12वीं के बाद सस्ते कोर्स भी बनाते हैं शानदार करियर

करियर बनाने के लिए जरूरी है 12वी के बाद सही लाइन चुन लेना. कई बार 12वी के बाद करियर की राह हमारे अपने शौक की होती है तो वहीं कई बार हम पैसे की कमी के कारण आसान और सस्ते कोर्स कर फटाफट कमाना चाहते हैं. ऐसे में कुछ कोर्स आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकतेे हैंं.

0 353

आज के प्रोफेशनल वर्ल्ड में करियर सबसे जरूरी चीज है. बचपन से ही माता-पिता अपने बच्चों के करियर को लेकर कई सपने बुनते हैं. कई बार पढ़ाई मे कमजोर होने के बच्चे पेरेंट्स का सपना पूरा नहीं कर पाते तो कई माता-पिता के पास पैसे नहीं हो पाने के कारण बच्चों के अच्छे करियर का सपना पूरा नहीं हो पाता.

वहीं दूसरी ओर हर कोई चाहता है कि उसका करियर उज्वल हो, किन्तु सही मार्गदर्शन न मिल पाने के कारण कई व्यक्ति सुनहरे अवसर को खो देते हैं.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

अच्छा करियर अच्छी नौकरी की दिशा तय करता है और अच्छी नौकरी बेहतर आमदानी के साथ एक चमकते भविष्य की नींव रखती है. लाइफ में सैटल होने के लिए करियर के ग्राफ का सैटल होना बहुत जरूरी है क्योंकि करियर की लाइन बिगड़ जाए तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

12वी बाद चुनें करियर की राह

करियर बनाने के लिए जरूरी है 12वी के बाद सही लाइन चुन लेना. कई बार 12वी के बाद करियर की राह हमारे अपने शौक की होती है तो वहीं कई बार हम पैसे की कमी के कारण आसान और सस्ते कोर्स कर फटाफट कमाना चाहते हैं. ऐसे में कुछ कोर्स आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकतेे हैंं.

फॉरेन लैंग्वेज एक्सपर्ट (foreign language expert jobs)

कई व्यक्तियों को फॉरेन लैंग्वेज से काफी लगाव होता है. चीनी, फ्रेंच, जापानी या कोई भी भाषा मेंं आपको दिलचस्पी है और आप इस फील्ड मे नाम कमाना चाहते हैं तो Foreign Language Expert बनना आपके लिए एक बेहतर Career option है. फॉरेन लैंग्वेज एक्सपर्ट बनने के बाद आप गाइड के अलावा विदेशी भाषा के इंस्ट्रक्टर बनने का भी अवसर होता है.

हमारे देश मे ऐसे कई व्यक्ति हैं जिन्होंने फॉरेन लैंग्वेज सीख कर विदेशी भाषा के इंस्ट्रक्टर बन कर काफी पैसा कमा रहे हैं. आपके लिए भी यह एक बेहतर करियर ऑप्शन बन सकता हैं.

फैशन में करियर कैसे बनाएंं

कई व्यक्तियों को फैशन में अधिक रुचि होती है, यदि आपको फैशन में करियर बनाना है तो किसी एक फैशन को चुनकर डिजाइनिंग पढ़ाई कर बेहतर करियर बना सकते हैं. फैशन ऐसी चीज़ है जो कभी भी खत्म नहीं हो सकती. इस फील्ड मे आप एक्सपर्ट बन बेहतरीन करियर की सीढ़ियां चढ़ सकते हैं.

कैसे बनें डॉक्टर

कई व्यक्तियों का सपना होता डॉक्टर बनने का, लेकिन डॉक्टर की पढ़ाई मे लाखों रुपए खर्च करने पढ़ते है. यदि एडमिशन मिल भी जाता है तो कम नंबर आने की वजह से करियर पर ब्रेक भी लग जाता हैं, लेकिन आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है.

प्राइवेट या सरकारी संस्थान से फिजियोथेरेपी में ट्रेनिंग लेकर आप कम पैसे और कम पढ़ाई कर भी अपना करियर बना सकते हैं.

इवेंट मैनेजमेंट में करियर बनाएं

साज-सज्जा का लड़कियों को काफी शौक होता है, लेकिन लड़के भी अब इस काम मे अपनी रुचि दिखा रहे हैं. आपको भी डेकोरेशन का शौक है तो आप 12वीं के बाद इवेंट मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन कर बेहतर करियर बनाने के साथ काफी पैसा कमा सकते हैं.

कई व्यक्ति इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स सीखने के बाद खुद की कंपनी खड़ी कर अपने सपनों को एक नई पहचान दे रहे हैं.

फिटनेस ट्रेनर एक बेहतर करियर ऑप्शन

यदि आपको ज्यादा पढ़ाई करना अच्छा नहीं लगता है, तो आपके लिए फिटनेस ट्रेनर अच्छा करियर ऑप्शन है, जिसमेंं आपको न तो ज्यादा पढ़ाई करने की आवश्यकता है और ना ही विशेष क्वॉलिफिकेशन की. इस फील्ड मेंं आप अपनी सेहत बनाने के साथ काफी पैसा भी कमा सकते हैं.

(नोट: यह लेख आपकी जागरूकता, सतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि आप उपरोक्त कोर्स में करियर बनाना चाहते हैं तो एक्सपर्ट या करियर काउंसलर की सलाह जरूर लें.)