जब बिल गेट्स ने वेटर को दी 10 डॉलर की टिप और कही करोड़ो रुपए की बात

दुनिया के सबसे रईस इंसानो में से एक बिल गेट्स का जिक्र करते ही एक साधारण, शांत, शालीन और सभ्य व्यक्ति का चश्मा पहने हुए सरल चेहरा एक अलग सी कांति के साथ नजर आता है. यही बिल गेट्स हैं. एक ऐसा शख्स जिसने महज 13 साल की उम्र में ही अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम बना लिया था.

0 656

दुनिया के सबसे रईस इंसानो में से एक बिल गेट्स का जिक्र करते ही एक साधारण, शांत, शालीन और सभ्य व्यक्ति का चश्मा पहने हुए सरल चेहरा एक अलग सी कांति के साथ नजर आता है. यही बिल गेट्स हैं. एक ऐसा शख्स जिसने महज 13 साल की उम्र में ही अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम बना लिया था.

बिल गेट्स की जीवनी (Bill gates biography in Hindi)
कंप्यूटर के प्रति दीवानगी और बिल गेट्स की सफलता की कहानी बचपन से ही शुरू हो गई थी. जब अपने स्कूल के दिनों में ही अपने टीचर्स को उन्होंने यह कह दिया था कि 30 साल की उम्र में मैं करोड़पति बनकर दिखाऊंगा और बिल गेट्स ने यह शब्द महज जोश में नहीं कहा था. बिल गेट्स ने अपने सपने को जिया और 31 साल की उम्र में आते-आते बिल गेट्स दुनिया के अरबपतियों में शामिल भी हो गए.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

Microsoft नाम की दुनिया की सबसे बड़ी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी के मालिक बिल गेट्स का जन्म 28 अक्टूबर 1955 को अमेरिका के शहर वॉशिंगटन में हुआ. उनके पिता विलियम एच.गेट्स वकील थे और मां अमेरिकी बैंक विभाग में उच्च अधिकारी. बिल गेट्स की दो बहनेंं किस्ट्री और लिब्बी हैं. (Microsoft success story in hindi)

बिल गेट्स की कहानी (Bill gates and Tic Tac Toe Program)

बिल गेट्स शुरू से ही खेल में अच्छे थे और बचपन से ही वे कंप्यूटर के प्रति भी आकर्षित थे. उन्होंने 13 साल की उम्र में एक कंप्यूटर प्रोग्राम ‘टिक टेक टो’ बनाया जिस पर लोग गेम खेल सकते थे. यहीं से बिल गेट्स की प्रतिभा का पता लग चुका था. 1970 तक उन्होंने कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना अध्ययन जारी रखा और 17 साल तक आते आते-आते उन्होंने ट्रफ ओ डेटा नाम का एक प्रोग्राम अपने दोस्त के साथ मिलकर बनाया.

यह प्रोग्राम ट्रैफिक कंट्रोल के लिए उपयोग किया जाने वाला प्रोग्राम था. 1973 में हॉर्वर्ड कॉलेज से अपनी आगे की शिक्षा पाने पहुंचे बिल गेट्स ने 1975 में ही अधूरी पढ़ाई छोड़कर कंप्यूटर के प्रति अपने लगन को लेकर अपने मिशन पर ध्यान दिया.

उन्होंने इसी दौरान इंटेल चिप भी बना दी. इसके बाद उन्होंने अपनी खुद की कंपनी खोलने का प्रण लिया. 1976 में माइक्रोसॉफ्ट की आधिकारिक शुरुआत हुई और फिर दौर शुरू हुआ बिल गेट्स की कामयाबी का. 1981 के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज को दुनिया भर में फैलाया.

बिल गेट्स का घर और परिवार (Bill gates wife and family)
1994 में फ्रांस की निवासी मिलिंडा (Melinda Gates wife of bill gates) के साथ बिल गेट्स का विवाह हुआ. जिनसे उन्हें जेनिफर कैथेराइन बेटी और दो बेटे रो-रो गेट्स और फोएबे अडेले गेट्स हैं. आज बिल गेट्स एंड मिलिंडा 1250 लाख डॉलर्स के आलीशान घर में वॉशिंगटन में रहते हैं. लेकिन फिर भी बिल गेट्स सादा और सरल जीवन जीना पसंद करते हैं.

