Tue. Apr 30th, 2024

Mobile Number Change : घर बैठे बैंक खाते में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें?

मोबाइल नंबर के ऐसी चीज है जो किसी के पास हो तो वो आपके अकाउंट से पैसे तक निकाल सकता है. आजकल लोग चंद महीनों में अपना मोबाइल नंबर बदल लेते हैं लेकिन बैंक में अपडेट नहीं करवाते. आप जो भी मोबाइल नंबर चला रहे हैं (Mobile number change) उसी को बैंक में देकर रखें. ताकि आपके खाते में जो भी पैसा आ रहा है या जा रहा है आपको तुरंत पता लग जाये. बैंक खाते में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करे इसके दो तरीके हैं.

बैंक खाते में घर बैठे मोबाइल नंबर कैसे चेंज करे? (How to change mobile number of bank at home?)

अगर आपका नेट बैंकिंग अकाउंट है तो आप घर बैठे अपने मोबाइल या कम्प्युटर की मदद से बैंक अकाउंट का मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं. भारत में सबसे ज्यादा अकाउंट SBI के है इसलिए हम आपको SBI अकाउंट का mobile number change करने का Online process बता रहे हैं.

SBI mobile number change online

– सबसे पहले आपको SBI net banking website पर जाकर login करना है.
– आपका अकाउंट login होने पर आपको यहाँ profile पर क्लिक करना है.
– अब आप personal detail पर क्लिक करें.
– यहाँ पर आपको अपना SBI Profile Password डालना पड़ेगा.
– इसे सबमिट करते ही आपको आपका Gmail ID और पुराना नंबर दिखेगा. जिसमे मोबाइल नंबर चेंज करने का ऑप्शन भी दिखेगा.
– बस यही पर instruction को follow करते हुए आपको अपना मोबाइल नंबर चेंज करना है.

बैंक खाते में मोबाइल नंबर चेंज करने का दूसरा तरीका (How to change number in bank account?)

बैंक खाते में मोबाइल नंबर चेंज करने का दूसरा तरीका ऑफलाइन है जिसमें आपको बैंक में खुद जाकर अपना मोबाइल नंबर चेंज करवाना पड़ेगा. आपको अपनी बैंक की ब्रांच पर जाकर मोबाइल नंबर चेंज करने के लिए एक फॉर्म फ़िल करना पड़ेगा (SBI mobile number change form). इसके अलावा उसमें आपको अपनी पासबुक और आधार कार्ड की फोटोकोपी देनी होगी. ये सभी आपको सबमिट करना होगा। तुरंत आपका मोबाइल नंबर चेंज हो जाएगा.

ATM से मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें? (Mobile number change by ATM)

आप चाहे तो अपने ATM से भी अपना मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास वो पुराना नंबर भी होना चाहिए जो आपने पहले बैंक में रजिस्टर करवा रखा है. अगर आपके पास पुराना नंबर है तब तो ये ट्रिक आपके काम आएगी नहीं तो ये आपकी किसी काम की नहीं.

– सबसे पहले आपको ATM में जाकर अपना pin insert करना है और मोबाइल नंबर चेंज का ऑप्शन सिलैक्ट करना है.
– इसके बाद आपके रजिस्टर नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आपको ATM में डालना है.
– इसके बाद आपसे नया नंबर मांगा जाएगा और उसे confirm किया जाएगा.

इस तरह आपका मोबाइल नंबर एटीएम (Mobile number change through ATM) के जरिये बदल जाएगा. ये प्रोसेस काफी आसान है लेकिन इसके लिए बस आपको पुराने वाली नंबर की जरूरत होती है.

मोबाइल नंबर चेंज करने से क्या फायदा होगा? (Benefit of mobile number changing in bank)

कई लोग सोचते है की मोबाइल नंबर चेंज करवा लेंगे लेकिन करवाते नहीं है. अगर आपने कोई मोबाइल नंबर आपके खाते से लिंक करवा रखा है और आपका वो नंबर घूम गया है या फिर बंद हो गया है तो आप उसे जल्दी बदलवा लीजिये क्योंकि वो नंबर अगले 3 महीने के अंदर फिर से चालू हो जाएगा और किसी और के हाथ में आ जाएगा. अब अगर वो हैकर टाइप का हुआ तो आपके पैसे भी निकाल सकता है क्योंकि आपके बैंक के सारे मेसेज उस नंबर पर आना शुरू हो जाएंगे. वो आपकी कई सारी बैंकिंग डीटेल का पता लगा सकता है. इससे बेहतर ये है की आप नंबबर खो जाने के तुरंत बाद ही अपना मोबाइल नंबर अपनी बैंक में चेंज करवाए.

By रवि नामदेव

युवा पत्रकार और लेखक

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *