Easy weight loss tips: वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के घरेलू नुस्खे

शरीर में चर्बी बढ़ने और मोटापा होने का मुख्य कारण आपकी दिनचर्या है. (weight gain reasons) दिनभर कुर्सी पर बैठे रहना, समय पर भोजन न करना, रात को देर से सोना आदि बहुत सारी समस्या हैं जिनके कारण आपके शरीर में चर्बी बढ़ जाती है.

वजन घटाने (Weight loss tips) के लिए कई जतन किए जाते हैं. कुछ लोग जिम जाते हैं तो कुछ लोग (Dieting tips for weight loss) डाइटिंग करते हैं. दरअसल, वजन घटाने के लिए हर शख्स अपनी तरह से उपाय करता है. किसी के लिए डाइटिंग आसान नहीं होती तो किसी के लिए (exercise for reducing bally fat) एक्सरसाइज.

देखा जाए तो दोनों ही चीजें वजन घटाने के लिए जरूरी है. एक्सरसाइज और डाइटिंग का संतुलन नहीं होने के चलते मोटापा जस का तस रहता है और जिम में पसीना बहाने की मेहनत बेकार चली जाती है.

आपके लिए यह जानना जरूरी है की (weight loss is scientific process) वजन घटाने की प्रक्रिया एक वैज्ञानिक प्रक्रिया है. जितना खाया जाए यानी जितनी कैलरी ली जाए उतनी ही उपयोग में लाई जाए. ऊर्जा ग्रहण करने और उसके उपयोग का संतुलन बना रहना चाहिए. ऐसे व्यक्ति फिट कहे जाते हैं. 

इसे आप इस तरह समझें की यदि केवल खाया जाए और कैलरी बर्न नहीं की जाए तो (weight loss tips) मोटापा बढ़ता है. कैलरी बर्न होती नहीं जबकि खाना लगातार चलता रहता है. ऐसे में शरीर को जितना लगता है उतना प्रयोग करता है बाकी शरीर में साइड में जमा कर देता है. मोटापे की शुरुआत ही ऐसेे होती है. दरअसल, इस छोटी सी बात को समझने में देर के चलते व्यक्ति के लिए मोटापा कम करना या वजन घटाना एक पेचीदा और सिरदर्द भरा काम हो जाता है.

वजन घटाने की प्रक्रिया में एक मनोवैज्ञानिक बात समझने की जरूरत है कि मोटे व्यक्ति को देखकर व्यक्ति को दूसरे लोग ज्यादा डराते हैं. लगातार बढ़ते वजन और मोटापे के बीच डरना डराना एक स्वाभाविक बात है लेकिन इसे ऐसा भी ना बना जाए की यह असंंभव लगे. गौर करने वाली बात यह है कि दुनिया में शायद ही कोई ऐसा मोटा व्यक्ति मिलेगा जो वजन कम नहीं करना चाहता हो.

दरअसल, हर व्यक्ति चाहता है की वह सुन्दर और फिट दिखे, परन्तु उसके पेट और कमर पर जमा जरूरत से ज्यादा चर्बी उसकी चिंता बन जाती है. यह न सिर्फ दिखने में खराब लगती है, बल्कि इसके कारण थायराइड, बीपी व शुगर जैसी कई बीमारियों का डर भी उसे खाता रहता है, कई बार तो वह उसका शिकार भी हो जाता है.

वजन बढ़ने के मुख्य कारणों में (weight gain reasons) सबसे पहला है आपकी दिनचर्या. दिनभर कुर्सी पर बैठे रहना, समय पर भोजन न करना, रात को देर से सोना आदि बहुत सारी समस्याएं हैं जिनके कारण आपके शरीर में चर्बी बढ़ जाती है. वजन बढ़ता है और मोटापा दिखने लगता है. लेकिन एक्सरसाइज और डाइटिंग के अलावा कुछ ऐसे घरेलू आसान नुस्खे हैं जो शरीर की चर्बी घटाने या फिर (vajan kam karne ke gharelu nuskhe) वजन घटाने में रामबाण तरीके के रूप में सामने आते हैं.

आइए आपको बताते हैं इन घरेलू नुस्खों से पेट की चर्बी कैसे घटाएं. यही नहीं इन घरेलू नुस्खों के साथ आप कारगर व्यायाम, योग व आहार के बारे में भी जान सकते हैं जो मोटाप कम करने में मदद कर सकते हैं. लेकिन एक चीज का विशेष ध्यान रखिए की इन सभी चीजों का फायदा तभी है, जब इन्हें नियमित रूप से किया जाए, एक-दो दिन करके इसे छोड़ देने से फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. हालांकि वजन कम (exercise and dieting tips for weight loss) करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए ये घरेलू उपाय सर्वोत्तम हैं. 

