Mobile Insurance: क्या होता मोबाइल बीमा? कैसे कराएं कीमती फोन का इंश्योरेंस?

यदि आप कीमती मोबाइल फोन रखने के शौकीन हैं तो आपको मोबाइल इंश्योरेंस के बारे में जान लेना ज़रूरी है. आपके मोबाइल की सुरक्षा में यह एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. हालांकि काफी कम लोग ही इसके बारे में जानते हैं. 

0 2,401

यदि आप कीमती मोबाइल फोन रखने के शौकीन हैं तो आपको मोबाइल इंश्योरेंस के बारे में जान लेना ज़रूरी है. आपके मोबाइल की सुरक्षा में यह एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. हालांकि काफी कम लोग ही इसके बारे में जानते हैं. 

जाने क्या है फोन बीमा  (what-is-mobile-insurance)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

जिस तरह से बीमा कंपनियां दूसरे प्रोडक्ट्स के लिए इंश्योरेंस कवर देती हैं, ठीक वैसे ही फोन के लिए भी बीमा रिस्क कवर प्रदान किया जाता है. आपका मोबाइल फोन चोरी होने, खोने या फिर किसी अन्य प्रकार का नुकसान होने की स्थिति में बीमा कंपनियां आपके फोन को रिस्क कवर देती हैं.

कैसे कराएं बीमा (How to get insurance)

मोबाइल फोन खरीदने या फिर खरीदे गए फोन की बिलिंग के दिन से पांच दिन बाद तक बीमा पॉलिसी खरीदी जा सकती है. इंश्योरेंस का प्रीमियम खरीदे गए गैजेट की कीमत पर निर्भर करता है. बीमा कवर आमतौर पर एक साल के लिए होता है, हालांकि कुछ बीमाकर्ता दो साल तक के लिए भी कवर प्रदान करते हैं.

जाने मोबाइल बीमा के फायदे  (Benefits of mobile-insurance)

मोबाइल फोन का बीमा करवाने के बाद आपको मिलने वाले फायदों में एक्ट ऑफ गॉड, हड़ताल या दंगा के दौरान नुकसान या चोरी, चोरी और हाउस ब्रेकिंग के मामलों के साथ ही आग, बिजली और विस्फोट से होने वाले नुकसान में बीमा कवर काम करता है.

इसके साथ ही यदि आपकी व्यक्तिगत लापरवाही जैसे कि फोन खो जाने, भूलने, कहीं छोड़ देने या फिर गायब होने के साथ ही कहीं गिर जाने पर भी बीमा कवर काम आएगा. यदि मोबाइल फोन चोरी करने के प्रयास में किसी प्रकार का नुकसान होता है तो भी बीमा कंपनी नुकसान की भरपाई करेगी. 

देश के बाहर होने पर यदि आपके फोन को कोई हानि पहुंचती है तो भी बीमा कंपनियां इसकी भरपाई करेंगी. यदि गलती से किए गए इंस्टालेशन और सेट-अप के कारण होने वाले नुकसान के साइबर क्राइम, आतंकवादी गतिविधियों के साथ ही अन्य घृणित गतिविधियों के दौरान हुए नुकसान में भी भरपाई की जाती है.

भारत में कौन सी कंपनियां देती हैं मोबाइल बीमा (how to Buy Mobile Insurance online in India)

देश भर में कई बड़ी बीमा कंपनियां थर्ड पार्टी बीमा कवर देती हैं. आइए जानते हैं इनमें से कौन सी कंपनियों से आप मोबाइल बीमा ले सकते हैं. 

सिस्को गैजेट्स, यह एक प्रमुख मोबाइल बीमा प्लेटफॉर्म है. (Syska Gadget Secure insurance)
बजाज आलियांस (Bajaj Allianz mobile insurance) ओरिएंटल इंश्योरेंस (Oriental mobile insurance)
नेशनल इंश्योरेंस कंपनी (Mobile insurance by national insurance company)
न्यू इंडिया एश्योरेंस (Mobile insurance by new India assurance company)
एप्स डेली  (AppsDaily)
मोबाइल असिस्ट  (MobileAssist)
ऑन साइट सिक्योर (Onsite Secure)
वारंटी बाजार (Warranty Bazaar)
गैजेटकॉप्स (gadgetcops mobile insurance)
इन्फ़ी शील्ड (Infyshield mobile insurance) 

 

(नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. इंडिया रिव्यूज इन मोबाइल कंपनियों का प्रचार-प्रसार नहीं करता है. मोबाइल बीमा कराते समय किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.)