Bad Breath Treatment: मुंह की दुर्गन्ध कैसे दूर करेंं? सांस की बदबू दूर करने के उपाय

मुंह से दुर्गन्ध आना (Bad breath symptoms and causes) कोई बड़ी भारी बीमारी नहीं है, लेकिन लगातार उपायों के बाद भी मुंह से बद्बू आ रही है तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए।

आमतौर पर मुंह से बद्बू आना एक आम समस्या मानी जाती है. आपको अपने आसपास, परिचित या ऑफिस में कई लोग ऐसे मिले होंगे जिनके मुंह से दुर्गन्ध आती है और जब भी वे पास आते हैं तो हमेशा यह महसूस होती है. जाहिर है मुंह से दुर्गन्ध आने की इस समस्या से वे भले ही अपरिचित रहते हों लेकिन आप जरूर असहज हो जाते हैं. कमाल की बात है कि जैसे दूसरे व्यक्ति के मुंह से बद्बू आती है वैसे ही आपके भी मुंह से दुर्गन्ध आती हो तो फिर प्रतिक्रिया क्या होती होगी.

दरअसल, मु्ंह से दुर्गंध आना (mouth odor home remedy) सामाजिक रूप से अच्छा नहीं माना जाता है. इससे ना केवल शर्मिंदगी उठानी पड़ती है बल्कि कई बार तो किसी तरह की बुराई के डर से कोई आपको बताता भी नहीं है, लोग आपको देखते ही अलग हट जाते हैं. कई बार इस समस्या की चर्चा पीठ के पीछे होती है जो ना केवल शर्मसार करने वाला विषय होता है बल्कि आपके लिए भी सामाजिक रूप से तिरस्कार करने जैसा माना जाता है.

कमाल की बात यह है कि आप कितने ही अच्छे कपड़े पहन लें, आप प्रभावशाली हों, किसी पद की गरिमा बढ़ाने वाले हों तब भी आपके मुंह से दुर्गन्ध आना आपकी प्रतिष्ठा को प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से धूमिल करता है.

यही नहीं जब आपको पता चलता है कि आपके (smelly mouth reasons) मुंह से दुर्गन्ध आती है और लोग इसके बारे में जानकार आपसे कन्नी काटते हैं तो ना केवल आपका आत्मविश्वास डगमगा जाता है बल्कि आप आत्मग्लानि से भी भर जाते हैं. कई बार तो लोग आपके साथ बैठना तो दूर बात करना भी पसंद नहीं करते.

बहरहाल, मुंह से दुर्गन्ध आना (Bad breath symptoms and causes) कोई बड़ी भारी बीमारी नहीं है जिसका इलाज ना हो. मुंह से बद्बू आने की कई सामान्य वजहें होती हैं, जैसे-

-खाने के बाद मुंह ना धोना, जिससे दांतों में (Poor dental hygiene) खाना दिनों तक फंसा रहता है जिससे वह सड़ता है और मुंह से दुर्गन्ध आने लगती है.  
-दांतों में पायरिया होना या मसूड़ों संबंधी बीमारी होना.
-मुंह संबंधी कोई बीमारी होना, जैसे मुंह में अल्सर हो जाना भी (how do I stop mouth Odour) मुंह से दुर्गन्ध आने का एक कारण बनता है.
-पाचन क्रिया की समस्या होना इसके अलावा कब्ज के कारण भी मुंह से दुर्गन्ध आती है.
-अधिक मसालेदार खाना खाना, या खाने में लौंग, प्याज,लहसुन, काली मिर्च का अधिक सेवन करना
-शरीर में जिंक की कमी होने से भी मुंह से बद्बू आने की समस्या होती है. डायबिटीज व मसूड़ों की बीमारी होना भी मुंह से बद्बू आने का कारण बनता है.
-किडनी संबंधी कोई बीमारी है तो बॉडी मेटाबॉलिक में परिवर्तन आते हैं जिससे मुंह सूखने लगता है और (Dry mouth) ड्राइ माउथ की  समस्या के चलते मुंह से दुर्गन्ध आने लगती है.
-फेफड़ों का संक्रमण है तो भी मुंह से दुर्गन्ध आती है. यही नहीं यदि फेफड़ों में गांठ आदि है तो भी सांसों में गंदी सी बद्बू आती है. यही नहीं मेटॉबॉलिज्म भी मुंह से दुर्गन्ध Bad breath (halitosis) का कारण बनता है.
-गले का संक्रमण होना जिसमें बैक्टीरियल इन्फेक्शन ब्रोन्कियल मार्ग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है जिसका नतीजा मुंह से दुर्गन्ध आने के रूप में सामने आता है.
-इसके अतिरिक्त कैंसर जैसी बीमारी भी मुंह से दुर्गन्ध आने का कारण बनती है.

आइए जानते हैं मुंह से दुर्गन्ध आने के घरेलू उपाय (bad breath remedies at home)

दांतों की सफाई: मुंह से बदबू आती है तो (home remedies for bad breath) सबसे पहला उपाय है दांतों को दिन में दो बार अच्छी तरह ब्रश करें और पानी से कुल्ला कर मुंह दो से तीन बार साफ करें. (muh ki durgandh ke liye kya karen) इसके अलावा टंग क्लीनर से जीभ साफ करें. ध्यान रखें खाने-पीने से जीभ पर एक परत जम जाती है तो बदबू का कारण बनती है.

सौफ़ का सेवन: सौंफ का सेवन करना शुरू करें. सौंफ सांस की बदबू रोकने का सबसे अच्छा उपाय है. यही नहीं यह डाइजेशन के लिए भी अच्छी होती है.

नीम का सेवन: मुंह से दुर्गन्ध की (mouth order) समस्या को नीम का मंजन पूरी तरह से ठीक कर सकता है. (neem for bad breath) नीम में एंटी बैक्टीरिया गुण होते हैं जो मुंह की सभी तरह की समस्या को खत्म कर देते हैं. सांसो की दुर्गंध खत्म करने (bad breath remedies) के लिए नीम की पत्तियो को धो लें, फिर सुखा लें और बाद में इसे एक बर्तन मे डाल कर जला लें. बाद में इसकी राख मे सेंधा नमक मिला लें और इससे रोजाना तीन बार मंजन करें.

तुलसी का सेवन: तुलसी भी (tulsi for bad breath) मुंह की बदबू को दूर करती है. तुलसी के पत्ते के एंटी बैक्टीरिया गुण मुंह के बैक्टीरिया को ख़त्म करने में सहायक होते हैं. आप यदि रोज़ाना तुलसी की 3 से 4 पत्तियों को चबाएंगे तो आपके मुंह से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी.

दालचीनी का सेवन: दालचीनी खाने को तो स्वादिष्ट बनाती ही है (cinnamon’s spice is nice for bad breath) बल्कि मुंह की बदबू की समस्या का रामबाण इलाज है.  दो ग्लास पानी में दालचीनी के एक टुकड़े और अजवाइन को मिलाकर उबालें. अब इस मिश्रण से दिन में 4 से 5 बार गरारे करें. 

नींबू का सेवन: नींबू में मौजूद एसिड मुंह के बैक्टीरिया को नष्ट करता है. (easy home remedies fresh breath) रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने और इससे गरारे करने से मुंह से बदबू आना बंद हो जाता है.

ग्रीन टी: ग्रीन टी भी मुंह से बदबू आना बंद करती है. ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो मुंह मे बदबू फैलाने वाले कीटाणुओ को नष्ट कर देते हैं.

लौंग का सेवन: लौंग में एरोमिक आयल होता है जो सांसो की बदबू को ख़त्म करता है. रोजाना खाना खाने के बाद लौंग चबाने से मुंह से बदबू आना बंद हो जाएगा. एक कप पानी में दो या तीन लौंग और शहद को डालकर भी सेवन करने से मुंह से बदबू आना बंद हो जाता है.

मुंह की बद्बू रोकने में आप सौंफ, पिपरमेंट, इलायची, मुलेठी, भुना जीरा धनिया का उपयोग कर सकते हैं. इन्हें खाने के बाद लेना शुरू करें आपकी समस्या खत्म हो जाएगी.

तंबाकू, सिगरेट, गुटखा व पान मसाला ना खाएं. ये सभी चीजें मुंह की दुर्गन्ध को बढ़ाती हैं.

डिस्क्लेमर नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. मुंह से दुर्गन्ध आने के कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं. आप इस समस्या से ज्यादा परेशान हैं तो किसी भी उपाय से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

error: Content is protected !!