WhatsApp: चैट स्क्रीन पर बार-बार शो नहीं होगी आर्काइव चैट

व्हाट्स ऐप ने हाल ही में कुछ नए फीचर शुरू करने का मन बनाया है. इसके अलावा कंपनी अपने पुराने फीचर के मिसयूज को देखते हुए बंद करने का मन भी बना रही है. व्हाट्स ऐप ने जहां इंस्टाग्राम को व्हॉट्स ऐप से जोड़ने की तैयारी की है. वहीं "delete for everyone" फीचर को बंद करने की तैयारी भी दिखाई है.

0 520

व्हाट्स ऐप ने हाल ही में कुछ नए फीचर शुरू करने का मन बनाया है. इसके अलावा कंपनी अपने पुराने फीचर के मिसयूज को देखते हुए बंद करने का मन भी बना रही है. व्हाट्स ऐप ने जहां इंस्टाग्राम को व्हॉट्स ऐप से जोड़ने की तैयारी की है. वहीं “delete for everyone” फीचर को बंद करने की तैयारी भी दिखाई है.

Chat screen पर बार-बार नहीं दिखेगी आर्काइव चैट

सम्बंधित लेख - पढ़िए

मीडिया में आई एक रिपोर्ट के अनुसार व्हॉट्स ऐप ‘वेकेशन मोड’ नामक फीचर को शुरू करने की तैयारी में है. इस फीचर से ‘आर्काइव चैट’ बार-बार चैट स्क्रीन पर शो नहीं होगी. हालांकि इसमें शामिल बातचीत को अकाउंट से डिलीट नहीं होगी.

व्हाट्स यूजर फ़िलहाल किसी व्यक्ति या ग्रुप के चैट को ‘आर्काइव’ करता है तो यह चैट स्क्रीन पर शो नहीं होती. हालांकि संबंधित यूजर या ग्रुप जब फिर से अगला मैसेज भेजता है तो यह फिर चैट फिर से स्क्रीन पर दिखाई देने लगती है. 

“Silent mode” में नहीं दिखेंगे Notification

व्हाट्स ऐप “साइलेंट मोड” नामक फीचर जल्द लांच करने वाला है. इस फीचर में आप जिस ग्रुप या व्यक्ति को म्यूट कर देते हैं, उसकी ओर से आने वाले नए मैसेज का नोटिफिकेशन आपकी चैट स्क्रीन में प्रमुखता से नहीं दिखेगा. 

बंद हो सकता है “Delete for everyone”

व्हाट्स ऐप ने सेंड मैसेज को डिलीट करने के लिए ‘delete for everyone‘ फीचर शुरू किया था. इस फीचर का गलत उपयोग किए जाने से कंपनी ने इस फीचर में बदलाव करने का मन बना लिया है. अब यूजर अपने भेजे मैसेज को यदि डिलीट करने की रिक्वेस्ट 13 घंटे 8 मिनट और 16 सेकेंड में नहीं भेजते तो मैसेज डिलीट नहीं होगा.

आपने गलती से सेंड किए गए मैसेज को डिलीट कर दिया है, लेकिन जिसको आपने मैसेज भेजा था और उसका मोबाइल बंद है तो आपका मैसेज डिलीट नहीं होगा. सामने वाला यूजर यदि 13 घंटे 8 मिनट और 16 सेकेंड में अपना मोबाइल फोन ऑन करता है तो मैसेज डिलीट हो जाएगा.

एक बार यह समय सीमा निकलने के बाद आपका मैसेज डिलीट नहीं हो सकेगा. अभी भी मैसेज डिलीट करने का समय 1 घंटे 8 मिनट और 16 सेकेंड है. कुछ लोग सालभर बाद भी तकनीकी तौर पर मैसेज को डिलीट करते हैं. ऐसे लोगों के लिए ही कंपनी ने यह फैसला लिया है.

(नोट : यह लेख आपकी जागरूकता, सतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. अधिक जानकारी के लिए किसी तकनीकी जानकर की सलाह जरूर लें.)