Chickenpox Marks: चेचक के दाग दूर करने के घरेलू उपाय

चिकनपॉक्स के ठीक होने के बाद शरीर पर निकले दाने सूख जाते हैं लेकिन इसके दाग रह जाते हैं. इसलिए (chechak ka gharelu upay) इनसे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

चेचक वेरिसला (varicella) वायरस (chickenpox virus) के कारण होता है इसे चिकनपॉक्स भी कहते हैं. सामान्य बोलचाल की भाषा में इसे छोटी माता कहा जाता है. (chickenpox symptoms) चिकनपॉक्स जिसको भी होता है, उसके शरीर पर लाल रंग की फुंसियां निकलने के साथ ही बुखार भी रहता है.

आमतौर पर चेचक यानी की चिकलपॉक्स का खतरा बच्चों, शिशुओं, प्रेगनेंट महिलाओं और वे लोग जो स्टेरॉयड की दवा ले रहे हों उन्हें हो सकता है. आपको बता दें कि चिकनपॉक्स की टीका बहुत सोच समझ के लगवाना चाहिए.

विशेष रूप से प्रेगनेंट महिलाओं को और उन लोगों को जिन्हें जिलेटिन या फिर ऐंटीबायॉटिक नियोमाइसिन से एलर्जी की समस्या है. यही नहीं जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है उन्हें इससे बचना चाहिए. डॉक्टरों के मुताबिक जो लोग एचआईवी एड्स से पीड़ित हैं उन्हें भी इसका टीका नहीं लगवाना चाहिए.

बहरहाल, अगर सही समय पर वैक्सीन दे दिया जाए तो चिकनपॉक्स के असर को काफी हद तक कम किया जा सकता है. चिकनपॉक्स के ठीक होने के बाद शरीर पर निकले दाने सूख जाते हैं लेकिन इसके दाग रह जाते हैं. इसलिए (chechak ka gharelu upay) इनसे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

चिकनपॉक्स का टीका प्रेगनेंट महिलाओं और उन लोगों को बिल्कुल भी नहीं लगवाना चाहिए जिन्हें जिलेटिन या फिर ऐंटीबायॉटिक नियोमाइसिन से एलर्जी है। इसके अलावा उन लोगों को भी यह टीका नहीं लगवाना चाहिए जिनका इम्यून सिस्टम बेहद कमजोर है, जैसे कि एचआईवी से पीड़ित लोग।

चेचक के दाग दूर करने के घरेलू उपाय
लहसुन- चेचक के दाग का इलाज लहसुन से कर सकते हैं. लहसुन की कलियों को पीस कर इसका रस निकाल लें. इस रस को दिन में दो से तीन बार दाग पर लगाने से कुछ दिनों में दाग मिटने लगते हैं.

टमाटर- शरीर पर निकले चेचक के दागों को टमाटर की सहायता से आसानी से साफ किया जा सकता है. टमाटर के रस को दागों पर लगाएं और सूखने दें और कुछ समय बाद इसे साफ कर लें. प्रतिदिन ऐसा करने से करने से दाग साफ हो जाते हैं.

एलोविरा- त्वचा की किसी भी प्रकार की समस्या के लिए एलोविरा रामबाण इलाज है. एलोविरा के पत्ते को बीच से काट कर जेल को चेचक के दाग धब्बों पर लगाए. प्रतिदिन 4-5 बार यह उपाय करने से निशान साफ होने लगते हैं.

शहद- शरीर के दाग धब्बों के लिए शहद एक प्राकृतिक साधन है. शहद को चिकनपॉक्स के दागों पर लगाएं और कुछ देर बाद साफ कर लें. हर रोज इस उपाय को दिन में दो से तीन बार करने से निशान हल्के होने लगेंगे और धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे.

नींबू- चहरे पर आए दागों को हटाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए रोजाना नींबू को दागों पर हल्के-हल्के रगड़ें और कुछ देर बाद चेहरे गुनगुने पानी से धो लें. इससे धीरे-धीरे निशान हल्के होकर साफ हो जाएंगे.

नारियल तेल- नारियल तेल चेचक के दाग निकालने में बहुत फायदेमंद है. नारियल तेल को रात को सोते समय दाग पर लगाकर मसाज करें. दिन में भी आप ऐसा 4-5 बार करें.

(नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. चेचक संबंधी किसी भी तरह के लक्षण महसूस करते हैं अथवा चेचक के दाग हटाने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!