USSD Code : यूएसएसडी कोड क्या होते हैं, USSD code कैसे इस्तेमाल किए जाते हैं?

जब हम सभी के पास जियो सिम नहीं थी तब सब लोग मोबाइल में बैलेंस डलवाया करते थे और उसे कुछ खास नंबर जैसे *121# से चेक किया करते थे. इन नंबर्स को क्या कहते है और ये किस काम में आते है ये सारी बाते काफी कम लोग जानते हैं. इन नंबर्स को USSD Code कहते हैं और इस लेख में आप इन्हीं USSD Code के बारे में विस्तार से पढ़ेंगे.

0 825

जब हम सभी के पास जियो सिम नहीं थी तब सब लोग मोबाइल में बैलेंस डलवाया करते थे और उसे कुछ खास नंबर जैसे *121# से चेक किया करते थे(USSD Code). इन नंबर्स को क्या कहते है और ये किस काम में आते है ये सारी बाते काफी कम लोग जानते हैं. इन नंबर्स को USSD Code कहते हैं और इस लेख में आप इन्हीं USSD Code के बारे में विस्तार से पढ़ेंगे.

क्या है यूएसएसडी कोड? (What is USSD Code in mobile?)

USSD code वे कोड होते हैं जो * से शुरू होते हैं और # पर खत्म होते हैं. इन दोनों के बीच कुछ खास नंबर होते हैं जो आपको इन्फॉर्मेशन देते हैं. इनका प्रयोग आजकल कई कामों में होने लगा है जैसी मोबाइल बैलेंस चेक करने में, बैंकिंग आदि में.

USSD Code को कैसे इस्तेमाल किया जाता है? (How does Ussd work in GSM?)

USSD Code का इस्तेमाल करना काफी आसान है. इसके लिए ये जरूरी नहीं की आपके पास स्मार्टफोन हो. आपके पास कोई भी फोन हो आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट की भी आवश्यकता नहीं है. आपको बस अपने काम का USSD Code अपने मोबाइल में डालना है और आपका काम हो जाएगा.

USSD Code से बैंकिंग कैसे करें? (How to do banking with ussd code?)

अगर आपके पास इंटरनेट वाला फोन या स्मार्टफोन नहीं है और आप अपने मोबाइल के जरिये बैंकिंग करना चाहते हैं तो आप यूएसएसडी कोड के जरिये कर सकते हैं. इसके लिए आपको पहले बैंक से संपर्क करना होगा और अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करवाना होगा. इसके अलावा आपको MPIN या MMID भी लेना होगा. अगर आपके पास ये सारी चीजें है तो आप नीचे दिया गया प्रोसेस फॉलो कर सकते हैं.

– सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से *99# टाइप करना होगा.
– फिर आपको बैंक का नाम शॉर्ट में टाइप करने के लिए कहा जाएगा. जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का SBI.
– अब आपकी स्क्रीन पर बैंकिंग से संबन्धित ऑप्शन Mini Statement, Balance Check और Fund Transfer आएंगे इनमे से जो भी आपको चाहिए वो आप चुन सकते हैं.

तो इस तरह आप USSD code का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये जरूरी नहीं है की यूएसएसडी कोड सिर्फ बैंकिंग या मोबाइल की जानकारी के लिए ही इस्तेमाल होगा है. बल्कि ये और भी कई सारे कामों में उपयोग होता है. कई बार कई कंपनियाँ इसकी जानकारी खुद ही अपने कस्टमर को देती हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!