Pet dard gharelu upay : पेट दर्द के कारण और पेट दर्द के घरेलू नुस्खे

पेट इंसान के शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. ये पूरे शरीर को सुचारु रूप से चलाने और शरीर को एनर्जी देने का काम करता है. अगर पेट में किसी तरह का दर्द (Pet dard gharelu upay) होता है तो पूरा शरीर इससे प्रभावित होता है. पेट में दर्द कई कारणों से और कभी भी हो सकता है.

पेट इंसान के शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. ये पूरे शरीर को सुचारु रूप से चलाने और शरीर को एनर्जी देने का काम करता है. अगर पेट में किसी तरह का दर्द (Pet dard gharelu upay) होता है तो पूरा शरीर इससे प्रभावित होता है. पेट में दर्द कई कारणों से और कभी भी हो सकता है.

पेट दर्द के कारण (Pet dard kyu hota hai?)

पेट में दर्द निम्न कारणों से हो सकता है.

दस्त, उल्टी, कब्ज, पेट में सूजन, मतली, सीने में जलन, अल्सर, हार्निया, गुर्दे में पथरी, अपेंडिक्स, मूत्र मार्ग में संक्रमण

पेट दर्द के प्रकार (Stomach pain type)

पेट दर्द के निम्न प्रकार होते हैं

– पेट में कभी-कभी सामान्य दर्द होता है जो गलत खान-पान या अपच की वजह से होता है. ये पेट के पूरे या आधे भाग को प्रभावित करता है. ये बिना उपचार के ठीक हो जाता है.

– पेट में स्थानीय दर्द भी होता है जो पेट के किसी विशेष हिस्से को बार-बार प्रभावित करता है. ये अल्सर या अपेंडिक्स के कारण हो सकता है.

– आपके शरीर में बनने वाले माल के सख्त या गैस के कारण पेट में एंठन की समस्या हो जाती है. ये कुछ देर रहती है या फिर पूरे दिन भी आपको परेशान कर सकती है. दस्त के समय भी इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

पेट दर्द के घरेलू इलाज/घरेलू नुस्खे (Pet dard gharelu upchar/upay)

पेट दर्द के लिए वैसे तो कई तरह की दवाइयाँ बाजार में मिल जाती हैं लेकिन आप घर में ही मौजूद कुछ चीजों की मदद से पेट दूर करना चाहते हैं तो आप पेट दर्द के घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं.

1) डेढ़ कप पानी को गरम करने के लिए रखें.अब उसमें एक चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक डालें और उबलने का इंतज़ार करें. इसके बाद इसमें एक चम्मच चायपत्ती डालें और अच्छी तरह उबालें. अब इसे एक कप में छान लें और शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएँ. और इसे धीरे-धीरे पीएं.

2) एक गिलास पानी लेकर उसे थोड़ा गुनगुना कर लें. इसके बाद इसमें चुटकीभर हींग पाउडर और चुटकीभर सेंधा नमक अच्छी तरह मिलाएँ और इस मिश्रण को दिन में 2-3 बार पीएं.

3) एक चम्मच सौफ को पीस लें और उसे 1 कप पानी में डालकर 10 मिनट तक उबालें. इसके बाद ठंडा होने के लिए कुछ देर रख दें. पानी को छान लें और उसमें आधा चम्मच शहद मिलाएँ. इस मिश्रण को दिन में 1-2 बार पीएं.

4) आधा चम्मच जीरा, अजवायन और अदरक पाउडर को अच्छी तरह मिलाएं. इसके बाद गुनगुने पानी में इसे मिलाएं. रात को सोने से पहले इस मिश्रण का सेवन करें.

5) जीरे को पेट के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. आप थोड़ा सा जीरा तवे पर भून कर दिन में दो से तीन बार उसे चबा सकते हैं. इससे आपके पेट में अपच के कारण पेटदर्द की समस्या नहीं रहेगी.

6) एक चम्मच सेब के सिरके को एक कप गरम पानी में मिलाएं. इसके बाद आधा चम्मच शहद इस मिश्रण में मिलाएं. इस मिश्रण को दिन में एक बार पीएं. अगर ज्यादा तकलीफ हो तो आप इसे दिन में दो बार ले सकते हैं.

7) एक कप पानी को उबलने के लिए रखें. पानी के उबलते ही एक कप चावल धोकर उस पानी में उबलने के लिए डाल दें. चावल के नरम होने तक उसे उबलने दें. चावल नरम होने पर उसे ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने पर पानी को छान लें और उसमे एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं. आप दिन में दो बार ये मिश्रण पी सकते हैं.

8) पेट दर्द होने पर आप तुलसी के पत्तों का सेवन भी कर सकते हैं. आप चाहे तो तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर उस मिश्रण का सेवन कर सकते हैं. इससे पेट दर्द में राहत मिलती है.

नोट : आप सामान्य पेट दर्द, अपच के कारण हो रहे पेट दर्द में इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं. लेकिन आपको अगर स्थानीय पेट दर्द या फिर किसी बीमारी के चलते पेट दर्द हो रहा है तो डॉक्टर के परामर्श के अनुसार हर चीज का सेवन करें.

error: Content is protected !!