शरीर की चर्बी घटाने के घरेलू उपाय (Pet ki charbi kam karne ke gharelu upay)
तरबूज: तरबूज में ( watermelon for weight loss) 91 प्रतिशत पानी होता है जो पेट की चर्बी कम करने के लिए कारगर होता है. जब आप इसे खाने से पहले खाते हैं तो आप पहले से ही भरा हुआ महसूस करते हैं. इसमें विटामिन बी-1, बी-6 और सी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है. साथ ही पोटेशियम और मैग्नीशि‍यम भी. हर रोज दो गिलास तरबूज का जूस पीने से आठ सप्ताह में पेट के आस-पास की चर्बी घट जाती है. वजन कम होता है और मोटापा छू मंतर हो जाता है.

खाएं खीरा और घटाएं वजन: खीरा गर्मियों में एक ओर जहां खीरा प्यास बुझाने और ताजगी के लिए (kheera ke fayde) खाया जाता है वहीं इसके सेवन से बेली फैट को भी कम किया जा सकता है. इसमें 96 प्रतिशत तक पानी ही होता है. इसमें मिनरल्स, फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं. हर रोज एक प्लेट खीरा खाने से शरीर के अंदर बनने वाले कई विषाक्त पदार्थ खुद ही साफ हो जाते हैं.

टमाटर से घटाएं वजन – टमाटर में एक यौगिक पाया जाता है. जो खून में लिपिड कम करने के साथ ही चर्बी (Tomato for weight loss) कम करने में मददगार साबित होता है. साथ ही ये यौगिक मोटापे से जुड़े कई प्रकार के कारकों को दूर करने में भी सहायक होता है.

मसाज से घटाएं वजन–  वजन कम करने के लिए (Massage and weight loss benefits) मसाज सबसे अच्छा उपाय है. इसके लिए आप सुबह स्नान से पूर्व या रात में सोने से पहले तेल लेकर नाभि को केंद्र मानते हुए गोलाई में पहले क्लॉक वाइज, फिर एंटी-क्लॉक वाइज 5 मिनट तक पेट की मालिश करें.

मसाज के बाद गर्म पानी से स्नान करने से जल्दी असर दिखाने लगेगा. रोजाना सुबह-शाम करने से कुछ ही दिनों आपको फर्क नजर आएगा.

नींबू का रस घटाएगा वजन – रोज सुबह एक (lemon for weight loss in hindi) ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस, लहसुन की तीन कली और शहद को मिला कर खाली पेट पीने से शरीर की चर्बी कम होने लगती है. इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और फैट्स जल्दी कम होतेे हैं.

तेजी से चलने की आदत डालें- घूमना, टहलना, तेजी से पैदल चलना एक ऐसी (walking for weight loss) एक्सरसाइज है जिसके आपका वजन तेजी से कम होता है. इनकी मदद से आप मनचाहा रिजल्ट भी कुछ दिनों में आसानी से पा लेते हैं. महज चलने मात्र से ही काफी वजन कम कर सकते हैं, लेकिन यह सब निर्भर करता है कि आप एक हफ्ते में कितना चलते हैं.

पपीता खाएं और मोटापा कम करें- पपीते में ऐसे गुण होते हैं (papaya benefits hindi) जो शरीर की चर्बी कम करने में सहायक होते हैं. इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह नाश्ते मेें पपीते का सेवन करें. रोजना पपीता खाने से कुछ ही दिनों में शरीर में जमा फैट कम होने लगेगी. साथ ही यह पेट को साफ रखने और पेट संबंधित बीमारी को ख़त्म करने का काम भी करता हैं.

बादाम कर देगी वजन कम- नाश्ता करने से 15 मिनट पहले करीब 5-6 बादाम (Badam khane se weight kam hota hai) खाएं. इन बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह छिलके उतारकर खाएं. बादाम खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. बादाम में फाइबर होता है, जो भूख को मिटाता है.

नोट: वजन घटाने के तौर पर बताए गए ये घरेलू नुस्खे आयुर्वेद के अनुसार हैं. इन घरेलू उपायों का जिक्र आहार विशेषज्ञों द्वारा भी किया जाता है. यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं अथवा ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर अथवा थॉयराइड सहित किसी अन्य बीमारी के रोगी हैं तो वजन कम करने के इन उपायों को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

error: Content is protected !!