आंखों से चश्मा हटाने के घरेलू उपाय और नुस्खे

अनियमित खानपान की वजह से बच्चों व बड़े लोगो की आंखे (reason of weak eyesight) कमजोर होती जा रही हैं. देखने के लिए चश्मा लगाना पड़ता है, जो सबसे बड़ी समस्या है. लेकिन कुछ घरेलू उपायों से चश्मा हटाया जा सकता है.

लगातार मोबाइल, टीवी और कंप्यूटर पर घंटों काम करने का सीधा असर आंखों (mobile screen side effects on eyes) पर पड़ता है. आंखें एक ऐसा अंग है जिसका इस समय सबसे ज्यादा इस्तेमाल है जबकि आंखों के पास ही सबसे कम आराम है. ठीक से नींद नहीं है और यदि है भी तो सोते वक्त भी (eye disease and lifestyle factors) आंखों के सामने मोबाइल स्क्रीन है जो आंखों के लिए हर सूरत में हानिकारक है.

इधर बदलती लाइफ स्टाइल और पोषणयुक्त खाने की कमी ने भी आंखों (causes of low vision) के साथ-साथ शरीर को प्रभावित किया है. हमारी आंखों को सबसे ज्यादा (vitamin a for eyesight) विटामिन-ए की जरूरत होती है और विटामिन ए पाया जाता है पालक, मैथी, गाजर और हरी पत्तेदार अन्य सब्जियों में लेकिन इसका ना केवल भोजन में प्रयोग है बल्कि महीनों ही अच्छा पोषण्युक्त भोजन लोग नहीं करते. इन सारी ही ही चीजों का असर आंखों पर हुआ है.

दरअसल, अनियमित खानपान की वजह से बच्चों व बड़े लोगो की आंखे (reason of weak eyesight) कमजोर होती जा रही हैं. देखने के लिए चश्मा लगाना पड़ता है, जो सबसे बड़ी समस्या है.(causes of spectacles) एक बार चश्मा लगा की आंखों का नंबर बढ़ता ही चला जाता है. (signs you need glasses) चश्मा लगने के और भी कई कारण जैसे- ज्यादा कंप्यूटर, मोबाइल चलाना, कम रौशनी में पढ़ाई करना, रात में देर से सोना, सुबह देर से उठाना, देर रात तक मोबाइल चलाना, अधिक टीवी देखना इसके अलावा भी आदि कई कारण हो सकते हैं.

ज्यादातर लोग चश्मा उतरने के लिए कई प्रकार के आई ड्रॉप, दवाइयां आदि का उपयोग करते हैं जबकि इसका इलाज तो हमारे घर में ही मौजूद होता हैं. आइये जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से (remove spectacles) हम आंखों का चश्मा हटा सकते हैं.

चश्मा हटाने के घरेलू नुस्खे (how to remove spectacles)
गुलाबजल– गुलाबजल आंखों की सभी समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है. रात को सोने से पहले आंखों में चार बूंद गुलाबजल डालकर सोने से आंखों में ठंडक तो मिलती ही है साथ ही कुछ दिनों में चश्मा भी हट जाता है.

सौंफ और बादाम– सौंफ आंखों के लिए भी लाभदायक होती है. एक ग्लास दूध में एक चम्मच सौंफ और दो बादाम और आधा चम्मच मिश्री डालकर रात को सोने से पहले लें. एक महीने तक लेने से आंखों का चश्मा हटाने में काफी फायदा होता है.

हथेलियों की गर्मी– आंखों से थकान दूर करने के लिए अपनी दोनों हथेलियों को आपस में जोर से रगड़े. जब हथेलियां गर्म हो जाए तो दोनों आंखों को बंद करके लगाएं. ध्यान रखें आंखों पर हाथ रखते समय रोशनी न आए. कुछ देर बाद आंखें खोलें. ऐसा दिन में 3 से 4 बार करें.

गाय का घी– आंखों में काजल की तरह गाय के शुद्ध घी को लगाएं. या फिर रात को सोने से पहले आप अपनी कनपटी पर गाय के घी की मालिश करें. गाय के घी का भोजन में ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. इससे आपकी आँखों की रोशनी बढ़ेगी.

आंवला– आंवले में विटामिन सी होता हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. आप सुबह सुबह आंखों को आंवले के पानी से धोएं. आहार में आंवले के मुरब्बे का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें.

तांबे का पानी– रात में एक लीटर पानी को तांबे के पात्र में रखें और सुबह उठने के तुरंत बाद इसका सेवन करें. तांबा शरीर के लिए काफी गुणकारी होता हैं. यह पेट की तकलीफ के साथ, आंखों की रोशनी को भी ठीक करता है.

केला और गन्ना– अधिक से अधिक मात्रा में केले का सेवन करें. और गन्ने से रस का सेवन करें. एक नींबू को एक ग्लास पानी में डालकर शर्बत बना कर इसका सेवन करें.

अखरोट का तेल– रात को सोते समय आंंखों के चारो ओर अखरोट के तेल की मालिश करें. इससे आंंखों की रोशनी बढ़ती है.

सरसों का तेल– रात को सोते समय पैरो के तलवो में सरसों के तेल की मालिश करें. सुबह नंगे पैर हरी घास में चलने से आंखों से चश्मा जल्दी से हट जाता है.

नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि आंखों की किसी समस्या से परेशान हैं अथवा चश्मा उतारना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!