Beauty tips: चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय

बढ़ती उम्र के साथ ही साथ प्रदूषण, धूप और बीमारी जैसी कई समस्याएं चेहरे और स्किन की रंगत को छीन लेती हैं. बेदाग, निखरी और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए महिलाएं न जाने कितने ही महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करती हैं.

0 2,364

बाहर की धूल और लगातार बढ़ते प्रदूषण ने स्कीन संबंधी कई बीमारियां दी हैं. खासतौर पर चेहरे की चमकती त्वचा प्रदूषण और धूल के कारण बेजान हो गई है. लाख उपाय करने और महंगे क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करने के बाद भी चेहरे की त्वचा में ना तो रंगत लौटती है ना ही निखार आता है. 

दरअसल, बढ़ती उम्र के साथ ही साथ प्रदूषण, धूप और बीमारी जैसी कई समस्याएं चेहरे और स्किन की रंगत को छीन लेती हैं. बेदाग, निखरी और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए महिलाएं न जाने कितने ही महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करती हैं.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

पार्लर में तमाम ट्रीटमेंट्स का सहारा भी दमकती स्किन पाने के लिए लिया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि दमकती त्वचा के लिए उसकी बाहरी देखभाल काफी नहीं है. फ्लॉलेस स्किन पाने के लिए आपको शरीर के अंदर की गंदगी को साफ करना होगा. यह काम आप घर में मौजूद चीजों से ही कर सकती हैं. 

ग्लोइंग स्किन के उपाय  (Beauty tips for face glow)
शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण भरपूर पाए जाते हैं. इसलिए शहद स्किन पर लगाने से अधिक फायदा इसे खाने से होता है. शहद शरीर की गंदगी को बाहर निकालने का काम करती है. इसलिए रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर पिएं, निश्चित ही आपको लाभ होगा. 

बेजान स्किन को जानदार बनाएगा चिया सीड (Tips for glowing skin homemade)
चिया सीड तुलसी प्रजाति का पौधा होता है. इसके सीड्स भी तुलसी बीज की ही तरह होते हैं. चिया सीड्स में एंटीऑक्सिडेंट्स
और ओमेगा-3 की मात्रा भरपूर होती है. इसलिए चिया सीड बेजान त्वचा में जान भर देते हैं. 

चेहरे की चमक बरकरार रखे पुदीना (Face glow tips in hindi)
पुदीना में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. यह पेट साफ रखने में तो मददगार है ही, इसके अलावा यह स्किन के लिए भी वरदान है. पुदीना चेहरे की चमक बरकरार रखने में मदद करता है. गर्मियों में इसे अपनी डाइट में शामिल करें. 

नींबू से पाएं दमकती त्वचा (how to get glowing skin naturally)
नींबू की कुछ बूंदें पानी में मिलाकर पीने से आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त होगी.  इसके अलावा यह ड्रिंक आपके शरीर की गंदगी भी दूर करने में मददगर साबित होगा. नींबू की जगह आप एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल सिडार विनेगर मिलाकर भी पी सकती हैं. पीने के पानी में स्ट्रॉबेरी का रस मिलाकर पीने से इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट आपके चेहरे की चमक को बरकरार रखता है.

चेहरे पर चमक लाने के लिए क्या खाएं (healthy diet for glowing skin)
रोजाना त्वचा को अच्छे से साफ करें और बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाना ना भूलेंपौष्टिक भोजन का सेवन करें ताकि त्वचा को अंदर से पोषण मिलेझुर्रियों से बचने के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है.

(नोट : यह लेख आपकी जागरूकता, सतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)