Sat. Apr 27th, 2024

SBI ATM Card Fruad : ATM Fraud से बचने के लिए SBI के नए नियम

लॉकडाउन के चलते कई लोगों के साथ एटीएम धोखाधड़ी की खबरे सामने आई हैं. जिसके बाद एसबीआई ने सख्त कदम उठाते हुए एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है. एसबीआई के नए नियमों के मुताबिक यदि आपने अपने अकाउंट को अपडेट नहीं किया है तो आप अपने एटीएम से खुद पैसे नहीं निकाल सकते. एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको एसबीआई के नए एटीएम नियमों को जानना जरूरी है.

एसबीआई एटीएम के नए नियम

एसबीआई ने एटीएम धोखाधड़ी रोकने के लिए एटीएम के लिए एक नया नियम जारी किया है. इसके मुताबिक आपके अकाउंट में आपका वर्तमान मोबाइल नंबर अपडेट होना चाहिए और जब आप एटीएम से पैसा निकलेंगे तब आपके पास आपका मोबाइल उसी मोबाइल नंबर के साथ पास में होना चाहिए. अगर आप किसी भी एटीएम से 10 हजार रुपये से ज्यादा की राशि निकालते हैं तो आपका पिन डालने के बाद एसबीआई आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा. आप जब तक उस ओटीपी को नहीं डालेंगे आप पैसे नहीं निकाल पाएंगे.

अगर आपके बैंक अकाउंट में अभी भी कोई ऐसा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है जो अभी आपके पास नहीं ही तो तुरंत आप बैंक जाकर अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवा लें. अगर आपका मोबाइल नंबर अपडेट नहीं रहेगा तो आप अपने एटीएम से भी पैसा नहीं निकाल पाएंगे. एसबीआई ने ये नियम पहले सिर्फ रात के लिए लागू किया था लेकिन अब एसबीआई 24 घंटे के लिए इस नियम को लागू किया है.

एसबीआई एटीएम चार्ज

कई लोग एसबीआई के एटीएम चार्ज के बारे में नहीं जानते हैं. वो लिमिट से ज्यादा बार एसबीआई या फिर किसी अन्य बैंक के एटीएम पर जाकर अपना डेबिट कार्ड उपयोग करते हैं और उन्हें चार्ज अपने अकाउंट से देना पड़ता है. इसके लिए आपको जान लेना चाहिए की आप कितनी बार फ्री एटीएम का उपयोग कर सकते हैं.

अगर किसी व्यक्ति के अकाउंट का मंथली एवरेज बेलेन्स 25,000 रुपये तक होता है. तो ऐसे व्यक्ति एसबीआई के एटीएम से पाँच बार और दूसरे बैंक के एटीएम से तीन बार फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. इस तरह वे 8 फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. जिनके अकाउंट का बेलेन्स 25,000 से ज्यादा होता है. उनके लिए कोई सीमा नहीं होती है. हालांकि दूसरे बैंक के एटीएम से निकालने की सीमा है. वे गैर मेट्रो शहर में 5 और मेट्रो शहरों में 3 मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं. एक लाख से अधिक बेलेन्स वाले किसी भी बैंक के एटीएम से चाहे जितने मुफ्त ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

अब अगर आपकी लिमिट पूरी हो जाती है तो आपको उस पर पार्टी ट्रांजैक्शन के हिसाब से चार्ज देना पड़ता है. आपको प्रति ट्रांजैक्शन पर 10 रुपये का चार्ज एसबीआई एटीएम पर देना पड़ता है. अगर आप किसी और बैंक का एटीएम इस्तेमाल करते हैं तो ये चार्ज 20 रुपये हो जाता है.

ATM Fraud कैसे होता है?

आजकल कई जगहों से एटीएम धोखाधड़ी की खबरे सामने आ रही हैं. कई लोग ये सोचते रहते हैं की आखिर दूसरा व्यक्ति उनके एटीएम से पैसे कैसे निकाल सकता है. एटीएम किसी के भी पास हो लेकिन आपके एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं. अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आपको थोड़ा सतर्क रहना होगा. अगर आप एटीएम धोखाधड़ी से बचना चाहते हैं तो आप इन बातों का ध्यान रखें.

1) एटीएम पर अपने कार्ड का इस्तेमाल करते वक़्त ध्यान दें की उसमें अलग से कोई डिवाइस न लगी हो. कई लोग कार्ड रीडर स्लॉट में एक्सट्रा डिवाइस लगाकर आपका कार्ड क्लोन कर लेते हैं और उसके बाद आसानी से पैसे निकाल लेते हैं.

2) अगर कोई भी व्यक्ति कॉल पर आपके एटीएम की डीटेल मांगता है जैसे आपका एटीएम का नंबर, सीवीवी नंबर और आपका पिन तो उसे ये सारी जानकारी बिलकुल न दें. अगर आप ये सारी जानकारी देते हैं तो आपका कार्ड आसानी से क्लोन किया जा सकता है और फिर आपके कार्ड के बिना आपके अकाउंट से पैसे निकाले जा सकते हैं.

3) आजकल हर काम ऑनलाइन होता है. कभी आप किसी वेबसाइट पर रजिस्टर होते हैं, वहाँ का कोई पैकेज खरीदते हैं तो उसमें आपके डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जानकारी देनी होती है. ऐसा करने से पहले ये जरूर जान लें की वेबसाइट कितनी प्रमाणिक है. अगर कोई फर्जी वेबसाइट हुई तो आप अपने हाथों से अपना नुकसान कर बैठेंगे.

4) व्हाट्सएप कॉल के जरिये भी आजकल बहुत फर्जीवाड़ा हो रहा है. आपके व्हाट्सएप पर अंजान नंबर से पहले मैसेज आता है और फिर कॉल आता है. फिर वो अपनी किसी ट्रिक में आपको फंसाकर आपके कार्ड की डीटेल मांग लेते हैं या फिर बैंक डीटेल मांग लेते हैं. ऐसा करके भी आसानी से एटीएम फर्जीवाड़ा किया जा सकता है.

5) ऑनलाइन तरीके से आजकल मेल पर, व्हाट्सएप पर या मैसेज के माध्यम से आपको लुभावना मैसेज जैसे लॉटरी, ट्रैवल पैकेज आदि का लालच देकर भी आपकी बैंक डीटेल ली जाती हैं. आजकल लोग घर पर भी कोरियर करके आपके बैंक डीटेल लेने की कोशिश करते हैं तो ऐसी वारदातों से सतर्क रहें.

यह भी पढ़ें :

SBI Online account : घर बैठे खुलवाएं एसबीआई में सेविंग अकाउंट

SBI Balance Check : घर बैठे एसबीआई बैलेंंस कैसे चेक करें?

SBI Green Car Loan : एसबीआई ग्रीन कार लोन क्या है, इसके क्या फायदे हैं?

By रवि नामदेव

युवा पत्रकार और लेखक

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *