India Post e-commerce: पोस्ट ऑफिस के साथ करें ऑनलाइन बिज़नेस

पोस्ट ऑफिस के साथ ऑनलाइन सामान कैसे बेचें? क्या आप किसी चीज़ को बहुत अच्छे से बनाना जानते हैं और लोग आपके प्रोडक्ट को देखकर उसकी तारीफ करते हैं. तो आप इन प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं वो पोस्ट ऑफिस के जरिए. पोस्ट ऑफिस की ये सुविधा उन लोगों के बहुत काम आ रही है जो घर बैठे बिजनेस करना चाहते हैं. जिनके पास फ्लिपकार्ट या अमेजन जैसा इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं है. उनके लिए पोस्ट विभाग की ये सुविधा बहुत काम आ रही है.

0 712

क्या आप किसी चीज़ को बहुत अच्छे से बनाना जानते हैं और लोग आपके प्रोडक्ट को देखकर उसकी तारीफ करते हैं. तो आप इन प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं वो पोस्ट ऑफिस के जरिए. पोस्ट ऑफिस की ये सुविधा उन लोगों के बहुत काम आ रही है जो घर बैठे बिजनेस करना चाहते हैं. जिनके पास फ्लिपकार्ट या अमेजन जैसा इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं है. उनके लिए पोस्ट विभाग की ये सुविधा बहुत काम आ रही है.

पोस्ट ऑफिस का ई-काॅमर्स पोर्टल क्या है? (what is India post launches e-commerce portal)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

पोस्ट ऑफिस विभाग ने एक ई-काॅमर्स पोर्टल जारी किया है जिसके माध्यम से आप घर बैठे अपना सामान बेच सकते हैं. इसके लिए आपको वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना है और प्रोडक्ट को यहां लगाना है उसका दाम तय करना है. यहां पर लोग अन्य ई-काॅमर्स वेबसाइट की तरह आएंगे और प्रोडक्ट पसंद करेंगे. इसके बाद उन्हें ऑर्डर करना है. पोस्ट ऑफिस की पोस्ट सुविधा के जरिए ये प्रोडक्ट उन तक पहुंचा दिए जाएंगे.

घर बैठे कैसे बिज़नेस करें (e-commerce portal of India post and business)

इस सुविधा के जरिए ग्रामीण करीगरों, स्वयं सहायता समूहों, महिला उधमियों, राज्य और केंद्र सरकार के उपक्रमों को अपने उत्पाद सीधे ग्राहकों को बेचने में मददगार होगा. इस सुविधा के जरिए स्थानीय कारोबारी डाक सेवा के जरिए अपनी पहुंच और क्षमता को बढ़ा पाएंगे. इस सुविधा से दूरस्थ इलाकों में बैठे लोगों को भी अपना हुनर दिखाने और बिजनेस बढ़ाने का मौका मिलेगा.

पोस्ट ऑफिस का ई कॉमर्स पोर्टल (e commerce portal India post)

इस पोर्टल का नाम ecom.indiapost.gov.in है. ग्राहक यहां आकर अपनी पसंद के प्रोडक्ट का चयन कर सकते हैं. यहां से वे डिजिटल पेमेंट करके ऑर्डर दे सकेंगे. ऑर्डर उन तक स्पीड पोस्ट के जरिए डिलीवर होगा. ऑर्डर डिलीवर करने की पूरी जिम्मेदारी भारतीय डाक विभाग की होगी. इसका टेंशन कारोबारी को नहीं लेना है. उसे बस प्रोडक्ट अपलोड करना है.

जानकारी के मुताबिक यहां पर कारोबारी को अपने प्रोडक्ट बेचने की सुविधा बिल्कुल मुफ्त रहेगी. आप यहां फ्री में प्रोडक्ट अपलोड कर सकते हैं. इसके साथ ही जल्द ही इसमें ग्राहकों को रिटर्न पाॅलिसी भी मिलेगी जिससे अगर उन्हें प्रोडक्ट पसंद नहीं आया तो वे उसे वापस कर सकेंगे. आप भी इस सुविधा का लाभ उठा कर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं और दोगुनी रफ्तार दे सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!