Sun. Apr 28th, 2024

वीक एंड पर फैमिली के साथ पिकनिक जाने की प्लानिंग रिफ्रेश कर देती है. कई बार फ्रेंड्स और फैमिली या रिलेटिव के बदले कई लोग अकेले ही पिकनिक पर जाना पसंद करते हैं. यदि आप पिकनिक प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी है कि उसकी ठीक से प्लानिंग की जाए. आइए आपको बताते हैं अकेले पिकनिक पर जानें के लिए कौन सी चीजें प्लान करना चाहिए.

पहले हर चीज प्लान करें

अकेले पिकनिक पर जा रहे हैं तो लिस्ट बनाएं कि कहां जाना है, कितने समय के लिए और कैसे जाना है. यदि आप कुछ फ्रेंड्स या फैमिली के साथ जा रहे हैं, तो कितने लोग हैं, इन सारी बातों की प्लानिंग कीजिए.

पिकनिक पर जाने से पहले ही तय कर लें कि क्या-क्या खाना बनाकर ले जाना है, बाजार से क्या रेडिमेड सामान लेना है आदि. ग्रुप में हैं तो खाने-पीने की जिम्मेदारी सभी परिवारों के बीच हिसाब से बांट दें.

पैकिंग ठीक से करें और जरूरी सामान साथ रखें

जाने की प्लानिंग में पिकनिक स्पॉट तय हो जाए तो फिर बारी आती है पैकिंग की. ऐसे में गर्म वस्तुओं को अलग से पैक करें. कोल्ड ड्रिंक व पीने वाली चीजें अलग रखें. फ्रूट्स और पैकेट बंद सामान अलग रख कर ले जाएं.

पिकनिक स्पॉट पर काम आने वाली दरियां, चादरें, गेम्स का सामान, खाने-पीने के सामान, टेपरिकॉर्डर, टॉर्च और माचिस अवश्य साथ ले लें. पिकनिक पर जाते समय गारबेज बैग रखना न भूलें ताकि बचा हुआ खाना, छिलके आदि उसमें डाल सकें.

बच्चों का विशेष ध्यान रखें

बच्चों को पिकनिक पर जाने से पहले हिदायत दे दें कि वे कहीं आपसे दूर अलग होकर न जाएं. बच्चों को ऐसे स्थानों पर अपने साथ रखें. ग्रुप के बच्चे मिलकर पास ही खेलें, जिससे आप उन पर आसानी से नज़र रख सकें.

पिकनिक स्पॉट की खास विशेषताएं बच्चों को बताएं. यदि बोटिंग की व्यवस्था हो तो उसका आनन्द उठाना कैमरे में उन हसीन क्षणों को कैमरे में कैद करना न भूलें. सारे ग्रुप को ध्यान में रखते हुए फोटाग्राफी करें.

आप मौज मस्ती के लिए घर से निकले हैं तो ऐसे में पारिवारिक तनाव घर पर ही छोड़कर चलें. न स्वयं अपना मज़ा किरकिरा करें, न दूसरों के बीच निंदा स्तुति कर सबका मज़ा खराब करें. पिकनिक हमें नई ऊर्जा प्रदान करती है. इसे पूरी तरह एंज्वाय करना न भूलें.

By नीतू गुप्ता

लेखक और पत्रकार.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *