Sat. Apr 27th, 2024

Rythu Bandhu Scheme : क्या है रायतु बंधु योजना, किसानों को क्या फायदा मिलेगा?

भारत का नया राज्य तेलंगाना (Telangana) काफी हद तक कृषि पर निर्भर है. यहां कई किसानों की आर्थिक स्थिति अच्छी है तो कई किसान अभी भी गरीब हैं. उन्हें खेती करने के लिए भी काफी मशक्कत के साथ पैसे जुटाने पड़ते हैं. गरीब किसानों के लिए तेलंगाना में रायतु बंधु योजना (Rythu bandhu scheme) शुरू की गई है जिससे गरीब किसानों को आर्थिक मदद मिल सके.

रायतु बंधु योजना क्या है? (About Rythu Bandhu Telangana Scheme?)

तेलंगाना सरकार (Telangana Government) ने गरीब किसानों की सहायता के लिए रायतु बंधु योजना (Rythu bandhu telangana) शुरू की है ताकि गरीब किसानों को खेती करने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जा सके. ये आर्थिक सहायता राज्य सरकार की ओर से सालभर में दो बार उपलब्ध कराई जाती है जिसकी धनराशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है. इसके तहत किसानों को साल में दो बार 4-4 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं.

रायतु बंधु योजना पात्रता (Rythu bandhu scheme eligibility)

रायतु बंधु योजना (Rythu Bandhu Scheme) का हिस्सा बनाने के लिए कुछ पात्रताएं निर्धारित की गई हैं. यदि आप इन पात्रताओं को पूरा करते हैं तो आप भी रायतु बंधु योजना का लाभ ले सकते हैं.

– रायतु बांध योजना सिर्फ तेलंगाना के किसानों के लिए है. जो लोग तेलंगाना के मूल निवासी हैं उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा.
– रायतु बंधु योजना सिर्फ उन किसानों के लिए है जो अपने खुद के खेत के मालिक हैं. जो लोग किराए की जमीन पर खेती कर रहे हैं उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
– रायतु बंधु योजना छोटे और सीमांत किसानों के लिए है. धनी किसानों को इस योजना से बाहर रखा गया है. इसके अलावा जो किसान एसटी, एससी या ओबीसी से संबन्धित हैं वो इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

रायतु बंधु योजना का लाभ (Rythu bandhu scheme benefit)

रायतु बंधु योजना में छोटे, सीमांत व गरीब किसानों को सालभर में कुल 8 हजार रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. ये 8 हजार दो भागों में किसानों को मिलेंगे. पहले चरण की राशि मई या जून में चेक के जरिये आपके अकाउंट में आ जाती है. ये राशि 4000 रुपये होती है.

दूसरे चरण में नवंबर-दिसंबर में आपके अकाउंट में दूसरा चेक 4000 रुपये का आता है. आपके अकाउंट में जो राशि ट्रांसफर की जाएगी उसे बिना किसी बिचोलिए के ट्रांसफर किया जाएगा. इसके अलावा सरकार द्वारा चयनित पाटीदारों के लिए भी सब्सिडी चेक प्रदान किए जाएंगे. चेक में अधिकतम 49,999 रुपये की राशि हो सकती है.

रायतु बंधु योजना के अन्य लाभ (Rythu bandhu telangana benefit)

– रायतु बंधु योजना मुख्यतः किसानों को खेती करने में कोई आर्थिक समस्या न आए इसलिए लॉंच की गई है.
– इस क्षेत्र में चावल का उत्पादन होता है तो चावल उत्पादन के लिए कृषि औजार का आधुनिकीकरण करने में भी ये योजना सहायक होगी.
– योजना के तहत किसानों को एक दिशा-निर्देश पुस्तिका दी जाएगी इसमें एफ़सीसी की भूमिका और न्यूनतम समर्थन मूल्य भुगतान नीतियों की जानकारी होगी.

रायतु बंधु योजना कलर मॉडल पर्ची (Color code in rythu bandhu scheme)

रायतु बंधु योजना के तहत किसानों को टोकन के रूप में तीन तरह की पर्चियाँ दी जाएगी. इसमें लाल, नीला, हारा रंग शामिल होगा. ये तीन रंग के टोकन ये तय करेंगे की किसे चेक या किसे पासबुक दी जाए. इन टोकन में संपत्ति का विवरण, बैंक विवरण और चेक के नगदीकरण की तारीख शामिल होगी.

रायतु बंधु योजना की अधिक जानकारी के आप इनकी आधिकारिक वेबसाइट (rythu bandhu website)पर जा सकते हैं. (http://rythubandhu.telangana.gov.in/Default_RB1.aspx

रायतु बंधु एप डाउनलोड (Rythu bandhu scheme app download) करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

यह भी पढ़ें :

पीएम किसान सम्मान निधि योजना, ऑनलाइन आवेदन और भुगतान स्टेटस

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है, कैसे बनवाएँ, KCC लोन की जानकारी?

Kisan Rath App : किसान रथ ऐप क्या है, इसका क्या फायदा है?

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *