Sun. Apr 28th, 2024

भारत में कई सारे तीर्थ स्थल हैं जहां सालभर भक्तजन जाते रहते हैं. इन्हीं में से एक प्रमुख स्थल है तिरुपति बालाजी (Tirupati balaji). यहां लोग अपनी मनोकामना लेकर आते हैं और पूरी हो जाने पर अपने बालों का दान कर देते हैं. अगर आप भी तिरुपति बालाजी जाने का मन बना रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए की तिरुपति बालाजी मंदिर कहां हैं? तिरुपति कैसे जाएं? तिरुपति दर्शन के क्या नियम हैं? तिरुपति में बाल देने का क्या महत्व है? तिरुपति के आसपास कौन से घूमने के स्थान हैं?

तिरुपति बालाजी मंदिर कहां है? – Where is Tirupati Balaji situated?

तिरुपति बालाजी का मंदिर (Tirupati Balaji temple) भारत के सबसे प्रसिद्ध तीर्थस्थल में से एक है. ये भारत के आंध्रप्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित है. ये समुद्रतल से 3200 फीट की ऊंचाई पर तिरुमला की पहाड़ियों पर बना है. यहां पर भगवान विष्णु तिरुपति बालाजी के रूप में जाने जाते हैं. तिरुपति का मतलब होता है सम्माननीय पति या आदर्श पति.

तिरुपति कैसे जाएं? – How can I reach Tirupati Balaji?

तिरुपति आने के लिए आप खुद के वाहन, बस, ट्रेन और हवाईजहाज किसी भी माध्यम से आ सकते हैं.

हवाईजहाज से तिरुपति कैसे जाएं? – How to reach tirupati balaji by flight?
अगर आप हवाईजहाज से आना चाहते हैं तो यहां एक छोटा सा हवाई अड्डा है जहां से हैदराबाद और दिल्ली के लिए सीधी उड़ान मिलती है. आप पहले अपने शहर से दिल्ली या हैदराबाद आइये और वहां से तिरुपति जाइए. हवाई अड्डे से आप आधे से 1 घंटे के अंदर बस के माध्यम से मंदिर तक पहुंच सकते हैं.

ट्रेन से तिरुपति कैसे जाएं? – How to reach tirupati balaji by train?

तिरुपति में एक रेल्वे स्टेशन है लेकिन यहां ट्रेन के ज्यादा विकल्प मौजूद नहीं है. आप अगर अपने शहर से तिरुपति रेल से आना चाहते हैं तो आप बंगलोर, चेन्नई और हैदराबाद तक ट्रेन से आयें. इसके बाद यहां से आपको तिरुपति के लिए अलग ट्रेन से सफर करना पड़ेगा. यदि आप लोकल ट्रेन में है तो तिरुपति उतार जाएं अन्यथा आप रेनिगुंटा जंक्शन उतर सकते हैं. ये तिरुपति से 10 किलोमीटर दूर है और यहां से ट्रेन के ज्यादा विकल्प मौजूद हैं.

तिरुपति बालाजी कब जाएं? – Which month is best for Tirupati?

तिरुपति बालाजी जाने का उचित समय सितंबर से फरवरी के बीच माना जाता है. इस समय मौसम ठीक रहता है और आपके अनुकूल रहता है. फरवरी के बाद काफी ज्यादा गर्मी होती है.

तिरुपति बालाजी के दर्शन कैसे करें तथा दर्शन के नियम टाइमटेबल – Tirupati balaji rules and timetable

तिरुपति बालाजी मंदिर में रोजाना 50 हजार से 1 लाख लोग दर्शन करते हैं. ऐसे में वहां काफी भीड़ रहती है. सामान्य दर्शन करने वालों को करीब 1 से 3 दिन का समय लगता है. भीड़ ज्यादा होने पर इससे भी ज्यादा समय लग जाता है. अगर आप भीड़ से बचना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन बुकिंग करवा कर स्पेशल एंट्री ले सकते हैं जिसमें आपको कम समय में दर्शन हो जाते हैं. VIP दर्शन की बुकिंग के लिए आप इनकी वेबसाइट https://ttdsevaonline.com/ पर बुकिंग करें.

जब आप तिरुपति दर्शन करने जाते हैं तो तिरुपट बालाजी के दर्शन के कुछ नियम हैं. नियम के अनुसार दर्शन करने से पहले आपको कपिल तीर्थ पर स्नान करके कपिलेश्वर के दर्शन करना चाहिए फिर वेंकटाचल पर्वत पर जाकर बालाजी के दर्शन करना चाहिए. इसके बाद पद्मावती देवी के दर्शन करना चाहिए.

तिरुपति बालाजी में बाल देने का महत्व – Why people donate hair at tirupati balaji?

तिरुपति मंदिर में लोग अपने बाल दान करके या मुंडन करवाकर आते हैं. यहां पर बालों के दान के बारे में कहा जाता है की मनुष्य अगर यहां बाल दान करता है तो उसे देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही उसके जीवन से परेशानियाँ खत्म हो जाती है. मनुष्य अपने बालों के रूप में अपने सारे पाप और बुराइयाँ मंदिर पर छोड़ जाता है तथा उसके सभी दुख देवी लक्ष्मी खत्म कर देती है. यही कारण है की इस मंदिर पर रोजाना करीब 20 हजार लोग अपने बाल दान कर देते हैं. बाल देने के पीछे ये भी मान्यता है की यहां पर लोग कुछ मांगते हैं और अगर वो मांग पूरी हो जाती है तो लोग अपने बाल दान कर देते हैं.

तिरुपति के आसपास घूमने के स्थान – Visiting place nearby tirupati balaji temple?

अगर आप तिरुपति बालाजी दर्शन करने के लिए जाते हैं तो आपको और भी स्थान घूमने चाहिए जो तिरुपति की यात्रा के दौरान पड़ते हैं. तिरुपति यात्रा के दौरान आसपास निम्न स्थान पड़ते हैं.

1) कपिला तीर्थम
2) इस्कॉन मंदिर
3) कोडंद राम स्वामी मंदिर
4) वेंकटेश्वर प्राणी उद्यान

तिरुपति बालाजी का मंदिर भारत का एक पवित्र तीर्थ स्थान है. इसे सबसे अमीर मंदिरों में से एक भी कहा जाता है क्योंकि यहां पर काफी सारा दान आता है. पूरे देश में आने वाले मंदिरों में दान की बात करें तो ये मंदिर टॉप 5 मंदिर की लिस्ट में आता है. जीवन में एक बार तिरुपति जाकर तिरुपति बालाजी के दर्शन जरूर करें.

यह भी पढ़ें :

Shridi Sai Baba Temple : शिर्डी कैसे जाएं, शिर्डी में होटल और रहने की व्यवस्था

Chitrakoot tourist place : चित्रकूट में घूमने की जगह, चित्रकूट कैसे पहुंचे?

Varanasi : वाराणसी/बनारस में घूमने की जगह और प्रमुख बाजार

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *