Mon. Apr 29th, 2024
make-a-career-in-yoga-a-great-opportunity

आमतौर पर योग भारतीय समाज की जीवनशैली में समाया हुआ है. हर घर परिवार के भीतर योग भले ही शारारिक तौर पर आदत में ना हो लेकिन उसका आध्यात्मिक और दार्शनिक हिस्सा प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष से जीवन का अंग है. आज 21वी सदी का यह भारत दुनिया को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग का शिक्षा दे रहा है. यही नहीं दो सौ साल पहले तक भी भारत से दिग्गज और महान योग गुरुओं ने दुनिया को योग की विधिवत् शिक्षा दी है.

बहरहाल, आज International yoga day है और आज की बदलती Lifestyle में योग सेहत का सबसे बड़ा खजाना बन गया है. जिसे स्वस्थ्य रहना है उसे योग करना ही है. बीते दो सालों में कोरोना महामारी के दौर में भी योग ने बड़ा सहारा दिया है. योग से तन-मन स्वस्थ रहते हैं. लेकिन योग हेल्थ के साथ करियर का शानदार विकल्प भी है. आज कई लोग योग में अपना करियर बना रह हैं. वे बाकायदा योग के कार्सेस जॉइन कर Yoga classes चला रहे हैं. आज योग ने फिटनेस और हेल्थ के अलावा करियर के नये ऑप्शन भी खोल दिए हैं.

योग में करें कोर्स और बनाएं करियर 

आज योग में सर्टिफिकेट कोर्सेस तो हैं ही बल्कि Phd course भी हैं. ये कोर्स 6 महीने या साल भर से लेकर दो साल तक के होते हैं. यहां कई लोग बेहतरीन करियर बना रहे हैं.

योग में कोर्स करवाने वाले इंस्टीट्यूट्स में ऋषिकेश के Shivanand Ashram, और नासिक के Yoga point जैसे कई मशहूर कॉलेज और Education Institutes हैं. इसके अलावा दिल्ली के Shyama Prasad Mukherjee College(DU), Bharatiya Vidya Bhavan, Moraji Desai Institute से भी योग का कोर्स किया जा सकता है.

कहां लगती है योग टीचर्स की सर्विस 

योग में कोर्स करवाने के बाद आप योगा टीचर के रूप में बेहतरीन करियर बना सकते हैं. आजकल स्कूल-कॉलेजों में योग इंस्ट्रक्टर बनने के अलावा, Lecturer, Reader व Professor की Vacancy है, जहां प्रोफेशन Yoga tutor की जरूरत होती है.

इसके अलावा हॉस्पिटल्स, एंप्लायीज ट्रेनिंग सेंटर्स में योग इंस्ट्रक्टर होते हैं जबकि Private company, होटल्स और Hospitals में भी योग टीचर्स अपनी सेवाएं दे सकते हैं. कई ट्यूटर स्वयं का Yoga Coaching Center भी खोलते हैं.

कितनी मिलती है योग टीचर को सैलरी :-

योग इंस्ट्रक्टर की सैलरी अलग-अलग होती है. यदि आप छोटी सी कोचिंग चला रहे हैं तो जितने लोग आपके यहां योग सीखने आते हैं उनसे आप प्रति व्यक्ति फीस के हिसाब से कमाई कर सकते हैं.

इसके अलावा यदि आप किसी स्कूल, Gym center, इंस्टीट्यूट या कंपनी में लगते हैं तो वहां डिपेंड करते हैं कि आप कितनी सैलरी मांगते हैं. हां शुरुआती दौर में कोई भी इंस्ट्रक्टर करीब 15-20 हजार रुपये कमा सकता है.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *