VPN क्या होता है, मोबाइल और कम्यूटर में VPN कैसे यूज करते हैं?

VPN का नाम आपने कई बार सुना होगा. कभी इंटरनेट पर तो कभी अपने मोबाइल की सेटिंग में लेकिन क्या आप जानते हैं की वीपीएन को किस तरह इस्तेमाल किया जाता है? मोबाइल में VPN कैसे यूज करते हैं, कम्यूटर में VPN कैसे यूज करते हैं, अपनी डिवाइस का VPN कैसे बदलते हैं?

0 1,266

VPN का नाम आपने कई बार सुना होगा. कभी इंटरनेट पर तो कभी अपने मोबाइल की सेटिंग में लेकिन क्या आप जानते हैं की वीपीएन को किस तरह इस्तेमाल किया जाता है? मोबाइल में VPN कैसे यूज करते हैं, कम्यूटर में VPN कैसे यूज करते हैं, अपनी डिवाइस का VPN कैसे बदलते हैं? 

VPN क्या होता है? (What is VPN?)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

VPN का पूरा नाम होता है वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (Virtual Private network). VPN की मदद से आप अपने देश में ब्लॉक वेबसाइट भी ओपन कर सकते हैं. जैसे मान लीजिये की चाइना में फेसबुक बैन है तो वहांं आप अपनी डिवाइस का VPN बदलकर फेसबुक चला सकते हैं. VPN का प्रयोग आमतौर पर ब्लॉक वेबसाइट का यूज करने में ही होता है.

VPN कैसे काम करता है? (How to work VPN in our device?)

VPN का काम होता है आपके देश में दूसरी वेबसाइट को चलाना. जब भी आप किसी ऐसी वेबसाइट को सर्च करते हैं जो आपके देश में बैन है तो आप गूगल के पास जाते है और उसका URL वह डालते हैं, गूगल आपके ISP यानि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से पूछता है और जानकारी लेता है. अगर वो जानकारी आपके यहाँ बैन है तो ISP आपको देने से माना कर देगा और वो वेबसाइट नहीं चलेगी.

इन सबके पीछे आपके IP address का बहुत बड़ा रोल होता है. क्योंकि इसी से पता लग जाता है की आप कहांं से वेबसाइट चलना चाहते हैं. जब आप VPN बनाते हैं या उसका यूज करते हैं तो आपके डिवाइस का IP address बदल दिया जाता है और आपको अन्य किसी देश का IP address चुनना पड़ता है. मान लीजिये आप इंडिया में हैं और यहाँ कोई वेबसाइट नहीं चल रही है तो आपको अमेरिका का IP address डालना पड़ेगा क्योंकि हो सकता है वहां वो वेबसाइट चलती है.

मोबाइल पर VPN कैसे इस्तेमाल करें? (How to use VPN in our mobile?)

मोबाइल पर VPN का इस्तेमाल करने के लिए आपको Google play store से VPN app download करना पड़ेगी. आपको ढेर सारी ऐप प्ले स्टोर पर मिल जाएगी. इसमें से आप कोई एक VPN app download कर लें. Install करने के बाद ये खुद अपने आप सारा सेटअप कर लेगा. आपको बस IP address के लिए location चुन्नी है. आप जिस लोकेशन को चुनेंगे आपका वैसा IP एड्रैस बन जाएगा.

कम्यूटर में VPN कैसे इस्तेमाल करें? (How to use vpn in computer?)

कम्यूटर में वीपीएन का उपयोग करने के लिए आपको एक सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है. सबसे पहले आपको Opera Developer software download करके अपने कम्प्युटर में इन्स्टाल करना होगा. इस सॉफ्टवेयर को इन्स्टाल करने के बाद आपको सॉफ्टवेयर की सेटिंग में जाकर कुछ बदलाव करना होगा.

– Opera software की Setting में जाइए.
– Setting में आपको Privacy & Security पर क्लिक करना है.
– इसके बाद आपको enable vpn पर क्लिक करना है.
– इसके बाद आप इस ब्राउज़र में किसी भी वेबसाइट को एक्सैस कर सकते हैं.

अगर आप किसी फ्री वीपीएन का यूज कर रहे हैं तो अपनी डिवाइस में कुछ भी ऐसा सर्च न करे जिससे आपको नुकसान हो सके, जैसे फ्री वीपीएन जब लॉगिन किया हो तो नेट बैंकिंग का इस्तेमाल ना करे, अपने ऑफिस के काम को न करें, और भी जो कुछ बहुत confidential हो उसे इस पर सर्च न करें.

error: Content is protected !!