Wed. May 1st, 2024
Image source: flickr

स्वाद के मामले में लौकी कम ही लोगों को रास आती है, लेकिन इसके गुणकारी तत्व इसे बहुत खास बनाते हैं. लौकी में पानी की मात्रा अधिक होती है. साथ ही इसमें विटामिन, लौह, पोटेशियम सहित कई मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. जो आपको सेहतमंद बनाते हैं.

लौकी हार्ट डिसीज के खतरे को कम करती है, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है, मोटापे को घटाती है और त्वचा को चमकदार बनाने में मददगार है. इसके अलावा भा

लौकी जूस के फायदे (Benefits of bottle gourd juice)

बिगड़ती जीवनशैली में लगातार लोग तनाव का शिकार हो रहे हैं. ऑफिस में बढ़ते वर्क लोड और सुख-सुविधाओं की तलाश में लोगों को मानसिक रूप से शांति नहीं मिलती है. ऐसे में तनाव से छुटकारा दिलाने में लौकी का जूस बहुत फायदेमंद है. रोजाना लौकी का जूस पीने वालों को मानसिक तनाव से छुटकारा मिलता है. 

लौकी के फायदे और नुकसान (bottle gourd good for high blood pressure)

बिगड़ी लाइफ स्टाइल के चलते हर घर में हाई ब्लड प्रेशर के मरीज आपको मिल जाएंगे. ऐसे में जरूरत है कि आप अपनी किचन को सेहतमंद खाने से भरा रखें. हाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए रोजाना लगभग 200 मिलीग्राम लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए. इससे आपके शरीर की रक्त वाहिकाएं सेहतमंद बनी रहेंगी.

Weight Lose करता है लौकी जूस  (boiled lauki for weight loss benefits and side effects) 

अगर आपने अपना वजन करने का मन बना लिया है तो आपको अपने डाइट प्लान में लौकी के जूस को शामिल करें. लौकी में पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे आपका भूख पर भी कंट्रोल रहता है. यदि आप रोजाना 100 ग्राम लौकी के जूस का सेवन करते हैं तो घंटों तक आपका पेट भरा रहता है.

डाइजेशन सिस्टम को सुधारे लौकी  (digestive benefit of lauki juice in hindi)

लौकी हाई फाइबर से भरपूर होती है. ऐसे में लौकी का जूस पीने से आपका डाइजेशन सिस्टम भी ठीक तरह से काम करता है. इसके अलावा लौकी का जूस पिने से आपको एसिडिटी से भी छुटकारा मिलेगा. 

लौकी के फायदे (Beauty benefits of lauki juice in hindi)

त्वचा के रोगों से परेशान लोगों के लिए लौकी अमृत का काम करती है. लौकी का जूस त्वचा संबंधी बीमारियों को जड़ से उखाड़ फैंकता है. लौकी जूस के लगातार सेवन से यह स्किन से दाग- धब्बों को हटाकर चमकदार बनाती है.

लौकी के नुकसान

लौकी के कई नुकसान भी हैं. लौकी के जूस को हमेशा चखकर पीना चाहिए. अगर जूस कड़वा हो तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे पेट खराब हो सकता है. कई बार आपको उल्टियां होने का खतरा भी रहता है. यही नहीं यह कड़वा जूस गर्भवती महिलाओं के लिए भी नुकसानदायक होता है.

(नोट : यह लेख आपकी जागरूकतासतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *