शानदार लुक्स व पर्सनालिटी के लिए ज़रूरी है स्किन केयर

महिलाओं की ही तरह पुरुष भी शानदार लुक्स और पर्सनालिटी को लेकर काफी अवेयर होते हैं. स्किन केयर, हेयर स्टाइलिंग से लेकर फिटिंग के ड्रेस और ट्रेंडी एक्सेसरीज तक पर मर्दों का पूरा ध्यान रहत है. ऐसी ही कुछ ज़रूरत की चीजें हैं जो पुरुष के पास होनी बेहद आवश्यक हैं.

0 530

महिलाओं की ही तरह पुरुष भी शानदार लुक्स और पर्सनालिटी को लेकर काफी अवेयर होते हैं. स्किन केयर, हेयर स्टाइलिंग से लेकर फिटिंग के ड्रेस और ट्रेंडी एक्सेसरीज तक पर मर्दों का पूरा ध्यान रहत है. ऐसी ही कुछ ज़रूरत की चीजें हैं जो पुरुष के पास होनी बेहद आवश्यक हैं. 

घर हो या बिज़नेस टूर ज़रूरी हैं कुछ एक्सेसरीज 

सम्बंधित लेख - पढ़िए

दिन भर खुद को तरोताज महसूस करने के लिए ज़रूरी है कि आप किसी शानदार परफ्यूम या बॉडी स्प्रे का प्रयोग करें. दिन भर फ्रेश और खुशबूदार बने रहने वाले लड़कों के प्रति सभी अाकर्षित होते हैं. इसलीए अपने वार्डरोब में बॉडी मिस्ट या यूडी कोलोन जरूर रखें.

ज़रूरी है ट्रिमर (Essential trimmer)
आज-कल दाढ़ी रखने का फैशन है. हालांकि सभी के लिए दाढ़ी रखना संभव नहीं हो पाता है. जिन लोगों की दाढ़ी ठीक से नहीं जमती उनको क्लीन शेव रखना चाहिए. जिनकी दाढ़ी घनी और तरीके से उगती है, वे लोग मैच्योर लुक के लिए दाढ़ी को ट्रिम कर रख सकते हैं. इसके लिए आप घर और ट्रैवल किट में इलेक्ट्रॉनिक ट्रिमर रख सकते हैं. 

आईब्रो शेप से दिखेगा आकर्षक चेहरा (catching face with eyebrow shape)

कई लड़के अपने आईब्रो शेप का काफी ख्याल रखते हैं. आईब्रो शेप को सही रखने के लिए जरूरी है कि आपके पास आईब्रो प्लकर हो, जिससे ज़रूरत होने पर आप अपनी आईब्रो के बिगड़े शेप को ठीक कर सकें. हालांकि आईब्रो सेट करना थोड़ा कठिन काम होने से अधिकांश लड़के सैलोन में थ्रेडिंग करवा लेते हैं.

चेहरा साफ करने रखें फेसवॉश

दिन भर की दौड़-भाग के बाद चेहरा डल हो जाता है, ऐसे में चेहरे का ख्याल रखने के लिए ज़रूरी है कि आपके पास फेसवॉश होना ज़रूरी है. आप चेहरे पर जमी धूल और मिट्टी को साफ करने के लिए किसी भी बेहतर से हर्बल फेशवॉश का उपयोग कर सकते हैं. 

स्किन करें मॉश्चराइज (Skin in Moshcraij)

पर्याप्त नमी नहीं मिलने से स्किन रूखी होकर खिंचने लगती है. इसलिए स्किन को मॉश्चराइज करना बेहद जरूरी है. रूखी त्वचा झुर्रियों का कारण भी होती है. अपनी स्किन को पोषण और नमी देने के लिए किसी अच्छे ब्रांड का विटामिन “सी” युक्त मॉश्चराइजर प्रयोग करें. 

सनस्क्रीन का प्रयोग है जरूरी 

महिलाओं की तुलना में पुरुष अक्सर धूप में रहते हैं, इसके बावजूद वे सनस्क्रीन का प्रयोग नहीं करते हैं. मौसम कोई भी हो यूवी किरणों का प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता ही है. इनसे बचने के लिए जरूरी आप सनस्क्रीन क्रीम या लोशन का इस्तेमाल ज़रूर करें.

स्क्रब करना न भूलें 

दिनभर की धूल, मिट्टी और पॉल्यूशन से त्वचा की ऊपरी पर्त खराब हो जाती है और इस वजह से चेहरे की रंगत उड़ जाती है. फेश की डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए जरूरी है कि आप स्क्रब का प्रयोग करें. स्क्रब आपके चेहरे के डेड स्किन सेल्स को हटाकर चेहरे को चमकदार भी बनाता है.

(नोट: यह लेख आपकी जागरूकता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. अधिक जानकारी के लिए किसी ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह लें.)