Domain name system : DNS क्या है, यह किस तरह काम करता है, Domain क्या होता है?

आज के समय में हर कोई डिजिटल दुनिया में अपनी पहचान बना रहा है. डिजिटल दुनिया में आपने डोमैन (Domain) का नाम तो सुना ही होगा और कई बार आपने DNS नाम भी सुना होगा. डोमैन के बारे में तो अधिकतर लोग जानते है लेकिन DNS के बारे मे बहुत कम लोग जानते है. DNS क्या है (What is DNS and how it works? )और ये कैसे काम करता है. इस बारे में सारी जानकारी आप इस लेख मे पढ़ेंगे.

0 494

आज के समय में हर कोई डिजिटल दुनिया में अपनी पहचान बना रहा है. डिजिटल दुनिया में आपने डोमैन (Domain) का नाम तो सुना ही होगा और कई बार आपने DNS नाम भी सुना होगा. डोमैन के बारे में तो अधिकतर लोग जानते है लेकिन DNS के बारे मे बहुत कम लोग जानते है. DNS क्या है (What is DNS and how it works?) और ये कैसे काम करता है. इस बारे में सारी जानकारी आप इस लेख मे पढ़ेंगे.

डोमैन क्या है? (What is domain?)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

DNS के बारे में जानने से पहले हमे डोमैन को समझना होगा क्योंकि डोमैन (Domain and DNS) ही है जो DNS से जुड़ा है. Domain किसी भी वेबसाइट का पता या एड्रैस होता है. जैसे आप जिस जगह रहते वहाँ पहुचने के लिए आपका एड्रैस होता है ठीक उसी तरह उस वेबसाइट पर जाने के लिए वेबसाइट का एड्रैस डोमैन कहलाता है.

DNS क्या होता है? (What is DNS how it works?)

DNS का पूरा नाम है Domain name system. आप किसी भी वेबसाइट को देख लो उसकी पहचान होती है उसके नाम से. अगर आपको उस वेबसाइट पर जाना हो तो आप क्या करेंगे. जाहिर सी बात है आप गूगल पर उसका नाम टाइप करेंगे और उस वेबसाइट को देखेंगे. लेकिन कहानी यही खत्म नहीं होती. किसी भी वेबसाइट का नाम सिर्फ उसकी पहचान नहीं होती बल्कि उसका IP address भी उसकी पहचान होती है.

हर वेबसाइट के पीछे एक IP address छुपा होता है जो गणितीय अंकों में होता है. हमारा दिमाग गणितीय अंकों को ज्यादा देर तक याद नहीं रख सकता बल्कि नाम को ज्यादा याद रख सकता है. इसलिए डोमैन का नाम दिया जाता है ना की आपको कोई गणितीय अंक दिया जाता है की आप इसे टाइप करो और वेबसाइट खुल जाएगी.

DNS कैसे काम करता है?

जब भी आप किसी वेबसाइट को सर्च करते हैं तो आप उसका नाम सर्च करते हैं लेकिन आपका ब्राउज़र उस नाम के पीछे छिपे IP address को आपके क्षेत्र के ISP यानि internet service provider तक पहुचाता है. ISP आपकी रिक्वेस्ट को IP address के फॉर्म में गूगल को भेजता है.Google IP address की मदद से जल्दी से सर्च करता है और रिज़ल्ट चंद सेकंड में आपके सामने होते हैं.

डोमैन के प्रकार (Types of domain)

डोमैन के कई प्रकार हैं आप चाहे तो करोड़ो तरह के डोमैन ले सकते हैं. लेकिन जो सबसे ज्यादा चलने वाले डोमैन हैं वो .com है. आपने कई वेबसाइट के पीछे इसे देखा होगा. इसके अलावा इंटरनेट पर ढेर सारे डोमैन उपलब्ध है आप जिसे चाहे उसे आसानी से खरीद सकते हैं.

डोमैन कैसे खरीदें? (How to buy domain?)

डोमैन खरीदना बहुत ही आसान काम है. इसे खरीदने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप घर बैठे अपने मोबाइल या computer के जरिये इसे खरीद सकते हैं. भारत में कई फ़ेमस वेबसाइट डोमैन बेचती हैं. जैसे Godaddy, bigrock यहाँ आप सिर्फ 99 रुपये में डोमैन को खरीद सकते हैं.