बिल गेट्स अपनी दौलत का एक बड़ा हिस्सा सामाजिक कार्यों में लगाते हैं. बिल एंड मेलिंडा फाउंडेशन की शुरुआत उन्होंने 2000 में जिसके जरिए जरूरतमंदों की मदद करने के लिए सदा आगे रहते हैं. यह दुनिया की सबसे बड़ा चेरिटेबल फाउंडेशन है. विभिन्न सामाजिक कार्यों और अन्य समाज सेवी सरोकारों में यह फाउंडेशन सदा आगे रही है.

बिल गेट्स 11 वर्षों तक फोर्ब्स की रईसों की सूची में दुनिया के नंबर वन बने रहे. बिल गेट्स ने डी रोड अहेड और business @ the speed of thought नामक किताबे लिखी हैं. आज दुनिया उनके विचारों को पढ़ती है और करोड़ों युवा उन्हें अपना आदर्श मानते है.

बिल गेट्स से जुडी एक रोचक घटना है. Bill gates interesting facts
एक होटल में खाना खाने गये बिल गेट्स ने खाना खाने के बाद बिल मांगा और वेटर को $10 की टिप दी. वेटर ने उन्हें बड़े अजीब ढंग से देखा तो बिल गेट्स ने पूछा की क्या बात है. वेटर ने जवाब दिया की कुछ दिन पहले आपकी बेटी होटल में आयी और उसने मुझे $100 की टिप दी और आपने केवल $10 की टिप दी. बिल ने हंसते हुए वेटर से कहा – वो इस दुनिया के सबसे अमीर इंसान की बेटी है, और मैं एक गरीब इंसान का बेटा..मुझे मेरा अतीत याद है.

बिल गेट्स के अनमोल वचन (Bill gates famous speech for youth) 
1-जीवन अनुकूल नहीं हैं, बेहतर होगा इसी की आदत डाल लें. आपके सम्मान की चिंता दुनिया नहीं करती हैं. दुनिया यह अपेक्षा करती हैं कि आप खुद के बारें में अच्छा महसूस करें, इससे पहले आप कोई काम पूरा कर लें.

2-हाईस्कूल से बाहर निकलते ही आप हजारो रुपये नहीं कमा सकते हैं. जब तक आप कमाते नहीं हैं तब तक कार और फोन नहीं ले सकते हैं.

3-आपको लगता है कि आपका टीचर सख्त है तो अपने बॉस का इंतजार करें. (Bill gates rules for success)

4-अगर आप से कोई गलती हो गई हैं तो यह आपको पेरेंट्स की गलती नहीं है. अपनी गलतियों पर रोने के बजाय उनसे सीखे.

5- आपके अस्तित्व में आने से पहले आपके माता-पिता इतने उबाऊ नहीं थे. वे आपके बिल भर-भर कर, आपके कपड़े धो-धोकर और आपकी बातें सुन कर ऐसे हो चुके हैं। इसलिए बेहतर है कि अपने आपको ठीक करें.

6-भले ही स्कूल में हार-जीत होती हो, लेकिन जीवन में ऐसा कुछ भी नहीं होता है. कुछ स्कूल में फेल होने वाली ग्रेड ख़त्म हो चुकी हैं, इस लिहाज से भी इसका रीयल लाइफ से कोई तालमेल नहीं है.

बिलगेट्स की सफलता  
बिल गेट्स का एक नाम विलियम हेनरी गेट्स तृतीय भी है
गेट्स का घर वॉशिंगटन झील के किनारे है
बिल गेट्स एक दिन की कुल 102 करोड़ रुपए कमाते हैं.
दुनिया के 37 देशों के पास ही बिल गेट्स से ज्यादा दौलत है.
रोज 6.5 करोड़ रुपये खर्च करने पर भी 218 साल में बिल गेट्स की दौलत ख़त्म होगी.
बिल गेट्स सिर्फ इंग्लिश भाषा जानते हैं.
गेट्स अपनी लाइफ में 100 मिलियन डॉलर दान करने की इच्छा रखते हैं.