जाता है.

रेखा का राजनीतिक सफर

ज्यादातर सफल अभिनेता और अभिनेत्री एक अरसे बाद राजनीति की ओर अपना रुख कर लेते हैं. रेखा ने भी राजनीति में अपने कदम बढ़ाए लेकिन यह सफर उतना सफल नहीं रहा, जितना की फिल्मी. इसलिए उन्हें बतौर एक्ट्रेस ही ज्यादा जाना जाता है. रेखा ने राज्यसभा सदस्य के रूप में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी. जिसके बाद उन्हें पद्मश्री अवाॅर्ड से सम्मानित किया गया.

रेखा की निजी जिंदगी से जुड़े किस्से

अभिनेत्री रेखा की निजी जिंदगी आज भी रहस्यमयी सी लगती है. क्योंकि आज भी वो अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में किसी से बात करना पसंद नहीं करती हैं. हालांकि इस अभिनेत्री के भी अफेयर के किस्से तो कई बार सुनने को मिले हैं, लेकिन कभी भी उन्होंने इन बातों को स्वीकारा नहीं किया है.

साथ ही एक बार अपनी शादी की बात को भी नकार दिया था. साल 1993 में रेखा और एक्टर विनोद मेहरा की शादी की अफवाह उड़ी थी, जिसे उन्होंने सिमी ग्रेवाल को दिए एक इंटरव्यू में नकारते हुए विनोद मेहरा को अपना सिर्फ दोस्त बताया था. कहा जाता है कि रेखा ने दिल्ली के बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से शादी की थी. जिन्होंने एक साल बाद ही सुसाइड कर ली थी.

अमिताभ और रेखा की जोड़ी

सदी के महानायक अमिताभ और रेखा की जोड़ी उस दौर में काफी पसंद की जाती थी. अक्सर बिग-बी और रेखा के अफेयर की चर्चा गाहे-बगाहे आज भी सुनने को मिल जाती है. दोनों ही सुपर स्टार एक-दूसरे को पसंद किया करते थे, लेकिन इनका रिश्ता लंबा न चल सका और यह जोड़ी टूट गई. फिल्म सिलसिले में यह जोड़ी पर्दे पर आखिरी बार एक साथ नजर आई थी. 

हर अवाॅर्ड-शो की जान हैं रेखा 

रेखा को आज भी अवाॅर्ड-शो में जाना बहुत पसंद है. उन्होंने कई अवाॅर्ड-शो में परफाॅर्मेंस भी दी है. आज भी जब रेखा को किसी शो में देखते हैं, तो वे उतनी ही खूबसूरत नजर आती हैं, जितनी कि वो पहले नजर आतीं थीं.