Tue. Apr 30th, 2024

जब भी आप लोन लेते हो तो आपको क्या देखकर लोन दिया जाता है(How to take loan). सबसे पहली चीज तो आपकी कमाई और दूसरी चीज आपका CIBIL Score. ये CIBIL Score क्या होता है और ये कैसे बनता है? कई लोग इस सवाल के जवाब को जानना चाहते हैं. कई बार आपने देखा होगा की आप बैंक से लोन लेना चाहते हैं लेकिन बैंक आनाकानी करते है. इसकी वजह आपका CIBIL Score हो सकता है. आपको हमेशा आपने CIBIL Score का ध्यान रखना चाहिए. अगर आपका CIBIL Score अच्छा रहेगा तो आपको कोई भी बैंक लोन दे देगा.

क्या होता है सिबिल स्कोर? (What is CIBIL Score?)

आपने क्रिकेट मैच तो देखें ही होंगे, आजकल हर कोई उस क्रिकेटर को पसंद करता है जो ज्यादा रन बनाते हैं मतलब जिनका स्कोर अच्छा होता है. ठीक उसी तरह जब बैंक किसी को लोन देती है तो वो उसका सिबिल स्कोर चेक करती है. अगर उसका सिबिल स्कोर अच्छा (Good CIBIL Score) हुआ तब तो बैंक से लोन मिल जाता है नहीं तो बैंक लोन देने में आनाकानी करती हैं.

सिबिल स्कोर कैसे बनता है? (CIBIL Score calculation?)

सिबिल स्कोर (CIBIL Score) बनाने के लिए आपको सबसे पहले तो लोन लेना पड़ेगा. हो सकता है आपको पर्सनल लोन नहीं मिले लेकिन आप किसी भी सामान को फ़ाइनेंस करवा सकते हैं. अब इसके बाद जब आप उसकी EMI समय पर भरेंगे और समय पर उस लोन को चुका देंगे तो आपका सिबिल स्कोर अच्छा रहेगा. अगर आपने EMI को समय पर नहीं भरा तो आपका सिबिल कम हो जाएगा और सामने वाले को पता चल जाएगा की आप लोन समय पर नहीं भरते है। इसलिए वो आपको लोन देने में आनाकानी करता है.

सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए? (What is good cibil score?)

सिबिल स्कोर की शुरुवात होती है 300 अंकों से और खत्म होती है 900 अंकों पर. अगर आप समय पर EMI या लोन चुकता नहीं करते हैं तो आपका सिबिल स्कोर 700 के बीच रहेगा जो एक खराब सिबिल स्कोर माना जाता है. वहीं अगर आप समय पर ईएमआई या लोन भरते हैं तो आपको 750 से 900 के बीच रेटिंग मिलती है जिसे एक अच्छा सिबिल स्कोर कहा जाता है.

सिबिल का पूरा नाम क्या है? (Full form of cibil score?)

सिबिल का पूरा नाम Credit Information Bureau (India) Limited है. इसे अब TransUnion CIBIL Limited कहा जाता है. ये भारत की पहली क्रेडिट रेटिंग कंपनी है. इस कंपनी का मिशन उपभोक्ताओं के बारे में ऐसी जानकारी उपलब्ध कराना है जिसके द्वारा कंपनियों का बिजनेस तेजी से बढ़ सके और लोगों को जल्दी से लोन मिल सके. इस कंपनी के पास 550 मिलियन से भी ज्यादा वित्तीय संस्थाओं के क्रेडिट स्कोर का रिकॉर्ड है.

CIBIL Score कैसे चेक करें? (How to check cibil score?)

CIBIL Score को चेक करने के लिए आपको किसी बैंक जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे ही आपने मोबाइल की मदद से अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं. Internet पर आप ढेर सारी वेबसाइट जैसे paisabazar, bankbazar पर जाकर मांगी हुई जानकारी भरकर अपना CIBIL score देख सकते हैं.

तो अगर आप जल्दी से लोन लेना चाहते हैं तो अपने क्रेडिट स्कोर यानि सिबिल स्कोर को सुधार कर रखें. आप अपनी EMI टाइम पर भरेंगे तो आपको इसके आगे लोन आसानी से मिलता रहेगा. अपने क्रेडिट स्कोर बनाने की शुरुवात आप छोटे-मोटे लोन से भी कर सकते हैं.

By रवि नामदेव

युवा पत्रकार और लेखक

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *