हर दर्द का इलाज है मेथी, 1 नहीं कई बीमारियां करेगी ठीक

0 192
कमाल की है मैथी, इन बीमारियों में आती है काम (Image Source: Wikimedia Commons)
कमाल की है मैथी, इन बीमारियों में आती है काम (फोटो: Wikimedia Commons)

मेथी शारीरिक शक्ति को बढ़ाने में सहायक है. मेथी के बीजों में 23 प्रतिशत प्रोटीन, 9 प्रतिशत तेल, 10 प्रतिशत कार्बोहाइडेट्स होते हैं. विटामिन सी भी इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इसमें आयरन व खनिज पदार्थ भी सम्मिलित है.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

इसे सुगंध के रूप में भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है.गले में खराश या सूजन हो अथवा गले में अल्सर हो तो मेथी के पत्तों को उबालकर पानी से गरारे करें. राहत मिलेगी.

लीवर की कार्यक्षमता में वृद्धि करने हेतु सुबह नाश्ते में उबले हुए मेथी के बीजों का सेवन करें. यह नुस्खा अपचन को भी दूर करता है.

कब्ज से परेशानी या पेट में अल्सर है तो एक कप मेथी के पत्तों को उबालकर शहद में घोलकर खाएं. इससे आपकी परेशानी दूर होगी. इस उपाय को बवासीर के रोग में भी अपनाया जा सकता है. एंजाइना का दर्द हो तो मेथी के बीज एक चम्मच की मात्रा में लें. इन्हें डेढ़ कप पानी में उबालें व फिर निखार लें. इसमें दो चम्मच डालकर दिन में दो बार सेवन करें. दर्द से राहत मिलेगी.

मेथी बालों को झड़ने से रोकने में भी सहायक है. मेथी के बीजों का पेस्ट बना लें. इसे सिर में लगाएं. कुछ समय पश्चात् बाल धो लें. आप मेथी की ताजी पत्तियों को पीसकर भी सिर में लगा सकते हैं. यह प्रयोग बालों को झड़ने से तो रोकेगा ही, साथ ही बालों का रूखापन भी दूर करेगा. मुंह व शरीर से दुर्गंध की समस्या से ग्रस्त हैं तो मेथी के बीजों को उबालकर चाय के साथ सेवन करें. इससे बुखार में भी आराम मिलता है.

यदि खून की कमी हो जाए तो मेथी के बीज व पत्तियों का लगातार सेवन करें. चेहरे पर झुर्रियां पड़ने की स्थिति में चेहरे पर मेथी के पत्तों का पेस्ट लगाएं. रात को इस मिश्रण का लेप लगा कर रख लें व सुबह गुनगुने पानी से धो लें. फोड़े-फुंसीयां होने पर भी आप यह उपाय आजमा सकते हैं.