Vegetables benefits: कमाल के हैं फल और सब्जी के फायदे

सर्दी के मौसम में जितना चटपटा और जायकेदार खाना खाने का मन करता है. उतने ही आप अपनी सेहत को लेकर सतर्क हो जाएं. क्योंकि इस मौसम में सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी बीमारियां होने का खतरा अधिक होता है. ऐसे में सेहतमंद बने रहने के लिए हरी-सब्जियां अपने खाने में जरूर शामिल करें. 

0 2,496

कहते हैं हरी सब्जियों में इतने विटामिंस और मिनरल्स होते हैं कि यदि कोई व्यक्ति साल भर मौसम के हिसाब से केवल फल और सब्जियों का ही सही मात्रा में सेवन करे तो वह कभी बीमार नहीं पड़े. भारत जैसे देश में भौगोलिक विविधता के चलते हर प्रदेश में प्रकृति ने वहां की जलवायु के हिसाब से सब्जियां दी हैं. हालांकि पालक, मैथी, सरसों और मूली जैसी सब्जियां पूरे भारत में मिलती हैं. 

बहरहाल, बात जब ठंड के मौसम की आए तो सर्दी के मौसम में जितना चटपटा और जायकेदार खाना खाने का मन करता है. उतने ही आप अपनी सेहत को लेकर सतर्क हो जाएं. क्योंकि इस मौसम में सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी बीमारियां होने का खतरा अधिक होता है. ऐसे में सेहतमंद बने रहने के लिए हरी-सब्जियां अपने खाने में जरूर शामिल करें. 

सम्बंधित लेख - पढ़िए

हरी सब्जियों के फायदे  (what is the health benefits of fruits and vegetables) 

सर्दी के मौसम में धूप न निकलने के कारण विटामिन “डी” की कमी हो जाती है. जिससे रक्त कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं और ब्लड ठीक ढंग से सर्कुलेट नहीं हो पाता है. जब हरी सब्जियों का सेवन करते हैं तो यह आपको सेहतमंद बनाती हैं और आपको बीमारियों से लड़ने की क्षमता देती हैं.

मेथी की सब्जी के फायदे (fenugreek leaves benefits and nutrition)

मेथी का स्वाद हल्का कड़वा जरूर होता है, लेकिन पकने के बाद इसकी महक आपको डाइनिंग टेबल तक खींच लाती है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम, नियासिन और आयरन मौजूद होता है. साथ ही फाॅलिक एसिड, जिंक व काॅपर भी होते हैं. यह पाचन क्रिया को मजबूत बनाकर मोटापा कम करती है.

पालक की सब्जी के फायदे  (what is the benefits of spinach and iron nutrition)

हरी पत्तेदार सब्जियों की जब भी बात आती है तो पालक का नाम सबसे पहले आता है. यह शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती है. साथ ही इससे विटामिन ए, कैल्शियम सहित अन्य कई पोषक तत्वों की पूर्ति भी होती है. इसे सब्जी के साथ ही सलाद के रूप में भी खाया है.

बथुआ की सब्जी के फायदे (bathua benefits in hindi)

बथुए में विटामिन ए, कैलशियम, फास्फोरस और पोटैशियम होता है. इन तत्वों के कारण ही बथुए को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अगर रोजाना इसका सेवन करते हैं, तो कई रोगों को जड़ से मिटाया जा सकता है. बथुआ आपके शरीर रोगों से लड़ने शक्ति पैदा करता है.

सरसो और चौलाई के साग के फायदे  (chaulai and mustard seeds benefits) 

चौलाई में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन “ए” सहित कई मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. रोजाना अगर चौलाई की साग का सेवन आप करते हैं तो विटामिन्स की कमी दूर हो जाएगी.

सरसों का साग जायकेदार होने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर है. सरसों की साग में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, पोटेशियम, विटामिन ए, सी, डी और बी के साथ-साथ आयरन और कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है. यह शरीर में इम्यूनिटी पावर बढ़ाती है. साथ ही यह बाॅडी को डिटाॅक्सीफाई करती है.

मूली के फायदे और नुकसान (radish benefits for health)

मूली पाचन क्रिया को मजबूत बनाती है. मूली सलाद बनाने में काम आती ही है. साथ ही इसकी पत्तियों की सब्जी बनाकर खाई जाती है. जो कि ठंड से बचाने में सहायता करती है. साथ ही पेन रिलीफ में भी मदद करती है.

करेला के फायदे और नुकसान (bitter gourd benefits and disadvantages)

वैसे तो करेले को बहुत कम लोग खाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर इसके गुणकारी फायदों पर नजर डालें तो आप भी करेला खाना पसंद करने लगेंगे. यह पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है और इम्यूनिटी भी बढ़ाता है.

हरे प्याज के पत्तों की सब्जी

प्याज के हरे पत्ते ठंड के मौसम में खूब नजर आने लगते हैं. यह भी पोषक तत्वों से लबरेज होते हैं. शरीर की रोग  प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं.

(नोट : यह लेख आपकी जागरूकता, सतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)