कमर्शियल वाहन क्या है? जानिए खरीदने के लिए जरूरी डाॅक्यूमेंट और नियम

OLA और UBER की Taxi सर्विस को देखकर कई लोग सोचते हैं की वो भी कार ले लें और उसे चलाना शुरू कर दे जिससे उनकी आय शुरू हो सके. अगर आप किसी कर को कमर्शियल यूज के लिए लेना चाहते हैं तो आपको इसे खरीदने के लिए अलग प्रोसेस फॉलो करना पढ़ता है. (What is a commercial motor vehicle?) इसमे Document भी अलग लिए जाते है. इस लेख मे आप पढ़ेंगे की कमर्शियल कार खरीदने के लिए (How to purchase commercial vehical & documents) किन document की और किस प्रोसेस की जरूरत होती है.

0 1,639

OLA और UBER की Taxi सर्विस को देखकर कई लोग सोचते हैं की वो भी कार ले लें और उसे चलाना शुरू कर दे जिससे उनकी आय शुरू हो सके. अगर आप किसी कार को कमर्शियल यूज (Car for commercial use) के लिए लेना चाहते हैं तो आपको इसे खरीदने के लिए अलग प्रोसेस फॉलो करना पढ़ता है. (What is a commercial motor vehicle?) इसमे Document भी अलग लिए जाते है. इस लेख मे आप पढ़ेंगे की कमर्शियल कार खरीदने के लिए (How to purchase commercial vehical & documents) किन document की और किस प्रोसेस की जरूरत होती है.

कमर्शियल कार खरीदने के लिए जरूरी डाॅक्यूमेंट (Document for purchase commercial vehicle)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

कमर्शियल उपयोग के लिए किसी कार को खरीदने के लिए ग्राहक का पेन कार्ड, आधार कार्ड, स्थाई पता, अगर रेंट पर रहते हैं तो रेंट एग्रीमेंट चाहिए. इसके अलावा जो उस कार को चलाएगा उसके पास कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. कार खरीदते वक्त उसकी भी जरूरत पड़ती है. इन सभी दस्तावेजों को लेकर आप एक कमर्शियल यूज की कार खरीद सकते हैं.

लोन पर कमर्शियल कार (Commercial car on loan)

अगर आप कमर्शियल कार को लोन पर लेना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए थोड़े अलग Document की जरूरत पड़ती है. (What are the documents required for commercial vehicle loan?) इसके लिए बताए गए डाॅक्यूमेंट के साथ-साथ आपके बैंक की 6 महीनें की स्टेटमेंट, जॉब करते हैं तो 3 महीनें की सैलरी स्लिप और अगर बिजनेस करते हैं तो पिछले 2 साल का ITR देना होगा. इसके अलावा अगर आप रेंट पर रहते हैं तो आपको अपना एक ऐसा गारंटर दिखाना होगा जो उस जगह का स्थाई निवासी हो. लोन फाइल में उसके PAN कार्ड, आधार कार्ड और बिजली के बिल की कॉपी लगेगी.

कमर्शियल कार के डॉकयुमेंट बनवाने का खर्चा (Commercial car document)

पर्सनल यूज की कार के मुक़ाबले कमर्शियल कार मे डॉकयुमेंट बनवाने में ज्यादा खर्चा आता है. इसमे आपको बीमा, आरसी, परमिट, प्रदूषण नियंत्रण कार्ड जैसे डाॅक्यूमेंट की जरूरत होती है. ये सारे आपको शोरूम वाले अरैंज करके देंगे लेकिन इन सभी डाॅक्यूमेंट को छोटी कारों पर भी जुटाने मे करीब 60 से 80 हजार का खर्चा आएगा.

सरकारी नियमानुसार सुविधाएं (Commercial car government rules)

जब आप एक कमर्शियल यूज के लिए गाड़ी खरीद रहे हैं तो आपको सरकार के बताए गए नियमों के हिसाब से अपनी गाड़ी को Modify करवाना होगा. सरकार के नियम के मुताबिक कमर्शियल गाड़ियों मे GPS और Speed governor लगवाना जरूरी होता हैं. हालांकि आजकल ये गाड़ियों मे लगे होते हैं लेकिन अगर आपकी गाड़ी मे नहीं लगे आ रहे हैं तो आप इन्हे बाहर से या शोरूम से लगवा सकते हैं.

error: Content is protected !!